दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Siblings Day : जानिए क्यों आज का दिन भाई-बहनों के लिए है खास

सिब्लिंग्स डे के दिन लोग भाई-बहनों के साथ अपने संबंधों-बंधन पर दुनिया के साथ विचार साझा करें और खुद से पूछें कि उनकी ताकत क्या है और उनमें से किस भाई-बहन की वे सबसे अधिक प्रशंसा करते हैं. भले ही भाई-बहनों के बीच मतभेद हों. Siblings Day ( भाई बहन दिवस ) सकारात्मक संबंधों को क्षमा करने, समझने और बढ़ावा देने को प्रोत्साहित करता है. Siblings Day 2023 Theme Sibling Strengths .

By

Published : Apr 10, 2023, 9:20 AM IST

Updated : Apr 10, 2023, 1:58 PM IST

Siblings Day 2023 Theme Sibling Strengths
सिब्लिंग्स डे

सिब्लिंग्स डे 2023 : हम बिना किसी कारण के उनके साथ प्रतिस्पर्धा और बहस करते हैं, उनके साथ सबसे कीमती अनुभव साझा करते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात, उनके बिना नहीं रह सकते. हम बात कर रहे हैं भाई-बहन के बंधन की. एक कहावत है कि जब आप अपने भाई-बहनों के साथ होते हैं तो आप कितने भी बड़े हो जाते हैं या जीवन में कितने भी व्यस्त हो जाते हैं, आप एक बच्चे में बदल जाते हैं. इस बंधन को हमेशा जीवित रखने के लिए हर साल 10 अप्रैल को सिब्लिंग्स डे (भाई-बहन दिवस) मनाया जाता है.

सिब्लिंग्स डे 2023 - कॉन्सेप्ट इमेज

सिब्लिंग्स डे का इतिहास : Siblings Day History
सिब्लिंग्स डे का इतिहास 1995 से शुरू होता है, जब न्यूयॉर्क की एक फ्रीलांस पैरालीगल क्लाउडिया एवार्ट ने अपने दिवंगत भाई-बहनों के सम्मान में इसकी स्थापना की थी. क्लाउडिया ने अलग-अलग दुर्घटनाओं में अपने दो भाई-बहनों, एलन और लिस्केट को खो दिया. उनकी स्मृति के सम्मान में और उनके जीवन का जश्न मनाने के लिए, क्लाउडिया ने Siblings Day को वार्षिक उत्सव के रूप में स्थापित किया.

सिब्लिंग्स डे 2023 - कॉन्सेप्ट इमेज

प्रारंभ में, भाई-बहन दिवस 10 अप्रैल को मनाया जाता था, जो कि लिस्केट का जन्मदिन था. भाई-बहन दिवस के पालन ने वर्षों में मान्यता प्राप्त की. 1998 के बाद से, तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और अमेरिका के 39 राज्यों के राज्यपालों ने आधिकारिक तौर पर Siblings Day को एक समारोह के रूप में मान्यता दी. धीरे-धीरे भाई बहन दिवस ने पूरी दुनिया में लोकप्रियता हासिल की और अब हर साल 10 अप्रैल को मनाया जाता है.

सिब्लिंग्स डे का महत्व : Siblings Day Significance
भाई-बहन दिवस का बहुत महत्व है क्योंकि यह भाई-बहनों के बीच अद्वितीय बंधन का जश्न मनाता है और हमारे जीवन में उनके महत्व को उजागर करता है. यह हमारे भाइयों और बहनों के प्रति प्यार, प्रशंसा और आभार व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है. यह हमें उनके साथ साझा किए गए विशेष बंधन पर विचार करने और मजबूत और स्वस्थ संबंधों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

सिब्लिंग्स डे 2023 - कॉन्सेप्ट इमेज

यह समर्थन, साहचर्य और समझ का सम्मान करने का दिन है जो भाई-बहन हमारे पूरे जीवन में प्रदान करते हैं. इसके अतिरिक्त, भाई-बहन दिवस भाई-बहनों के बीच उत्पन्न होने वाले संघर्षों के समाधान को बढ़ावा देता है. यह हमारे भाई-बहनों के साथ हमारे रिश्तों को संजोने और उन्हें महत्व देने के प्रतीक के रूप में कार्य करता है, भले ही हमारे बीच मतभेद हों. यह सकारात्मक संबंधों को क्षमा करने, समझने और बढ़ावा देने को प्रोत्साहित करता है

सिब्लिंग्स डे 2023 थीम : Siblings day 2023 Theme
इस वर्ष के सिब्लिंग्स डे की थीम Sibling Strengths ( सिबलिंग स्ट्रेंथ्स ) है. विषय सुझाव देता है कि लोग भाई-बहनों के साथ अपने बंधन पर विचार साझा करें और खुद से पूछें कि उनकी ताकत क्या है और उनमें से किस भाई-बहन की वे सबसे अधिक प्रशंसा करते हैं. Siblings Day 2023 Theme Sibling Strengths . Siblings Day SignificanceSiblings Day History .

World Homeopathy Day 2023 :जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व होम्योपैथी दिवस और इस साल की थीम

Last Updated : Apr 10, 2023, 1:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details