दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भवानीपुर में ममता की बड़ी जीत, प्रियंका टिबरेवाल को 58,835 मतों से हराया

पश्चिम बंगाल में भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. सीएम ममता बनर्जी ने उपचुनाव में अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल को 58 हजार से अधिक वोटों से हराया. भवानीपुर के अलावा तृणमूल कांग्रेस ने जंगीपुर और शमशेरगंज सीटें भी जीत ली हैं.

By

Published : Oct 3, 2021, 8:33 AM IST

Updated : Oct 3, 2021, 9:36 PM IST

ममता बनर्जी का मुकाबला बीजेपी की प्रियंका टिबरेवाल से है
ममता बनर्जी का मुकाबला बीजेपी की प्रियंका टिबरेवाल से है

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दक्षिण कोलकाता के भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव में अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की प्रियंका टिबरेवाल को 58,835 मतों के रिकॉर्ड अंतर से हराया. इससे पहले बनर्जी के पास 2011 में इस निर्वाचन क्षेत्र से 54,213 मतों के अंतर से जीतने का रिकॉर्ड था. इस जीत के साथ बनर्जी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनी रहेंगी.

भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव के नतीजे

ममता बनर्जी को कुल 85,263 वोट मिले हैं, जबकि भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल को 26,428 वोट मिले. सीपीएम उम्मीदवार श्रीजीव विश्वास को 4,226 वोट मिले. बता दें, भवानीपुर विधानसभा सीट ममता बनर्जी की परंपरागत सीट है. टीएमसी प्रमुख लंबे समय से इस सीट का प्रतिनिधत्व करती आई हैं.

उपचुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद प्रियंका टिबरेवाल ने अपनी हार स्वीकार करते हुए ममता बनर्जी को जीत की बधाई दी.

वहीं, भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव में जीत के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोलकाता में अपने आवास से बाहर आईं और वहां मौजूद समर्थकों का अभिवादन किया.

टीएमसी ने मुर्शिदाबाद के शमशेरगंज और जंगीपुर निर्वाचन क्षेत्रों में भी जीत हासिल की है. टीएमसी के जंगीपुर उम्मीदवार जाकिर हुसैन 92,480 मतों के बड़े अंतर से जीते हैं. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के सुजीत दास को 36 हजार से अधिक वोट मिले.

इससे पहले शमशेरगंज में टीएमसी उम्मीदवार अमीरुल इस्लाम 22 दौर की मतगणना के बाद 25,195 मतों से आगे चल रहे थे. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के जायदुर रहमान को 66 हजार से अधिक वोट मिले हैं. शमशेरगंज में टीएमसी उम्मीदवार अमीरुल इस्लाम ने 26,379 मतों के अंतर से जीत दर्ज की.

चुनाव नतीजे घोषित होने से पहले ही टीएमसी समर्थकों ने जीत का जश्न मनाना शुरू कर दिया था. जिसके बाद चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल सरकार को पत्र लिखकर यह सुनिश्चित करने को कहा कि उपचुनावों की मतगणना के दौरान या उसके बाद जीत का जश्न या जुलूस न हो. चुनाव आयोग ने यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही आयोग ने यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि चुनाव के बाद हिंसा न हो.

पश्चिम बंगाल की भवानीपुर, शमशेरगंज और जंगीपुर सीटों पर 30 सितंबर को उपचुनाव हुआ था. भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में गुरुवार को हुए उपचुनाव में 57 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था. शमशेरगंज और जंगीपुर सीटों पर क्रमश: 79.92 फीसदी और 77.63 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था.

यह भी पढ़ें- बंगाल उपचुनाव : टीएमसी के जश्न पर EC सख्त, जारी किए निर्देश

गौरतलब है कि ममता बनर्जी इस साल की शुरुआत में हुए बंगाल विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम से मैदान में उतरी थीं, लेकिन भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के सामने उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. इसलिए ममता को मुख्यमंत्री को पद बरकरार रखने के लिए यह उपचुनाव जीतना जरूरी थी.

Last Updated : Oct 3, 2021, 9:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details