दिल्ली

delhi

विश्व हेपेटाइटिस दिवस आज, राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम के जानिए लक्ष्य

By

Published : Jul 28, 2021, 5:01 AM IST

Updated : Jul 28, 2021, 11:18 AM IST

भारत में यह सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए वायरल हेपेटाइटिस की रोकथाम और नियंत्रण के प्रति एक एकीकृत पहल है, जिसका उद्देश्य वायरल हेपेटाइटिस उन्मूलन पर डब्ल्यूएचओ की रणनीति को प्राप्त करना है. यह एक व्यापक योजना है जिसमें हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई, और रोकथाम, पता लगाने और उपचार शामिल हैं जिससे इलाज के परिणामों की मैपिंग हो सके. इस कार्यक्रम के प्रमुख उद्देश्यों को जानने के लिए पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

विश्व हेपेटाइटिस दिवस आज
विश्व हेपेटाइटिस दिवस आज

हैदराबाद : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को हेपेटाइटिस रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. भारत सरकार ने इस मौके पर 28 जुलाई 2018 में राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया था. इस वर्ष सरकार ने इस कार्यक्रम के तीन साल पूरे कर लिए हैं. इस मौके पर वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम पर एक नजर डालें...

राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम क्या है?

28 जुलाई 2018 को विश्व हेपेटाइटिस दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया था.

भारत में यह सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए वायरल हेपेटाइटिस की रोकथाम और नियंत्रण के प्रति एक एकीकृत पहल है, जिसका उद्देश्य वायरल हेपेटाइटिस उन्मूलन पर डब्ल्यूएचओ की रणनीति को प्राप्त करना है, यानी मौजूदा स्तरों से ऐसे मामलों में 90 प्रतिशत की कमी और मृत्यु दर में 65 प्रतिशत की कमी.

यह एक व्यापक योजना है जिसमें हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई, और रोकथाम, पता लगाने और उपचार शामिल हैं जिससे इलाज के परिणामों की मैपिंग हो सके.

राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम के लिए परिचालन दिशानिर्देश, वायरल हेपेटाइटिस परीक्षण के लिए राष्ट्रीय प्रयोगशाला दिशानिर्देश और वायरल हेपेटाइटिस के निदान और प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय दिशानिर्देश भी जारी किए गए.

लक्ष्य :

  • हेपेटाइटिस का मुकाबला करना और 2030 तक देशभर में हेपेटाइटिस सी का उन्मूलन हासिल करना.
  • सिरोसिस और हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा (यकृत कैंसर) जैसी हेपेटाइटिस बी और सी से जुड़ी संक्रमित आबादी, रुग्णता और मृत्यु दर में उल्लेखनीय कमी लाना.
  • हेपेटाइटिस ए और ई के कारण जोखिम, रुग्णता और मृत्यु दर को कम करना.

प्रमुख उद्देश्य :

  • हेपेटाइटिस के बारे में सामुदायिक जागरुकता बढ़ाना और सामान्य आबादी विशेष रूप से उच्च जोखिम वाले समूहों और हॉटस्पॉट में निवारक उपायों पर जोर देना.
  • स्वास्थ्य देखभाल के सभी स्तरों पर वायरल हेपेटाइटिस का जल्द निदान और प्रबंधन प्रदान करना.
  • वायरल हेपेटाइटिस और इसकी जटिलताओं के प्रबंधन के लिए मानक निदान और उपचार प्रोटोकॉल विकसित करना.
  • देश के सभी जिलों में वायरल हेपेटाइटिस और इसकी जटिलताओं के प्रबंधन के लिए व्यापक सेवाएं प्रदान करने के लिए मौजूदा बुनियादी सुविधाओं को मजबूत करना, मौजूदा मानव संसाधनों की क्षमता का निर्माण करना और जहां आवश्यक हो, अतिरिक्त मानव संसाधन जुटाना.
  • वायरल हेपेटाइटिस के लिए जागरूकता, रोकथाम, निदान और उपचार के लिए मौजूदा राष्ट्रीय कार्यक्रमों के साथ संबंध विकसित करना.
  • वायरल हैपेटाइटिस और इसके अनुक्रम से प्रभावित व्यक्तियों को पंजीकृत करने के लिए एक वेब आधारित "वायरल हेपेटाइटिस सूचना और प्रबंधन प्रणाली" विकसित करना.

निवारण :

  • जागरूकता सृजन और व्यवहार परिवर्तन संचार
  • हेपेटाइटिस बी का टीकाकरण (जन्म की खुराक, उच्च जोखिम वाले समूह, स्वास्थ्य देखभाल करने वाले)
  • रक्त और रक्त पदार्थों की सुरक्षा
  • इंजेक्शन सुरक्षा, सुरक्षित सामाजिक-सांस्कृतिक प्रथाएं
  • सुरक्षित पेयजल, स्वच्छता शौचालय

निदान और उपचार :

  • HBsAg के लिए गर्भवती महिलाओं की स्क्रीनिंग उन क्षेत्रों में, जहां संस्थागत प्रसव 80 प्रतिशत से कम हैं ताकि जन्म खुराक हेपेटाइटिस बी टीकाकरण को ध्यान में रखकर उन्हें संस्थागत प्रसव को सुनिश्चित किया जा सके.
  • चरणबद्ध तरीके से स्वास्थ्य देखभाल के सभी स्तरों पर हेपेटाइटिस बी और सी दोनों के लिए नि:शुल्क जांच, निदान और उपचार उपलब्ध.
  • निदान और उपचार के लिए लाभ संस्थानों से जुड़ने का प्रावधान.
  • उपचार और मांग सृजन को बढ़ाने और सुनिश्चित करने के लिए समुदाय/सहकर्मियों के समर्थन के साथ जुड़ाव.
  • राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण प्रबंधन इकाई
  • राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस प्रबंधन इकाई (एनवीएचएमयू): एनवीएचएम केंद्र में एनएचएम (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन) के साथ स्थापित हुआ और देश में कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है. एनवीएचएमयू का नेतृत्व एक संयुक्त सचिव करेंगे जो मिशन निदेशक (एनएचएम) को रिपोर्ट करेंगे.
  • राज्य वायरल हेपेटाइटिस प्रबंधन इकाई (एसवीएचएमयू)- राज्य स्वास्थ्य सोसायटी नोडल अधिकारी और आवश्यक जनशक्ति के साथ राज्य स्तर पर कार्यक्रम का समन्वय करेगी.
  • जिला वायरल हेपेटाइटिस प्रबंधन इकाई (डीवीएचएमयू)- उपलब्ध जनशक्ति से जिला स्तर पर एक कार्यक्रम अधिकारी कार्यक्रम की निगरानी और जिला स्तर पर रसद, आपूर्ति श्रृंखला, पहुंच, प्रशिक्षण की सुविधा के लिए नोडल पर्सन के रूप में कार्य करेगा.

गतिविधियां :

  • वायरल हेपेटाइटिस की निगरानी का विकास
  • विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में वायरल हेपेटाइटिस के प्रसार के लिए निगरानी : विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में वायरल हेपेटाइटिस की रोकथाम तथा नियंत्रण के प्रति निगरानी करने के लिए अवधारणा योजना विकसित की गई है और चरणबद्ध तरीके से 10 प्रयोगशाला नेटवर्क के माध्यम से निगरानी शुरू की जाएगी.
  • रक्त संचारण रोगजनकों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए आईईसी के एक भाग के रूप में सुरक्षित इंजेक्शन अभ्यास दिशानिर्देशों पर एक पुस्तिका विकसित की गई है. इसे विभिन्न राज्यों में बांटा गया है.

भारतीय परिदृश्य :

भारत में वायरल हैपेटाइटिस तेजी से एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में फैल रहा है. एचएवी और एचईवी एक्यूट वायरल हेपेटाइटिस और एक्यूट लीवर फैल्योर (एएलएफ) के महत्वपूर्ण कारण हैं. आंकड़ों की कमी के कारण, देश के लिए बीमारी का सही आकलन नहीं हो पाता है.

उपलब्ध साहित्य एक विस्तृत श्रृंखला को इंगित करता है और सुझाव देता है कि भारत में एचएवी एक्यूट हेपेटाइटिस के 10-30 प्रतिशत और एक्यूट लीवर फैल्योर के 5-15 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार है. भारत में एचबीवी मध्यवर्ती स्थानिकता क्षेत्र (औसत चार प्रतिशत) की श्रेणी में आता है.

सामान्य आबादी वाली रेंज में हेपेटाइटिस बी सतह प्रतिजन (HBsAg) सकारात्मकता 1.1 प्रतिशत से 12.2 प्रतिशत तक होती है, जिसमें औसत प्रसार 3-4 प्रतिशत होता है. सामान्य आबादी में एंटी-हेपेटाइटिस सी वायरस (एचसीवी) एंटीबॉडी का प्रसार 0.09-15 प्रतिशत के बीच होने का अनुमान है. भारत में दुनिया की आबादी का पांचवां हिस्सा है. कुछ क्षेत्रीय स्तर के अध्ययनों के आधार पर यह अनुमान लगाया गया है कि भारत में 6-12 मिलियन लोग हेपेटाइटिस सी से पीड़ित हैं.

एचबीवी और एचसीवी में मृत्यु दर

हेपेटाइटिस बी

मूल्य (प्रति 100,000) वर्ष
7.94 (6.43 - 9.69) 2019
7.75 (6.45 - 9.25) 2018
7.72 (6.62 - 9.11) 2017
8.33 (7.30 - 9.51) 2016
8.85 (7.85 - 10) 2015

हेपेटाइटिस सी

मूल्य (प्रति 100,000) वर्ष
4.8 (3.94 - 5.81) 2019
4.57 (3.82 - 5.49) 2018
4.44 (3.76 - 5.24) 2017
4.37 (3.79 - 5.09) 2016
4.35 (3.79 - 5.03) 2015
Last Updated : Jul 28, 2021, 11:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details