दिल्ली

delhi

By

Published : May 30, 2023, 10:03 AM IST

Updated : May 30, 2023, 10:29 AM IST

ETV Bharat / bharat

NDA Passing Out Parade में बोले CDS : चीन की बुरी नजर और पड़ोसी देशों में राजनीतिक अस्थिरता, हमारे लिए चुनौती

परेड के समीक्षा अधिकारी के रूप में सीडीएस जनरल चौहान ने पासिंग आउट कैडेटों की परेड लाइन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने भविष्य के अधिकारियों को भी संबोधित किया. उन्होंने पुरस्कार विजेता कैडेटों को पदक भी प्रदान किये.

NDA Passing Out Parade में बोले CDS
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान

पुणे स्थित त्रि-सेवा सैन्य अकादमी में परेड की समीक्षा करते सीडीएस.

पुणे : चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने मंगलवार को कहा कि यूरोप में युद्ध, उत्तरी सीमाओं पर चीन की पीएलए की तैनाती और आस-पड़ोस में राजनीतिक और आर्थिक उथल-पुथल ये सभी भारतीय सेना के लिए एक अलग तरह की चुनौती पेश करते हैं. उन्होंने कहा कि भारतीय सशस्त्र बल अपनी सीमाओं की सुरक्षा, क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. सीडीएस महाराष्ट्र के पुणे में मंगलवार सुबह आयोजित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के 144वें कोर्स की पासिंग आउट परेड (पीओपी) की समीक्षा कर रहे थे.

सैन्य मामलों में एक नई क्रांति
जनरल चौहान ने कैडेटों को संबोधित करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय भू-राजनीतिक क्रम लगातार बदल रहे हैं. हम ऐसे समय में रह रहे हैं जब वैश्विक सुरक्षा की स्थिति अच्छी नहीं है. उन्होंने कहा कि हम ऐसे समय में रह रहे हैं जब वैश्विक सुरक्षा की स्थिति सबसे अच्छी नहीं है. सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने कहा कि हम सैन्य मामलों में एक नई क्रांति भी देख रहे हैं, जो ज्यादातर तकनीक से संचालित है. भारत की सशस्त्र सेनाएं भी एक बड़े बदलाव की राह पर हैं. संयुक्तता, एकीकरण और रंगमंचीय कमानों का निर्माण करने की तैयारी में हैं.

महिला कैडेटों को बधाई
सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने कहा कि मैं पासिंग-आउट कोर्स को बधाई देता हूं. मैं इस पुरुष गढ़ में सेंध लगाने के लिए महिला कैडेटों को बधाई देता हूं. मुझे खुशी है कि आपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए अपने पुरुष भाइयों के बराबर की जिम्मेदारी उठाने का चुनाव किया है.

पढ़ें : अगले साल तक भारत विश्व की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा: CDS अनिल चौहान

पढ़ें : नए सीडीएस को जेड कैटेगरी की सुरक्षा मिली

पढ़ें: ले. जनरल (रि.) अनिल चौहान होंगे देश के नए सीडीएस, बालाकोट स्ट्राइक में निभाई थी भूमिका

यहां से कहां जायेंगे कैडेट
बता दें कि पुणे स्थित त्रि-सेवा सैन्य अकादमी से प्रत्येक वर्ष दो सेशन में कैडेट उत्तीर्ण होते हैं. यह अकादमी महाराष्ट्र के पश्चिमी घाटों की तलहटी की देखरेख करने वाले पुणे के खडकवासला में स्थित है. पुणे के एनडीए से पास आउट होने के बाद, कैडेट अपने संबंधित सशस्त्र बलों की अकादमियों में एक वर्ष के पूर्व-कमीशन प्रशिक्षण के लिए जाते हैं. भारतीय नौसेना अकादमी केरल के कन्नूर जिले में स्थित है. भारतीय सेना के लिए देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी और वायु सेना सेना के लिए तेलंगाना में स्थित डुंडीगल में वायु सेना अकादमी है. बता दें कि एनडीए ने पिछले साल जून में छात्राओं के पहले बैच को भर्ती किया था. एकेडमी में लगातार ट्रेनिंग 'जेंडर न्यूट्रल' बनाने पर भी काम हो रहा है.

Last Updated : May 30, 2023, 10:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details