दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Rajeev Chandrasekhar on SVB crisis : 'सिलिकॉन वैली बैंक को लेकर भारतीय स्टार्टअप पर मंडराता खतरा हुआ दूर'

अमेरिका के बड़े बैंक सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) के दिवालिया होने के बीच केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर का बयान सामने आया है. राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि भारतीय स्टार्टअप पर मंडराते खतरे खत्म हो गए हैं (Rajeev Chandrasekhar on SVB crisis).

By

Published : Mar 13, 2023, 10:51 PM IST

Rajeev Chandrasekhar
राजीव चंद्रशेखर

नई दिल्ली : केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर (Minister of State for Electronics and IT Rajeev Chandrasekhar) ने सिलिकॉन वैली बैंक पर अमेरिका सरकार की हालिया कार्रवाई पर सोमवार को कहा कि भारतीय स्टार्टअप पर मंडराते खतरे खत्म हो गए हैं. उन्होंने कहा कि भारतीय स्टार्टअप के लिए इस संकट से सबक भारतीय बैंक प्रणाली पर अधिक भरोसा करना है.

बाइडेन प्रशासन ने घोषणा की है कि विफल सिलिकन वैली बैंक के जमाकर्ता सोमवार से अपने रुपये निकाल सकेंगे. चंद्रशेखर ने ट्वीट किया, 'अमेरिकी सरकार की कार्रवाई के साथ, भारतीय स्टार्टअप पर मंडराता खतरा गुजर गया है. भारतीय स्टार्टअप को इस संकट से सीख मिली है कि भारतीय बैंक प्रणाली पर ज्यादा भरोसा करें. इस संकट के दौरान नेतृत्व और निगरानी करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक का धन्यवाद.'

पिछले सप्ताह सिलिकॉन वैली बैंक की विफलता से कई स्टार्टअप, प्रौद्योगिकी कंपनियों, उद्यमियों और उद्यम पूंजी कोष को संकट में डाल दिया था. अब अमेरिका सरकार के हालिया बयान ने इन बैंक में खाता वाले जमाकर्ताओं को उम्मीद दी है.

दरअसल कैलिफोर्निया स्थित अमेरिका के 16वें सबसे बड़े बैंक सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) को कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल प्रोटेक्शन एंड इनोवेशन ने पिछले सोमवार को बंद कर दिया. कैलिफोर्निया के वित्तीय सुरक्षा एवं नवोन्मेष विभाग ने एफडीआईसी को बैंक का समाधानकर्ता नियुक्त किया है.

बैंक तब संकट में फंस गया जब वेंचर कैपिटल कंपनियों और उनके द्वारा समर्थित कंपनियों समेत उसके ग्राहकों ने अपनी जमा राशि निकालनी शुरू कर दी.

जमाकर्ता निकाल सकेंगे रकम :हालांकि अमेरिका के वित्त मंत्रालय, फेडरल रिजर्व और एफडीआईसी की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया, 'बैंक के जमाकर्ता सोमवार, 13 मार्च से अपने पूरे धन का उपयोग कर सकेंगे. सिलिकॉन वैली बैंक के समाधान से जुड़े नुकसान का भार करदाताओं को नहीं उठाना होगा.' बयान में, न्यूयॉर्क के सिग्नेचर बैंक के लिए भी इसी तरह के व्यवस्थित जोखिम अपवाद की घोषणा की गई है. इस बैंक को सोमवार को बंद कर दिया गया.

पढ़ें- Explainer-Silicon Valley Bank Collapse: क्यों बंद हुआ अमेरिका का 16वां सबसे बड़ा ऋणदाता बैंक, क्या इसे रोका जा सकता था?

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details