दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

वन वर्ड ट्वीट हो रहा वायरल, बाइडेन से लेकर सचिन तक कर रहे ट्वीट, जानें कैसे हुई शुरुआत

ट्विटर है तो कुछ ना कुछ ट्रेंड करेगा ही. लेकिन पिछले दो दिनों से इस माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर जो ट्रेंड कर रहा है वह अनूठा और नया दोनों है. जिसमें कोई हैश टैग भी नहीं है, और ना ही कोई एक मुद्दा है. फिर भी एक पैटर्न है और अलग-अलग विधाओं, विभागों, विचारधारों और कार्यक्षेत्रों से जुड़े लोग इस ट्रेंड का हिस्सा बन रहे हैं. यह ट्रेंड है वन वर्ड ट्वीट का ट्रेंड.

By

Published : Sep 3, 2022, 1:39 PM IST

Updated : Sep 3, 2022, 3:06 PM IST

one word tweet
one word tweet

हैदराबाद: ट्विटर है तो कुछ ना कुछ ट्रेंड करेगा ही. लेकिन पिछले दो दिनों से इस माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर जो ट्रेंड कर रहा है वह अनूठा और नया दोनों है. जिसमें कोई हैश टैग भी नहीं है, और ना ही कोई एक मुद्दा है. फिर भी एक पैटर्न है और अलग-अलग विधाओं, विभागों, विचारधारों और कार्यक्षेत्रों से जुड़े लोग इस ट्रेंड का हिस्सा बन रहे हैं. यह ट्रेंड है वन वर्ड ट्वीट का ट्रेंड. इस ट्रेंड में सेलिब्रिटीज से लेकर नासा जैसी संस्था भी हिस्सा ले रही है. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से लेकर सचिन तेंदुलकर तक वन वर्ड ट्वीट कर इस ट्रेंड को आगे बढ़ा रहे हैं.

पढ़ें: सामाजिक नुकसान हो सकता है ट्विटर के जरिए खरीदारी से, हो सकती है ठगी भी

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सिर्फ एक शब्द एकता ट्वीट किया, वहीं सचिन का शब्द था क्रिकेट. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 'डेमोक्रेसी' शब्द ट्वीट किया. तो नासा ने अपने आधिकारिक हैंडल पर लिखा यूनिवर्स. इस तरह के लाखों ट्वीट अब तक हो चुके हैं. जिस तेजी से वन वर्ड ट्वीट ट्रेंड चल रहा है उसे देखते हुए लग रहा है कि ये सिलसिला अभी काफी आगे चलने वाला है. इसमें अभी और कई हस्तियों के नाम जुड़ सकते हैं.

पढ़ें: Twitter Edit Button: ट्विटर में जल्द आएगा एडिट बटन, कंपनी ने ट्वीट कर दी जानकारी

कैसे शुरू हुआ वन वर्ड ट्वीट का ट्रेंड?:मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी ट्रेन सर्विस से जुड़ी एक कंपनी एमट्रैक ने सबसे पहले एक ट्वीट किया. ये ट्वीट शुक्रवार 2 सितंबर को साढ़े 12 बजे किया गया. इस ट्वीट में कंपनी ने केवल 'ट्रेन' शब्द लिखा. इस ट्वीट के सामने आने के बाद ट्विटर पर यह पूरा ट्रेंड चल पड़ा. अमेरिका से शुरू हुआ ये ट्विटर ट्रेंड देखते-देखते दुनियाभर में ट्रेंड करने लगा. केवल सेलिब्रिटीज और आम यूजर्स ही नहीं, बल्कि कई बड़ी संस्थाएं भी इसमें शामिल हो गईं. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने ट्वीट किया यूनिवर्स, आईसीसी ने ट्वीट किया 'क्रिकेट', स्टारबक्स ने वन वर्ड ट्वीट किया - 'कॉफी'. इसके अलावा इसके अलावा गूगल मैप्स और डब्ल्यूडब्ल्यूई जैसी संस्थाएं भी इस वन वर्ड ट्वीट ट्रेंड से जुड़ गई.

Last Updated : Sep 3, 2022, 3:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details