दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

World Cotton Day 2023 : कपास उत्पादन से भारतीय हो रहे मालामाल, विदेशी भी कर रहे इस ट्रेंड को फॉलो

आज यानी 7 अक्टूबर को विश्व कपास दिवस पूरी दुनिया में धूमधाम से मनाया जा रहा है. भारत में इस दिन को एक त्योहार के रुप में मनाया जाता है. इस दिन अलग-अलग तरह से लोगों को कॉटन प्रोडक्शन और उनसे बने प्रोडक्टस की जानकारी दी जाती है, साथ ही विश्व कपास दिवस क्यों मनाया जाता है, इसका महत्व समझाया जाता है. cotton production india, cotton farming india,

World Cotton Day
विश्व कपास दिवस

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 7, 2023, 12:06 AM IST

Updated : Oct 15, 2023, 12:50 PM IST

हैदराबाद :कॉटन या सूती के कपड़े हमारे वार्डरोब में सबसे आम परिधानों में से एक है. कॉटन के कपड़े बहुत आरामदायक, हाइपोएलर्जेनिक, टिकाऊ और सांस लेने योग्य होते है. सूती कपड़े दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले कपड़ों में से एक है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक यह प्राकृतिक कपड़ा दुनिया भर में जीवन बदलने वाला उत्पाद है, क्योंकि 32 मिलियन उत्पादकों का भरण-पोषण करता है और 5 महाद्वीपों के 80 देशों के 100 मिलियन से अधिक परिवारों को लाभ पहुंचाता है.

लोगों का मुहैया कराता है रोजगार
कॉटन उद्योग महज कपड़े बनाने का ही काम नहीं करता बल्कि कई लोगों के लिए रोजगार भी मुहैया कराता है. कॉटन उद्योग महिलाओं सहित कई ग्रामीण और मजदूरों के लिए रोजगार और आय का भी एक स्रोत है. इसलिए पूरी दुनिया में इसका प्रचार और इसके महत्व को समझाने के लिए एक दिन निर्धारित किया गया है. जिसे 'कपास डे' या 'कॉटन डे' के रुप में मनाते हैं.

बता दें, विश्व कपास दिवस 'World Cotton Day' 2023 हर साल 7 अक्टूबर को पूरी दुनिया में मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य कपास के लाभों को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना और कपास के उत्पादन से होने वाले फायदे को बताना होता है.

विश्व कपास दिवस का इतिहास
जानकारी के मुताबिक विश्व कपास दिवस की पहल 2019 में शुरू हुई, जब सब-सहारा अफ्रीका में चार कपास उत्पादकों- बेनिन, बुर्किना फासो, चाड और माली, जिन्हें कॉटन फोर के नाम से जाना जाता है, उन्होंने ने ही विश्व व्यापार संगठन को 7 अक्टूबर को विश्व कपास दिवस मनाने का प्रस्ताव दिया. जिसके बाद साल 2019 के बाद से हर साल यह दिन 7 अक्टूबर को सेलिब्रेट किया जाने लगा.

विश्व कपास दिवस

उत्पादन के क्षेत्र में भारत नंबर एक पर
कपास का प्रोडक्शन ना केवल भारत बल्कि पूरे विश्व में बड़े पैमाने पर किया जाता है, इसीलिए कपास का उत्पादन हर साल काफी लोगों, जरूरतमंद लोगों को रोजगार देता है. आज भारत कॉटन प्रोडक्शन के क्षेत्र में पहले नंबर पर है. यहां ना सिर्फ कॉटन की खेती होती है बल्कि उसके उत्पादन, और इससे जुड़े उद्योगों से भी लाखों लोगों का घर चलता है. आंकड़ों की मानें तो भारत में हर साल करीब 62 साल टन कपास का उत्पादन किया जाता है. जो पूरी दुनिया के कपास उत्पादन का कुल 38 प्रतिशत है. वहीं कपास के उत्पादन में चीन दूसरे नंबर पर है.

विश्व कपास दिवस

'वर्ल्ड कॉटन डे' मनाने का मुख्य उद्देश्य कॉटन के उत्पादन, इससे बने उत्पादों का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करना है और कॉटन की टेक्नोलॉजी को समझना.

ये भी पढ़ें :-

07 अक्टूबर 2021 : विश्व कपास दिवस पर जानें इसकी उपयोगिता और खूबियां, क्यों है महत्वपूर्ण

स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिका की हडसन नदी पर खादी से बने तिरंगे का 'फ्लाई-पास्ट' आकर्षण का केंद्र होगा

Last Updated : Oct 15, 2023, 12:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details