दिल्ली

delhi

Air crashes in India : सिर्फ बिपिन रावत ही नहीं, विमान हादसे में भारत की कई हस्तियों की जा चुकी है जान

By

Published : Dec 8, 2021, 5:36 PM IST

Updated : Dec 8, 2021, 6:12 PM IST

विमान दुर्घटना में भारत के कई दिग्गजों की जान जा चुकी है. होमी जहांगीर भाभा, संजय गांधी, माधव राव सिंधिया समेत कई हस्तियों की मौत हवाई जहाज या हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ही हुई थी.

Air crashes in India
देश में हवाई दुर्घटना

तारीख नाम पद दुर्घटना
18 अगस्त, 1945 सुभाष चंद्र बोस स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हवाई दुर्घटना में मौत. विवाद अब भी जारी
1973 एस. मोहन कुमार मंगलम कांग्रेस नेता नई दिल्ली के पास हवाई दुर्घटना में मौत.
23 जून, 1980 संजय गांधी इंदिरा गांधी के पुत्र एयरपोर्ट से टेकऑफ के बाद दुर्घटना से मृत्यु
9 जुलाई, 1994 सुरेंद्र नाथ पंजाब के पूर्व राज्यपाल खराब मौसम से हिमाचल में दुर्घटना, सुरेंद्र नाथ सहित परिवार के 9 लोगों की मृत्यु
14 नवंबर, 1997 एनवीएन सोमू पूर्व केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री तवांग के पास हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत
30 सितंबर , 2001 माधव राव सिंधिया कांग्रेस नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री कानपुर से पास हवाई दुर्घटना में सिंधिया समेत 7 लोगों की मौत
मई 2001 डेरा नाटुंग अरुणाचल प्रदेश के पूर्व शिक्षा मंत्री हेलीकॉप्टर क्रैश में मृत्यु
3 मार्च, 2002 जीएमसी बालयोगी पूर्व लोकसभा अध्यक्ष हेलीकॉप्टर क्रैश में मृत्यु
17 अप्रैल, 2004 सौंदर्या दक्षिण भारतीय अभिनेत्री हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई. वह चुनाव प्रचार करने जा रही थी
22 सितंबर, 2004 साइप्रियन संगमा मेघायल के पूर्व मंत्री हेलीकॉप्टर क्रैश में मृत्यु
31 मार्च, 2005 सुरेंद्र सिंह और ओपी जिंदल हरियाणा पूर्व कृषि मंत्री और उद्योगपति हेलीकॉप्टर क्रैश में मृत्यु
02 सितंबर , 2009 वाई एस राजशेखर रेड्डी आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर क्रैश में मृत्यु
30 अप्रैल , 2011 दोरजी खांडू अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अरुणाचल प्रदेश के पूर्व सीएम सहित 5 लोगों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत

हैदराबाद : वायुसेना का Mi-17V5 हेलीकॉप्‍टर बुधवार को कूनूर (तमिलनाडु ) के निकट दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया. इस हादसे में सीडीएस बिपिन रावत समेत 14 लोगों की मौत हो गई. विमान दुर्घटनाग्रस्त होने की यह पहली घटना नहीं है. भारत के कई हस्तियों की जान विमान हादसे में जा चुकी है.

24 जनवरी 1966 को देश के प्रख्यात परमाणु वैज्ञानिक डॉ होमी जहांगीर भाभा विमान हादसे में मारे गए थे. डॉ. भाभा वियना में आयोजित अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक में भाग लेने गए थे, मगर फ्रांस के मोंट ब्लैंक के पास उनका विमान हादसे का शिकार हो गया था. तब मीडिया ने इस घटना को साजिश बताया था.

31 मई1973 को इंडियन एयरलाइंस का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें राजनेता एस. मोहन कुमारमंगलम का निधन हो गया था. इस हादसे में मारे गए लोगों के शवों की पहचान नहीं हो पाई थी. मोहन कुमारमंगलम के शरीर की पहचान उनके पार्कर पेन और कानों में पहने गए श्रवण यंत्र से हुई थी.

एस. मोहन कुमार मंगलम, होमी जहांगीर भाभा और संजय गांधी भी हुए थे विमान हादसे का शिकार.

23 जून1980 में भारतीय राजनीति में तब सन्नाटा फैल गया था जब दिल्ली में हुए विमान दुर्घटना में कांग्रेस के नेता और तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी की मौत की खबर पहली बार आई थी. हादसे के वक्त संजय गांधी दिल्ली फ्लाइंग क्लब का एक नया टू सीटर विमान उड़ा रहे थे. इस हादसे के समय उनके बेटे वरुण फिरोज गांधी मात्र तीन महीने के ही थे.

सितंबर 2001 में मैनपुरी में एक निजी विमान (Beechcraft King Air C90) दुर्घटनाग्रस्त हो गया. घटना के बाद पता चला कि इस हादसे में कांग्रेस के नेता माधवराव सिंधिया भी सवार थे. उन्होंने दिल्ली के सफदरजंग से कानपुर जाने के लिए उड़ान भरी थी, मगर मैनपुरी में भैंसरोली गांव के ऊपर विमान में आग लग गई. उनके साथ जा रहे पांच पत्रकारों की भी मौत हो गई थी. हादसे के बाद माधवराव सिंधिया के शरीर की पहचान उनके लॉकेट से हुई थी. इस हादसे की जांच में पता चला कि इस प्लेन में ब्लैक बॉक्स ही नहीं था.

जीएमसी बालयोगी, माधव राव सिंधिया, दोरजी खांडू की भी एयर क्रैश में हुई थी मौत.

2002 को तत्कालीन लोक सभा स्पीकर जीएमसी बालयोगी की मौत भी हेलिकॉप्टर दुर्घटना में ही हुई थी. उनका बेल-206 हेलीकॉप्टर आंध्रप्रदेश के कृष्णा जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. वह लोकसभा के प्रथम दलित स्पीकर थे. 2005 में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में हरियाणा के दो दिग्गज नेताओं ओपी जिंदल और सुरिंदर सिंह की मौत हो गई थी. दोनों नेता चंडीगढ़ से दिल्ली लौट रहे थे, तभी हादसा हुआ था.

3 सितंबर 2009 में आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएसआर राजशेखर रेड्डी भी हेलिकॉप्टर क्रैश में मारे गए. उनका हेलीकॉप्टर दो सितंबर को नल्लामल्ला के जंगलों में लापता हो गया था. तीन सितंबर को करनूल से कुछ दूरी पर स्थित रूद्रकोंडा की पहाड़ी पर उनका क्षत-विक्षत शव मिला था. इस हादसे में राजशेखर रेड्डी के अलावा चार अन्य लोगों की मौत हो गई थी.

आंध्रप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री वाईएसआर राजशेखर रेड्डी भी हेलिकॉप्टर क्रैश में मारे गए.

मई 2011 में अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री दोरजी खांडू और चार अन्य भी हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हुए थे. मुख्यमंत्री खांडू को तवांग से ईटानगर ले जा रहा पवन हंस कंपनी का हेलीकॉप्टर एएस 350 बी-3 अचानक लापता हो गया था. चार दिन बाद हेलीकॉप्टर का मलबा तवांग जिले से मिला.

यह भी पढ़ें- LIVE- सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, CDS बिपिन रावत पत्नी समेत 14 लोग थे सवार, 13 की मौत

यह भी पढ़ें- Mi-17V-5 सैन्य हेलिकॉप्टर क्रैश : रूस निर्मित हेलीकॉप्टर के बारे में जानें सब कुछ

Last Updated : Dec 8, 2021, 6:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details