दिल्ली

delhi

Vinayaka Chaturthi : विनायक चतुर्थी व्रत से दूर होते हैं संकट और मिलता है ये आशीर्वाद

By

Published : Jun 22, 2023, 12:03 AM IST

हिंदू मान्यताओं के अनुसार शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी का व्रत किया जाता है. विनायक चतुर्थी का व्रत करने से संकट दूर होते हैं और जातक की संतान बुद्धिमान होती है. Vinayaka Chaturthi .

vinayaka chaturthi 2023
विनायक चतुर्थी

विनायक चतुर्थी :संकट के समय यदि लंबोदर भगवान गणेश की पूजा की जाए तो सभी संकट दूर हो जाते हैं. भगवान गणेश के आशीर्वाद की प्राप्ति हेतु विनायक चतुर्थी का व्रत हर महीने रखा जाता है. इस व्रत को करने से विघ्न दूर होते हैं और जातक की संतान बुद्धिमान होती है. Vinayaka Chaturthi के दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं करना चाहिए. आषाढ़ शुक्ल चतुर्थी 21 जून बुधवार को दोपहर 3 बजकर 9 मिनट पर शुरू और अगले दिन शाम 5 बजकर 27 मिनट पर समाप्त होगी.इस व्रत में भगवान गणेश की पूजा दोपहर में करना चाहिए.आइए जानते हैं विनायक चतुर्थी की पूजा विधि और विनायक चतुर्थी के उपाय.

जानिए विनायक चतुर्थी व्रत का महत्व:यह व्रत हर महीने रखा जाता है.महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं. विनायक चतुर्थी को 'वरद विनायक चतुर्थी' भी माना जाता है (इच्छा-पूर्ति का आशीर्वाद वरद कहलाता है). ऐसा माना जाता है कि इस व्रत को करने से भक्त की संतान बुद्धिमान होती है, उसकी याददाश्त में सुधार होता है और उसके मानसिक विकास में तेजी आती है. साथ ही गणेश जी को संकटमोचक भी माना जाता है. इसलिए विनायक चतुर्थी के दिन दूर्वा, फूल और मोदक का प्रसाद चढ़ाकर पूजा करनी चाहिए और गणराय का आशीर्वाद लेना चाहिए.

लंबोदर भगवान गणेश

ऐसे करें विनायक चतुर्थी पूजा
सुबह उठकर स्नान करें और व्रत का संकल्प लें. पूजा स्थान को गंगाजल से पवित्र करें और भगवान गणेश को आसन अर्पित करें. विनायक को पीले फूलों की माला अर्पित करनी चाहिए. धूप, दीप, नैवेद्य, अक्षत, मोदक-लड्डू का भोग और दूर्वा अर्पित करें. व्रत कथा पढ़कर विनायक की आरती करें. संकटों से छुटकारा पाने के लिए ॐ गं गणपतये नमः , गणेश अथर्वशीर्ष , संकटनाशन गणेश स्त्रोत का पाठ करना चाहिए

ये हैं विनायक चतुर्थी व्रत के उपाय
इस दिन व्रत जरूर करना चाहिए लेकिन जो लोग व्रत नहीं कर सकते उन्हें अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए भगवान गणेश को ॐ गं गणपतये नमः बोलते हुए दूर्वा अर्पित करनी चाहिए. भगवान गणेश को लड्डू और गुड़ का भोग लगाकर गरीबों में बांट देना चाहिए.सामर्थ्य अनुसार दान देना चाहिए. संकटनाशन गणेश अथर्वशीर्ष , गणेश स्त्रोत का पाठ करना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और धन में भी वृद्धि होती है.

यह भी पढ़ें

Ashad Month 2023 : आज से आषाढ़ माह शुरू, इस माह में भगवान की विष्णु की पूजा-पाठ से मिलता है वांछित फल

ABOUT THE AUTHOR

...view details