दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Why Valentine Day Celebrated : रोम से हुई थी शुरूआत, अब प्रेमी जोड़े करते हैं बेसब्री से इंतजार

वैसे तो प्रेमी और प्रेमिकाएं पूरा साल प्रेम का इजहार करते रहते हैं लेकिन फिर भी कुछ कपल्स वैलेंटाइन डे (Valentine Day) पर प्रपोज कर अपने प्रेम का इजहार करते हैं. आज दुनिया के हर देश में वैलेंटाइन डे का क्रेज है.

valentine day history
Valentine day

By

Published : Feb 4, 2023, 2:34 PM IST

नई दिल्ली : फरवरी का महीना शुरू हो चुका है. इसके साथ ही युवा दिलों की धड़कनें भी तेज हो गई हैं. सब वैलेंटाइन वीक का इंतजार कर रहे हैं ताकि वो अपने दिल के अरमानों को पूरा कर सकें. वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को हर साल मनाया जाता है. 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक शुरू हो जाता है, जिसमें हर दिन खास होता है. रोज डे से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है.

क्यों मनाते हैं वैलेंटाइन डे?
वैलेंटाइन डे ( Valentine Day ) साल का सबसे रोमांटिक दिन माना जाता है. लेकिन इसके मनाने के पीछे की कहानी बेहद दर्दभरी है. दंत कथा है कि रोम (Rome) के राजा क्लॉडियस के शासनकाल में वैलेंटाइन डे मनाने का प्रचलन शुरू हुआ था. उस समय रोम में एक पादरी थे, जिनका नाम सेंट वैलेंटाइन था. राजा ने अपने राज्य में सैनिक और अधिकारियों की शादी करने पर बैन लगा रखा था. राजा मानता था कि प्यार और शादी पुरुषों की बुद्धि और शक्ति को समाप्त कर देते हैं.

सैंट वैलेंटाइन (Saint Valentine) ने राज की इस बात का विरोध किया तो उसे 14 फरवरी 269 के दिन फांसी पर लटका दिया. उनकी मौत के बाद उनके नाम पर वैलेंटाइन डे मनाने की परंपरा चली. उनकी मौत को एक और कारण से याद किया जाता है. बताया जाता है कि उन दिनों शहर के जेलर की एक बेटी थी, जिसका नाम जैकोबस था. जैकोबस नेत्रहीन थी.

सेंट वैलेंटाइन ने मौत के बाद जेलर की बेटी को अपनी आंखें दान की थीं. इसके साथ ही सेंट ने एक पत्र जैकोबस के नाम लिखा, जिसमें उन्होंने लिखा था, 'तुम्हारा वैलेंटाइन'. उनकी मौत के बाद हर साल 14 फरवरी को सेंट वेलेंटाइन को याद किया जाता है. उनके बलिदान को 'प्यार के दिन' के रूप में मनाया जाने लगा. लेकिन धीरे-धीरे इस दिन पर फूहड़ता भी फैलने लगी है.

रोज डे से, किस डे तक के बारे में

वेलेंटाइन डे मनाने से पहले पूरा सप्ताह प्रेमी प्रेमिकाओं के लिए खास होता है. हर दिन एक खास दिन मनाया जाता है. तो आइए जानते हैं वेलेंटाइन डे का पूरा शेड्यूल...

  1. रोज डे 7 फरवरी
  2. प्रपोज डे 8 फरवरी
  3. चॉकलेट डे 9 फरवरी
  4. टेडी डे 10 फरवरी
  5. प्रॉमिस डे 11 फरवरी
  6. हग डे 12 फरवरी
  7. किस डे 13 फरवरी
  8. वेलेंटाइन डे 14 फरवरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details