दिल्ली

delhi

Weather Forecast : इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, गुजरात में रेड अलर्ट

By

Published : Jun 29, 2023, 9:21 AM IST

मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश संभव है. इसके अलावा देश के अन्य हिस्सों में क्या है मानसून की स्थिति जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

Weather Forecast
देश भर के मौसम का पूर्वानुमान.

नई दिल्ली : भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम, मध्य और पश्चिम भारत में सक्रिय मानसून की स्थिति जारी रहने की संभावना है. पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 2 से 3 दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के देश के शेष हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है.

मौसम विभाग ने पश्चिमी मध्य प्रदेश में अत्यधिक भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को 30 जून यानी को पूर्वी मध्य प्रदेश, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय में भारी वर्षा का अनुमान है. गुरुवार यानी 29 जून को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र में भी भारी वर्षा का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग ने 30 जून से 2 जुलाई तक अरूणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

दक्षिण पश्चिम मानसून की प्रगति
मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून उत्तरी अरब सागर के शेष हिस्सों और कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. अनुमान के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के देश के शेष भागों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. अगले 2-3 दिनों के दौरान राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के शेष हिस्सों में भी पहुंच जायेगा.

अगले 5 दिनों के दौरान महत्वपूर्ण पूर्वानुमान
आईएमडी ने बताया कि निम्न दबाव का क्षेत्र अब उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश और उसके आसपास स्थित है. संभावना है कि अगले 2 दिनों के दौरान यह पश्चिम से उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश की ओर बढ़ेगा. एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के मध्य तक बनी हुई है. जिससे इन इलाकों वर्षा हो सकती है. इसके अलावा एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण गुजरात तट और आसपास के मध्य क्षोभमंडल स्तर पर स्थित है.

दक्षिण पश्चिम मॉनसून का प्रवाह मजबूत, उत्तर पश्चिम भारत में होगी झमाझम बारिश
उत्तर पश्चिम भारत में अगले 3 दिनों के दौरान पूरे उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा में हल्की से मध्यम लेकिन व्यापक वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. मध्य भारत के कुछ इलाकों में गरज के साथ छिटपुट भारी वर्षा के साथ हल्की से मध्यम रूप में व्यापक वर्षा की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, अगले 3 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में और अगले 24 दिनों के दौरान छत्तीसगढ़ और विदर्भ में बिजली गिर सकती है. पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

गोवा, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भारी वर्षा की संभावना
पश्चिम भारत के इलाकों कोंकण और गोवा, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में हल्की से मध्यम काफी व्यापक से व्यापक वर्षा के साथ बहुत भारी वर्षा की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही पूर्व और निकटवर्ती पूर्वोत्तर भारत के इलाकों उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, इन इलाकों में काफी व्यापक से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. इसके साथ ही झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल में भी छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना है.

29 जून को देश भर के मौसम का पूर्वानुमान.
30 जून को देश भर के मौसम का पूर्वानुमान.
एक जुलाई को देश भर के मौसम का पूर्वानुमान.
2 जुलाई को देश भर के मौसम का पूर्वानुमान.

ये भी पढ़ें

दक्षिण भारत के अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान
दक्षिण भारत के बारे में मौसम विभाग का अनुमान है कि केरल और माहे, तटीय और दक्षिण में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है. बुधवार को मौसम विभाग ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान आंतरिक कर्नाटक और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि गुरुवार और 2 जुलाई को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details