दिल्ली

delhi

जेएनटीयू में तीन छात्रों को परीक्षा के एक दिन बाद दे दी पीएचडी की डिग्री! उठे सवाल

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 12, 2024, 4:04 PM IST

Violation of rules at JNTU : हैदराबाद की जेएनटीयू में पीएचडी डिग्री प्रदान किए जाने के नियमों का उल्लंघन सामने आया है. आरोप है कि तीन ऐसे छात्रों को डिग्री दी गई है, जिन्होंने एक दिन पहले ही वाइवा दिया था.

Violation of rules at JNTU
जेएनटीयू

हैदराबाद:जवाहरलाल नेहरू टेक्निकल यूनिवर्सिटी (जेएनटीयू) के अधिकारियों ने नियमों के खिलाफ हाल ही में एक स्नातक समारोह में तीन छात्रों को पीएचडी की डिग्री प्रदान की. यह घटना 5 जनवरी 2024 को जेएनटीयू की बारहवीं ग्रेजुएशन सेरेमनी में हुई थी.

उस दिन 142 शोध छात्रों को पीएचडी की डिग्री प्रदान की गई, जिनमें तीन शोध छात्र भी शामिल थे जिन्होंने स्नातक समारोह से एक दिन पहले अपनी पीएचडी परीक्षा (वाइवा) पूरी की थी.

उन्हें नियम विरुद्ध कोरे प्रमाणपत्रों के साथ डिग्रियां दे दी गईं. स्नातक समारोह में डिग्री प्राप्त करने के लिए एक अलग दीक्षांत समारोह शुल्क की आवश्यकता होती है. वह समय सीमा 30 नवंबर 2023 को समाप्त हो गई. इस संदर्भ में सवाल उठते हैं कि स्नातक समारोह से एक दिन पहले परीक्षा (वाइवा) पूरी करने वाले ये तीन छात्र स्नातक के लिए कैसे पात्र हैं?

आरोप है कि परीक्षा प्रबंधन विभाग के कुछ उच्च अधिकारियों ने जानबूझकर ऐसा किया है. इस मामले पर जब विभागाध्यक्ष परीक्षा नियंत्रक डॉ. ए अरुणा कुमारी से बात की गई तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया.

नियमानुसार सामान्य दिनों में पीएचडी की डिग्री लेने और ग्रेजुएशन समारोह में उसे लेने के कुछ नियम होते हैं. विश्वविद्यालय अधिकारी पीएचडी परीक्षा (वाइवा) पूरी होने के बाद शोध पूरा होने की घोषणा करते हैं.

एक सप्ताह के भीतर, विश्वविद्यालय पीएचडी अवॉर्ड के लिए पात्र उम्मीदवारों की आधिकारिक घोषणा करते हुए एक अधिसूचना जारी करते हैं कि जिन छात्रों ने पीएच.डी. ली है प्रमाणपत्र दीक्षांत समारोह शुल्क का भुगतान करें और स्नातक दिवस पर आकर डिग्री ले लें.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details