दिल्ली

delhi

By

Published : May 2, 2023, 6:49 AM IST

Updated : May 2, 2023, 6:59 AM IST

ETV Bharat / bharat

Weather Forecast: दिल्ली समेत देशभर में अगले दो दिनों तक बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने देशभर के विभिन्न राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. सोमवार को राजधानी दिल्ली में हुई बारिश के बाद कई हिस्सों में सड़कों पर ट्रैफिक रुक गया. मूसलाधार बारिश से शहर का तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जो साल के इस समय के औसत से 13 डिग्री कम था. यह 13 वर्षों में मई का दूसरा सबसे ठंडा दिन था.

WEATHER FORECAST
मौसम पूर्वानुमान

नई दिल्ली:देशभर में मौसम के मिजाज एक बार फिर बदल गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक बीते दो दिन में कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश के चलते मौसम खुशगवार बना हुआ है. लोगों को तपती गर्मी से बड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग की माने तो अभी कुछ दिन और ऐसा ही मौसम बने रहने की उम्मीद है. मौसम कार्यालय के अनुसार दिल्ली में 14.8 मिमी बारिश दर्ज की गई.

आईएमडी ने कहा कि दो मई को पंजाब, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण-आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में कुछेक स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. अगले 24 घंटों में जम्मू कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. केरल, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों और दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है. बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, शेष पूर्वोत्तर भारत, मराठवाड़ा और राजस्थान और गुजरात में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है.

तो वहीं, बीते रोज दिल्ली और सहित देश के कई हिस्सों में सोमवार को झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग ने बारिश का दौर कुछ और दिन तक जारी रहने का अनुमान जताया है. उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में आकाशीय बिजली गिरने से 28 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई और नोएडा में तेज बारिश के बीच एक निर्माणाधीन बहुमंजिला इमारत के छज्जे का एक हिस्सा गिरने से दो लोग घायल हो गए.

ये भी पढ़ें-Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में मौसम मिजाज बदला, जानें आईएमडी का ताजा अपडेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग के बुलेटिन के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों पर सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच बारिश हुई. बुलेटिन में बताया गया है कि हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी कई स्थानों पर बारिश दर्ज की गई. पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, केरल और लक्षद्वीप में भी कुछ स्थानों पर बारिश हुई.

दिल्ली में भारी बारिश हुई, सड़कों पर पानी भर गया और लोगों को बारिश से बचने के लिए इधर-उधर आश्रय लेना पड़ा. राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में जलभराव हो गया, जिससे कई हिस्सों में यातायात की गति धीमी हो गई. मूसलाधार बारिश से शहर का तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जो साल के इस समय के औसत से 13 डिग्री कम है. यह 13 वर्षों में मई का दूसरा सबसे ठंडा दिन था. साथ ही लगातार दूसरा दिन था जब अधिकतम तापमान गर्मी के मौसम में सामान्य से 10 डिग्री कम दर्ज किया गया.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : May 2, 2023, 6:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details