दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

विश्व विरासत सप्ताह : शुक्रवार को केंद्र सरकार के संरक्षण वाले सभी स्मारकों में नि:शुल्क प्रवेश

विश्व विरासत सप्ताह (world heritage week) के अवसर पर शुक्रवार को केंद्र सरकार के सभी ऐतिहासिक स्मारकों एवं स्थलों पर प्रवेश नि:शुल्क रहेगा. हालांकि ताज के दीदार नहीं हो पाएंगे क्योंकि ताजमहल बंद रहेगा.

By

Published : Nov 18, 2021, 11:03 PM IST

ऐतिहासिक स्मारक
ऐतिहासिक स्मारक

नई दिल्ली : विश्व विरासत सप्ताह के अवसर पर शुक्रवार को केंद्र सरकार के सभी ऐतिहासिक स्मारकों एवं स्थलों पर प्रवेश नि:शुल्क रहेगा. यह आदेश भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने जारी किया है.

विश्व विरासत सप्ताह प्रति वर्ष 19 से 25 नवंबर तक मनाया जाता है. वर्तमान में भारत में एएसआई के संरक्षण में 3691 स्मारक हैं जिनमें सबसे अधिक 745 स्मारक उत्तर प्रदेश में हैं. इनमें से 143 स्थलों एवं स्मारकों पर प्रवेश के लिए टिकट लगता है. एएसआई के आदेश में कहा गया है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक ने आदेश दिया है कि केंद्र के संरक्षण वाले सभी स्मारकों/ऐतिहासिक स्थलों पर 19 नवंबर 2021 को प्रवेश नि:शुल्क रहेगा.

19 नवंबर को शुक्रवार को अवकाश होने की वजह से ताजमहल बंद रहेगा, बाकी स्मारक खुले रहेंगे. अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि विश्व धरोहर सप्ताह 19 से 25 नवंबर तक मनाया जायेगा, इसको लेकर फतेहपुरसीकरी सहित विभिन्न स्मारकों पर जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे. इन कार्यक्रमों में स्मारकों में स्वच्छता रखने, स्मारकों को दूर से देखने, उन्हें पर्यटकों को ना छूने देने और उनके इतिहास के बारे में जानकारी दी जाएगी.

पढ़ें-PM मोदी UP में 6250 करोड़ से ज्यादा की लागत वाली कई परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत

उन्होंने बताया कि 19 नवंबर को सभी स्मारकों में भारतीय और विदेशी पर्यटकों का प्रवेश नि:शुल्क रहेगा, लेकिन शुक्रवार ताजमहल बंद रहेगा, इसलिये यहां पर्यटकों का प्रवेश नहीं होगा. विश्व धरोहर सप्ताह के अंतर्गत शुक्रवार को छोड़कर अन्य दिनों में ताजमहल खुला रहेगा.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details