दिल्ली

delhi

व्हाइट हाउस ने तवांग में भारत चीन संघर्ष पर कहा- हमें खुशी है कि दोनों पक्ष शांति बनाये हुए हैं

By

Published : Dec 14, 2022, 7:02 AM IST

Updated : Dec 14, 2022, 10:53 AM IST

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा कि अमेरिका स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और दोनों पक्षों को विवादित सीमाओं पर चर्चा करने के लिए मौजूदा द्विपक्षीय चैनलों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

White House Press Secretary Karine Jean Pierre
व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव काराइन जीन पियरे

वाशिंगटन (अमेरिका) : व्हाइट हाउस ने कहा है कि बाइडेन प्रशासन खुश है कि भारत और चीन दोनों अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में झड़प के बाद पीछे हट गए हैं. मंगलवार (स्थानीय समय) पर एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन पियरे ने कहा कि अमेरिका स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और दोनों पक्षों को विवादित सीमाओं पर चर्चा करने के लिए मौजूदा द्विपक्षीय चैनलों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

पढ़ें: 'सैटेलाइट तस्वीरों में दिखा, चीन ने अरुणाचल सीमा के पास गांवों, सड़कों का निर्माण किया'

उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि दोनों पक्ष शांति बनाये हुए हैं. हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और विवादित सीमाओं पर चर्चा करने के लिए मौजूदा द्विपक्षीय चैनलों का उपयोग करने के लिए भारत और चीन को प्रोत्साहित करते हैं.

गुटेरेस ने भारत-चीन सीमा पर तनाव कम करने की अपील की:संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को भारत के अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प की खबरों के बाद तनाव कम करने की अपील की. उनके प्रवक्ता स्टीफन गुटेरेस ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए डी-एस्केलेशन का आह्वान करते हैं कि उस क्षेत्र में सीमा पर तनाव न बढ़े. भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश में तवांग सेक्टर के यांग्त्से इलाके में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हाथापाई हुई.

उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को मामूली चोटें आईं और भारतीय सैनिकों ने चीन की घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब दिया. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में दोनों देशों के सैन्य कमांडरों ने रविवार को मुलाकात की और इस मामले को राजनयिक माध्यमों से चीन के समक्ष भी उठाया गया है.

(एएनआई)

Last Updated : Dec 14, 2022, 10:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details