दिल्ली

delhi

Elephant Dead : तमिलनाडु-केरल बॉर्डर पर करंट लगने से हाथी की मौत

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 17, 2023, 9:28 PM IST

तमिलनाडु केरल बॉर्डर पर एक जंगली हाथी की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई (Elephant Dead in Tamil nadu Kerala Border). वन विभाग और बिजली विभाग मामले की जांच कर रहा है.

Elephant Dead
करंट लगने से हाथी की मौत

चेन्नई: तमिलनाडु केरल बॉर्डर पर अट्टापडी जंगल के पास अप्पानूर गांव में बिजली के तार में फंसकर एक नर जंगली हाथी की मौत हो गई (Elephant Dead in Tamil nadu Kerala Border). घटना के वक्त हाथी जंगल से गांव में घुसने का प्रयास कर रहा था. उसकी मौके पर ही मौत हो गई.

केरल के अट्टापडी जंगल में बहुत सारे हाथी हैं. ये हाथी आमतौर पर केरल-तमिलनाडु सीमा पर जंगली इलाकों में घूमते रहते हैं. हाथी जंगल से निकलकर अनाइकट्टी के पास अप्पानूर आदिवासी गांव में घुस गया था.

गांव के अंदर जाने के दौरान, हाथी खराब तरीके से बनाई गई बिजली लाइन के संपर्क में आ गया और घायल हो गया. ग्रामीणों ने कहा कि हाथी की जोर से चिंघाड़ने की आवाज सुनकर वे मौके पर पहुंचे. जब वे यहां पहुंचे तो देखा कि हाथी मरा हुआ पड़ा था.

घटना की जानकारी मिलने पर वन विभाग ने हाथी की मौत की जांच की. प्रारंभिक जांच से पता चला है कि बिजली के तार ज्यादा ऊंचाई पर नहीं थे, जिस कारण हाथी उनकी चपेट में आ गया. इसके बाद राज्य बिजली बोर्ड के अधिकारियों को मौके पर बुलाया गया और मामले की जांच की जा रही है. आदिवासी लोगों ने फूलों की वर्षा की और बिजली से मरे हाथी के शव पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 10 वर्षों में तमिलनाडु में कुल 79 हाथी करंट की चपेट में आकर मारे गए हैं, जिनमें से 61 प्रतिशत मौतें बिजली लाइनों की अवैध सेटिंग के कारण हुईं जबकि शेष मौतें हाथियों के बिजली के खंभों से टकराने से हुईं.

ये भी पढ़ें

Worlds Oldest Asiatic Elephant is no more : भारत के सबसे अधिक आयु के पालतू हाथी बिजुली प्रसाद की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details