दिल्ली

delhi

Rajasthan : अनुकंपा नियुक्ति की मांग करते हुए पानी की टंकी पर चढ़ा युवक, राष्ट्रपति से इच्छा मृत्यु को लेकर लिख चुका है पत्र

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 25, 2023, 3:43 PM IST

राजस्थान के भरतपुर जिले में एक युवक अनुकंपा नियुक्ति की मांग करते हुए पेट्रोल की बोतल लेकर पानी की टंकी पर चढ़ गया. करीब 2 घंटे तक समझाइश करने के बाद युवक को नीचे उतारा गया.

Youth Climbed atop Water Tank
युवक की अनुकंपा नियुक्ति की मांग

भरतपुर.राजस्थान के भरतपुर जिले में सोमवार को एक युवक अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर शहर की नई मंडी स्थित पानी की टंकी पर चढ़ गया. उसके हाथ में पेट्रोल से भरी बोतल भी थी. घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस-प्रशासन मौके पर पहुंचा और काफी देर तक समझाइश के बाद उसे नीचे उतारा गया.

सीओ सिटी नगेन्द्र कुमार ने बताया कि सोमवार को डीग जिले के पैंगोर गांव निवासी युवक राधेश्याम पेट्रोल की बोतल हाथ में लिए भरतपुर शहर की नई मंडी स्थित पानी की टंकी पर जा चढ़ा. सूचना मिलते ही तुरंत पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे. एसडीआरएफ ने तुरंत टंकी के चारों तरफ नेट बांध दिया. युवक को नीचे आने के लिए समझाया गया, लेकिन वो नहीं माना.

पढ़ें. Letter to President : युवक ने इच्छा मृत्यु के लिए राष्ट्रपति को लिखा खत, 3 साल से अनुकंपा नियुक्ति के लिए काट रहा चक्कर

अधिकारियों की वार्ता चल रही :आखिर में अधिकारियों की ओर से अनुकंपा नियुक्ति के लिए उच्चस्तरीय अधिकारियों से बात करने और उचित प्रयास के आश्वासन पर 2 घंटे बाद युवक टंकी से नीचे उतार आया. उन्होंने बताया कि युवक के अनुकंपा नियुक्ति मामले में पहले से ही अधिकारियों की वार्ता चल रही है. एक बार फिर से उच्चाधिकारियों को मामले से अवगत कराया जाएगा. युवक की परेशानी का उचित समाधान निकालने का प्रयास किया जाएगा.

यह है मामला :युवक राधेश्याम के पिता जवाहर सिंह सीआरपीएफ की 114 बटालियन में तैनात थे. रांची से नीमच में फील्ड ऑपरेशन में जाते समय करीब साढ़े तीन साल पहले उनका देहांत हो गया था. युवक का कहना है कि इसके बाद से ही वो अनुकंपा नियुक्ति के लिए दर-दर की ठोकर खा रहा है, लेकिन नौकरी नहीं मिली. राधेश्याम ने बताया कि उसकी मां को 14 हजार रुपए पेंशन मिलती है, इनमें से 10 हजार रुपए नौकरी के प्रयास में मंत्री-सांसदों के चक्कर काटने पर खर्च हो जाते हैं. इतने बड़े परिवार का महज 4 हजार रुपए से महीने का गुजारा नहीं हो पाता है. बता दें कि युवक जून में भी टंकी पर चढ़ गया था. इससे पहले युवक इच्छा मृत्यु की मांग करते हुए राष्ट्रपति को पत्र लिख चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details