दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Karnataka Government: सिद्धारमैया कैबिनेट में शामिल होंगे जगदीश शेट्टार?

सिद्धारमैया शनिवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. जानकारी है कि सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के साथ 20 मंत्री शपथ लेंगे. दिल्ली में कैबिनेट गठन को अंतिम रूप दिया जाएगा.

By

Published : May 19, 2023, 9:38 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

बेंगलुरु:मनोनीत मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार शुक्रवार को दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. वह आलाकमान के नेताओं के साथ कैबिनेट विस्तार पर चर्चा करने गए हैं और उनके शाम या शनिवार सुबह लौटने की उम्मीद है.

सिद्धारमैया कैबिनेट में कौन शामिल होगा? इसकी गणना चल रही है. इस बीच, विधानसभा चुनाव हारने वाले पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने शुक्रवार को सिद्धारमैया से मुलाकात की, जो उत्सुकता का कारण है.

शेट्टार का बयान: मनोनीत मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से मुलाकात के बाद जगदीश शेट्टार ने कहा, "मैं सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री चुने जाने पर बधाई देने आया था. मैंने किसी और बात पर चर्चा नहीं की."

इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या आप कैबिनेट में शामिल हो रहे हैं?, उन्होंने कहा, "मैं कांग्रेस पार्टी के आलाकमान द्वारा लिए गए निर्णय के लिए प्रतिबद्ध हूं. मैं किसी भी पद के लिए इच्छुक नहीं हूं," शेट्टार ने स्पष्ट किया.

जगदीश शेट्टार, जो हुबली-धारवाड़ केंद्रीय निर्वाचन क्षेत्र से विधायक थे, उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था और बीजेपी के टिकट ना देने से बीजेपी छोड़ दी थी. बाद में, उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और चुनाव हार गए.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान इस बात का काफी शोर था कि बीजेपी लिंगायतों की उपेक्षा कर रही है. ऐसे में जगदीश शेट्टार और लक्ष्मण सावदी ने बीजेपी छोड़कर कांग्रेस पार्टी का दामन थाम लिया. ऐसी अफवाहें हैं कि लक्ष्मण सावदी अठानी में जीत गए हैं और बेलगाम कोटे के तहत कैबिनेट में शामिल होंगे.

लेकिन जगदीश शेट्टार को मंत्रिमंडल में शामिल करने में भी तकनीकी दिक्कतें हैं. शेट्टार कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं और मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. हुबली-धारवाड़ केंद्रीय निर्वाचन क्षेत्र में पराजित होने के बाद, उन्हें मंत्री बनने के छह महीने के भीतर विधायक या विधान परिषद का सदस्य बनना चाहिए. वर्तमान में राज्य में किसी विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव नहीं है. इसलिए अगर उन्हें कैबिनेट में शामिल किया जाता है तो एमएलसी बनाना होगा.

यह भी पढ़ें:Karnataka CM Oath Ceremony: सोनिया गांधी समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री होंगे शामिल, देखें लिस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details