दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

'मुझे मुखाग्नि सिर्फ तुम ही देना...' पति की आखिरी इच्छा पत्नी ने की पूरी

'मेरी जब मृत्यु हो जाए, तो तुम ही मुझे मुखाग्नि देना...' यह शब्द कृष्णानंद मिश्र के थे, जिन्होंने मरने से पहले अपनी पत्नी मीना देवी से यह बात कही थी. पत्नी ने इच्छा का सम्मान करते हुए पति को मुखाग्नि दी. लोगों ने कहा, खगड़िया में परबत्ता प्रखंड के सियादतपुर अगुवानी गंगा घाट पर एक इतिहास रच दिया गया है.

By

Published : May 8, 2021, 9:50 AM IST

अंतिम संस्कार
अंतिम संस्कार

खगड़िया (बिहार) : समाज में एक परंपरा है...महिलाएं श्मशान घाट नहीं जाती हैं, लेकिन जब पति की इच्छा हो तो पत्नी का इसे निभाना फर्ज हो जाता है. इस बात को मीना देवी ने साबित कर दिया है. उन्होंने पति की आखिरी इच्छा का सम्मान किया. पति कृष्णानंद मिश्र ने इच्छा जतायी थी कि मुझे मुखाग्नि तुम ही देना. जिले के परबत्ता प्रखंड के सियादतपुर अगुवानी पंचायत के राका गांव निवासी मीना देवी के इस कार्य की चारो ओर सराहना हो रही है.

पति का अंतिम संस्कार करती मीना देवी

कुछ दिनों से थे अस्वस्थ
जिले के परबत्ता प्रखंड के सियादतपुर अगुवानी पंचायत के राका गांव निवासी कृष्णानंद मिश्र काफी समय से अस्वस्थ चल रहे थे. इस बीच कोरोना संक्रमण काल में उनके परिजन इलाज के लिए उन्हें पटना ले गए, लेकिन उनके स्वास्थ्य में सुधार नहीं हुआ, जिसके बाद उन्हें पैतृक गांव राका लाया गया. जहां गुरुवार को उनका निधन हो गया.

पढ़ें-इतनी लाशें कि 'मुक्तिधाम' में भी छाया लकड़ियों का संकट

नहीं थी कोई संतान
मिश्र दंपत्ति की कोई संतान नहीं थी. परिजनों ने बताया कि मृत्यु से पूर्व उन्होंने अंतिम संस्कार पत्नी के हाथों से ही कराए जाने की इच्छा जताई थी. मौत के बाद अपने पति की इच्छा का उनकी पत्नी ने सम्मान किया. मीना देवी ने अगुवानी गंगा घाट पहुंचकर दर्जनों परिजनों की मौजूदगी में पति को मुखाग्नि दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details