दिल्ली

delhi

मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र में दो दिनों तक भारी बारिश का अर्लट

By

Published : Aug 11, 2022, 7:25 AM IST

देश के मध्य हिस्सों में अगले दो दिनों तक एक्टिव मॉनसून की स्थिति जारी रहने की संभावना है. पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज से पांच दिनों तक (14 अगस्त) गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट है, जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र में आज और कल भारी बारिश का अलर्ट है.

मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र में दो दिनों तक भारी बारिश का अर्लट
मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र में दो दिनों तक भारी बारिश का अर्लट

नई दिल्ली: देश के मध्य हिस्सों में अगले दो दिनों तक एक्टिव मॉनसून की स्थिति जारी रहने की संभावना है. पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज से पांच दिनों तक (14 अगस्त) गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट है, जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र में आज और कल भारी बारिश का अलर्ट है. इसके अलावा, कोंकण, गोवा में 10 से 13 अगस्त तक तेज बरसात होगी. वहीं, मराठवाड़ा में आज तेज बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग के अनुसार, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और सौराष्ट्र में आज बहुत भारी बारिश होगी. इसके अलावा, गुजरात के इलाकों में आज और कल बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में 11 से 14 अगस्त तक तेज बारिश का अलर्ट है. ओडिशा में भी 14 अगस्त तक बारिश होगी. अरुणाचल प्रदेश में 13 अगस्त को, असम और मेघालय में 11 से 14 अगस्त तक भारी बारिश होने वाली है. वहीं, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 12 और 14 अगस्त को तेज बारिश होने की संभावना है.

पढ़ें: Ear Fungal Infection: बरसात के मौसम में बरतें ये सावधानी, नहीं होगी कान में संक्रमण की समस्या

कर्नाटक, तमिलनाडु में भी भारी बारिश : मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल और माहे में तेज बारिश होने जा रही है. कर्नाटक में 11 अगस्त को भारी बारिश होगी. तेलंगाना की बात करें तो यहां 14 अगस्त को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं, तटीय आंध्र प्रदेश में 13 व 14 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट है. पूर्वी राजस्थान की बात करें तो 11 से 12 अगस्त तक यहां बारिश के आसार हैं. पश्चिमी राजस्थान में 12 और 13 अगस्त को तेज बारिश होगी. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 11 और 14 अगस्त को बहुत बरसात की संभावना है. हरियाणा में 11 अगस्त को तेज बारिश होने जा रही है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के इलाकों में 12 से 14 अगस्त के बीच और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 14 अगस्त को तेज बारिश का अलर्ट है.

स्काईमेट वेबसाइट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात, दक्षिण पश्चिम राजस्थान, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. छत्तीसगढ़, दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और केरल, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर लद्दाख, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, बिहार, तटीय ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है.

पढ़ें: Monsoon Blues : ज्यादा बारिश या बहुत समय तक धूप ना मिलने से हो सकती हैं ये समस्याएं

ओडिशा के ऊपर बना डिप्रेशन पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ गया है और आज शाम साढ़े पांच बजे कमजोर होकर एक गहरे कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है. यह छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर है. यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रखेगा और आज शाम तक धीरे-धीरे कम दबाव के क्षेत्र में कमजोर हो सकता है. मॉनसून की ट्रफ रेखा राजकोट, अहमदाबाद, भोपाल, कम दबाव के केंद्र, चांदबली और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर अंडमान सागर से गुजर रही है. पूर्व पश्चिम विंडशियर जोन क्षेत्र लगभग 20 डिग्री उत्तर में चल रहा है. गुजरात तट से केरल तट तक अपतटीय ट्रफ बनी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details