दिल्ली

delhi

Ukraine Crisis : यूक्रेन के शहर खारकीव के पीछे क्यों पड़ा है रूस, जानें वजह

By

Published : Mar 1, 2022, 8:26 PM IST

कीव के बाद यूक्रेन (Ukraine Crisis) का दूसरा सबसे महत्‍वपूर्ण शहर खारकीव अभी भी देश के पूर्वी हिस्‍से में रूसी सेना को रोके हुए है. संघर्ष की शुरुआत से अभी तक खारकीव ही जंग का सबसे बड़ा मैदान बना हुआ है. खारकीव से मेडिकल की पढ़ाई करने वाले (Medical Student) नवीन शेखरप्‍पा जैसे सैकड़ों अन्‍य छात्र अभी भी संकटग्रस्‍त खारकीव में फंसे हुए हैं.

Ukraine Crisis
यूक्रेन के शहर खारकीव के पीछे क्यों पड़ा है रूस

हैदराबाद : रूसी सेना यूक्रेन (Ukraine Crisis) के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव (Kharikv) में घुस गई है. मंगलवार को रूसी हमले की चपेट में आने से एक भारतीय छात्र (Indian Student In Ukraine) की मौत हो गई. यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर और पूर्व राजधानी खारकीव में मंगलवार को एक मिसाइल क्षेत्रीय सरकारी इमारत के सामने चौक से टकरा गई. रशियन टाइम्स ने बताया कि सोशल मीडिया (Social Media) पर पोस्ट किए गए सीसीटीवी वीडियो में मिसाइल के आकार का एक प्रक्षेप्य दिखाया गया है, जिससे एक बड़ा विस्फोट हुआ है. यूक्रेनी आपातकालीन सेवाओं ने कहा कि यह रूसी बलों द्वारा किया गया एक हवाई हमला था और स्थानीय लोगों से शरण लेने का आग्रह किया.

पढ़ें: Russia Ukraine Talks : रूस-यूक्रेन के बीच वार्ता खत्म, अगले दौर की बातचीत के लिए बनी सहमति

खारकीव पर कब्‍जा रूस के लिए एक बड़ी चुनौती है. राजधानी कीव के बाद यह देश का दूसरा सबसे महत्‍वपूर्ण शहर है. यूक्रेन के उत्तर-पूर्व में यह स्लोबोज़ांशचिना (Slobozhanshchyna) ऐतिहासिक क्षेत्र का सबसे बड़ा शहर है. 1654 में स्थापित खारकीव, यूक्रेन का पहला शहर है जहां सोवियत सत्ता की घोषणा की गई थी. दिसंबर 1919 से जनवरी 1934 तक, खारकीव यूक्रेनी सोवियत समाजवादी गणराज्य की पहली राजधानी थी, जिसके बाद राजधानी बदलकर कीव में स्थानांतरित हो गई.

पढ़ें: Russia-Ukraine Update: UNGA ने कहा- परमाणु अलर्ट रोंगटे खड़ा करने वाला, तुरंत हो सीजफायर

यूक्रेन में बेस्‍ट मेडिकल एजुकेशन के लिए खारकीव भारतीय छात्रों के साथ-साथ दुनियाभर के छात्रों की पहली पसंद है. यहां थेरेपी डिपार्टमेंट, सर्जरी डिपार्टमेंट, पीडियाट्रिक्‍स डिपार्टमेंट, जनरल प्रैक्टिस और मेडिकल प्रिवेंट‍िव डिर्पाटमेंट में कोर्सेज़ उपलब्‍ध हैं. वर्तमान में खारकीव यूक्रेन का एक प्रमुख सांस्कृतिक, वैज्ञानिक और शैक्षिक, परिवहन और औद्योगिक केंद्र है, जिसमें 6 संग्रहालय, 7 थिएटर और 80 पुस्तकालय हैं. खारकीव की अर्थव्यवस्था में उद्योग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पूरे शहर में सैकड़ों औद्योगिक सुविधाएं हैं, जिनमें मोरोज़ोव डिज़ाइन ब्यूरो और मालिशेव टैंक फ़ैक्टरी (1930 से 1980 के दशक तक विश्व टैंक उत्पादन में अग्रणी) शामिल हैं.

देश के पूर्वी हिस्से पर नियंत्रण के लिए रूसी सेना का खारकीव पर कब्‍जा महत्‍वपूर्ण है. यही वह जगह है जहां से यूक्रेन पूरी क्षमता से रूस से लोहा ले रहा है. संभव है कि राजधानी कीव से पहले रूस की सेना खारकीव से यूक्रेन के पैर उखाड़ने का प्रयास करेगी ताकि मानसिक तौर भी यूक्रेनी सेना को हराया जा सके. यहां की जलवायु ठंडी है. यहां काफी बारिश होती है, यहां तक कि सबसे गर्म महीनों में भी बारिश होती है.

Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details