दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

चीन से सीधी उड़ान नहीं, एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट शुरू

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने बताया, चीन से सीधी फ्लाइट नहीं है लेकिन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर रैंडम आरटी-पीसीआर टेस्ट शुरू कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो सबका टेस्ट अनिवार्य कर दिया जाएगा.

By

Published : Dec 22, 2022, 1:28 PM IST

Updated : Dec 22, 2022, 8:14 PM IST

no direct flight from china to india
प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:चीन में कोरोना में संक्रमण बढ़ने को देखते हुए केंद्र सरकार ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. इसी क्रम में केंद्र ने राज्यों को एडवाइजरी जारी की है. इधर, पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना के हालात पर आज एक अहम बैठक की. वहीं संसद में भी कोविड प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू किया गया है. सांसदों से लेकर स्पीकर तक सभी मास्क में दिखाई देने लगे हैं.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि कई देशों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए अपने यहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर विदेश से आने वाले यात्रियों का रैंडम टेस्ट शुरू हो गया है. दो प्रतिशत लोगों के नमूने बिना किसी क्रम के लेकर आरटी-पीसीआर जांच की प्रक्रिया आज से शुरू की गई है. उन्होंने कहा कि आवश्यक हुआ तो इसे सभी के लिए अनिवार्य करने पर विचार किया जा सकता है. ऐसे में समझा जा रहा है कि आगे मेट्रो, ऑफिस और फ्लाइट में मास्क अनिवार्य किया जा सकता है.

मांडविया ने कहा कि एक स्वास्थ्य मंत्री के रूप में उन्होंने कई देशों और विश्व स्वास्थ्य संगठन से इस बारे में बात की है कि क्या सभी सावधानियां बरतने की जरूरत है और महामारी किस दिशा में बढ़ रही है। उन्होंने कहा, ‘प्राथमिक स्तर पर, हमने भारत आने वाले विदेशी यात्रियों में से दो प्रतिशत यात्रियों के नमूने जांच के लिए लेने शुरू कर दिए हैं. आने वाले दिनों में यह प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है और आवश्यक होने पर हम इसे भारत आने वाले सभी लोगों के लिए अनिवार्य कर देंगे.'

ये भी पढ़ें - कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, सतर्क रहने की जरूरत: पीएम मोदी

Last Updated : Dec 22, 2022, 8:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details