दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 19, 2022, 10:03 AM IST

ETV Bharat / bharat

विश्व धरोहर सप्ताह, ताजमहल समेत आगरा के सभी स्मारकों में आज फ्री एंट्री

आज विश्व धरोहर सप्ताह (World Heritage Week) मनाया जा रहा है. इसके तहत आगरा में ताजमहल समेत सभी स्मारकों में फ्री एंट्री है. ताजमहल के मुख्य मकबरे पर जाने के लिए 200 रुपये का टिकट लेना होगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

आगरा:विश्व धरोहर सप्ताह में मोहब्बत की निशानी ताजमहल, आगरा किला समेत सभी स्मारकों में पर्यटकों की शनिवार को एंट्री फ्री है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की ओर से आज से 25 नवंबर तक विश्व धरोहर सप्ताह मनाया जाएगा. विश्व धरोहर सप्ताह के पहले दिन 19 नवंबर को ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा स्मारक, एत्मादउद्दौला स्मारक समेत सभी स्मारकों में पर्यटकों की एंट्री फ्री है. ताजमहल में पर्यटकों की एंट्री फ्री रहेगी. लेकिन, उन्हें ताजमहल के मुख्य मकबरे पर जाने के लिए 200 रुपये का टिकट लेना होगा. पहली बार यह व्यवस्था की गई है.

बता दें कि विश्व धरोहर सप्ताह की शुरुआत शनिवार से हो गई है. ऐसे में वीकेंड के चलते स्मारकों में भीड़ उमड़ेगी. इसको लेकर एएसआई, सीआईएसएफ और जिला प्रशासन ने चाक चौबंद व्यवस्था की है. एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि विश्व धरोहर सप्ताह के पहले दिन 19 नवंबर यानी शनिवार सुबह से आगरा के सभी स्मारकों में पर्यटकों की एंट्री फ्री है. इसलिए, ताजमहल देखने आने वाले भारतीय पर्यटकों को 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों को 1100 रुपये का टिकट खरीदना नहीं है.

मुख्य गुंबद पर जाने के लिए पर्यटकों को 200 रुपये का टिकट लेना होगा. इसकी वजह ताजमहल में भीड़ नियंत्रण करना है. एएसआई ने दिसम्बर 2018 में ताजमहल पर भीड़ नियंत्रण के लिए स्टेप टिकटिंग की व्यवस्था की थी. इसके चलते ही ताजमहल के मुख्य गुम्बद पर 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट खरीदकर ही मुख्य मकबरे में स्थित शाहजहां व मुमताज की कब्रें देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें:यूपी में पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द, चुनाव को लेकर मुख्यालय ने जारी किया आदेश

एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि विश्व धरोहर सप्ताह में 19 से 25 नवंबर तक एएसआई की ओर से अलग-अलग दिन अलग-अलग स्मारकों में कार्यक्रम होंगे. पहले दिन शनिवार सुबह आगरा किला के दीवान-ए-आम में कार्यक्रम के साथ विश्व धरोहर सप्ताह की शुरूआत होगी. कार्यक्रम का समापन समारोह फतेहपुर सीकरी के पंच महल में होगा. विश्व धरोहर सप्ताह में स्वच्छता अभियान, ड्राइंग व पेंटिंग, क्विज प्रतियोगिताएं होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details