दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

फादर्स डे पर हॉर्नबिल का अपनी साथी को भोजन खिलाने का वीडियो चर्चा में

फादर्स डे पर आईएएस परवीन कस्वान ने एक वीडियो शेयर किया है जिसकी काफी चर्चा हो रही है. हॉर्नबिल युगल की इस वायरल क्लिप ने कई पशु प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के दिलों को पिघला दिया है (Hornbill feeding his partner melts hearts).

By

Published : Jun 19, 2022, 7:48 PM IST

Hornbill feeding his partner melts hearts
हॉर्नबिल युगल

नई दिल्ली :परिवार के लिए साल भर कड़ी मेहनत को याद करने के लिए हर साल फादर्स डे मनाया जाता है. इस साल फादर्स डे पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक पक्षी किस तरह से अपने परिवार को संरक्षण प्रदान कर रहा है उसे दिखाया गया है. आईएएस परवीन कस्वान द्वारा ट्विटर पर साझा की गई वीडियो क्लिप में एक हॉर्नबिल नर पक्षी पेड़ की छाल पर बैठा दिखाई दे रहा है. वह अंदर अंडे से रही मादा को अपनी चोच से भोजन खिला रहा है.

वीडियो के साथ कैप्शन दिया गया, 'फादर्स डे पर, मैं जंगल के इस पिता की एक कहानी साझा करता हूं. ग्रेट हॉर्नबिल नर उस मादा को भोजन खिला रहा है जिसने खुद को घोंसले के अंदर बंद कर लिया है. यह वह महीनों तक ऐसा करेगा. यह है हॉर्नबिल के बारे में एक कहानी जो एक आदर्श युगल हैं और जिन्हें जंगल का गार्डनर भी कहा जाता है.'

ट्वीट्स में आईएएस अधिकारी ने यह भी बताया कि कैसे ये प्रजातियां 'संपूर्ण युगल' हैं क्योंकि वे 'आम तौर पर एकांगी' हैं. वे लंबे समय तक एक साथ रहते हैं, चलते हैं और शिकार पर भी जाते हैं. एक बार घर बन जाने के बाद मादा अगले 3-4 महीनों के लिए घोंसले को अंदर ही खुद को सील करके रखती है, भोजन के लिए केवल एक छोटा सा छेंद खुला रखा जाता है. नस उसके सहारे भोजन पहुंचाता है.

हॉर्नबिल जोड़े की इस वायरल क्लिप ने कई पशु प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के दिलों को पिघला दिया है. एक यूजर ने लिखा, 'फादर्स डे की न सिर्फ दिलचस्प कहानी बल्कि हम सभी की प्रेरणादायी सीख. प्रकृति की कहानी शेयर करने के लिए धन्यवाद सर.' 'यह प्यार का सबसे सच्चा रूप है. इन जोड़े को सर्वश्रेष्ठ सर्वश्रेष्ठ युगल कहा जाना चाहिए. अनमोल कहानी साझा करने के लिए धन्यवाद सर.

पढ़ें- Father's Day 2022: फादर्स डे पर Google ने बनाया खास Doodle, जानें कैसे हुई इसकी शुरुआत

ABOUT THE AUTHOR

...view details