दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

36 घंटे से मंदिर की परिक्रमा कर रहा काला श्वान, लोग बोले- 'ये काल भैरव का स्वरूप है', देखें VIDEO

Swan ki bhakti : गया में काले श्वान की भक्ति चर्चा में है. वो शिव मंदिर के पिछले 36 घंटे से परिक्रमा में जुटा हुआ है. लगातार परिक्रमा करता देख लोग उसे भैरव का स्वरूप भी मान रहे हैं. मां मंगला गौरी मंदिर स्थित शिवालय के चारों ओर ये श्वान चक्कर लगा रहा है. देखें ये स्पेशल रिपोर्ट-

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 5, 2024, 7:03 AM IST

मंदिर की परिक्रमा करता है श्वान
मंदिर की परिक्रमा करता है श्वान

गया में मंदिर में श्वान की परिक्रमा का देखें VIDEO

गया : बिहार के गया में एक श्वान की अनोखी भक्ति की तस्वीर सामने आई है. यह श्वान मंदिर में आए श्रद्धालुओं की तरह ही भगवान शंकर और भैरव बाबा के मंदिर की परिक्रमा कर रहा है. इसी तरह से यह श्वान पिछले 36 घंटे से अधिक समय से मंदिर की परिक्रमा कर भगवान के प्रति अपनी आस्था प्रकट कर रहा है. ऐसा यहां के पुजारी और लोगों का मानना है.

मंदिर की परिक्रमा करता है श्वान: एक काले श्वान की अनोखी आस्था विश्व प्रसिद्ध मंगला गौरी मंदिर में देखने को मिल रही है. मंगला गौरी मंदिर के गर्भगृह के चारों ओर ये श्वान लगातार 36 घंटे से परिक्रमा कर रहा है. जिस प्रकार से आस्थावान इंसान विधि विधान से मंदिर की परिक्रमा करते हैं, ठीक उसी तरह से यह श्वान भी भक्ति में लीन है. इसकी आस्था देख मंदिर आने वाले लोग भी आश्चर्यचकित रह जा रहे हैं.

बाएं से दाएं की ओर कर रहा परिक्रमा : यह श्वान यहां आने वाले श्रद्धालुओं की तरह ही बायें से दाएं की ओर परिक्रमा करता है. इसकी साधना पिछले दो दिनों से जारी है. एक बार भी ऐसा नहीं हुआ, कि इसने दाएं से बाएं, जो कि धार्मिक रूप से गलत कहा जाता है, उस तरह से परिक्रमा की हो. इसके इसतरह परिक्रमा करता देख लोग चमत्कार मान रहे हैं.

इंसानों जैसे करता है पूजा: प्राचीन काल से विभिन्न धार्मिक किताबों में भी इस तरह पशुओं की आस्थाओं की कहानी पढ़ने को मिलती है, लेकिन वर्तमान में इसका नजारा देखा जा सकता है. यह काला श्वान लगातार परिक्रमा करता है. थक जाने पर कुछ देर के लिए बैठ जाता है और फिर उसके बाद पुनः परिक्रमा में जुट जाता है.

मंदिर में परिक्रमा करता श्वान

''यह भगवान भोलेनाथ भैरव बाबा के मंदिर के प्रति अपनी आस्था-भक्ति प्रकट कर रहा है. ऐसी अनोखी आस्था कम ही देखने को मिलती है. यह उनके लिए आश्चर्य से कम नहीं है, तो इसे धर्म के नजरिए से धार्मिक चमत्कार भी कह सकते हैं. क्योंकि एक पशु इस तरह से मनुष्यों की भांति मंदिर की लगातार पिछले दो दिनों से परिक्रमा कर रहा है.''- आकाश गिरी, पुजारी, मां मंगला गौरी मंदिर

चमत्कार मान रहे लोग : फिलहाल इस तरह की आस्था देख लोगों की आंखें फटी रह जा रही है. वे विस्मित हो जा रहे हैं. इस श्वान को खूब प्यार मिल रहा है. लोग इसका वीडियो भी बना रहे हैं और उसकी इस आस्था को सोशल माध्यमों से दिखा भी रहे हैं. वहीं, इस काले श्वान को लोग खाने-पीने की चीज भी लगातार दे रहे हैं और भगवान का रूप मानकर उसे प्रणाम भी कर रहे हैं. फिलहाल यह काला श्वान अपनी आस्था को लेकर काफी चर्चा में आ गया है. कोई भी देखकर यह कह सकता है, कि यह भगवान की भक्ति कर रहा है.

'पुनर्जन्म की सच्चाई को कोई झुठला नहीं सकता': इस संबंध में मंगला गौरी मंदिर के पुजारी आकाश गिरी बताते हैं, कि मनुष्य हो या पशु-पक्षी जीवधारी के जन्म-जन्मांतर, पूर्व जन्म, पुनर्जन्म की सच्चाई को कोई झुठला नहीं सकता है. कहीं न कहीं इस तरह का ऐसा कोई कनेक्शन इस श्वान के साथ भी है और यही वजह है, कि अचानक से यह पिछले दो दिनों से लगातार भगवान भोले शंकर भैरव बाबा के मंदिर की परिक्रमा कर रहा है, जो कि माता मंगला गौरी मंदिर के ठीक सामने स्थित है.

''जिस तरह से मनुष्य विधि विधान तरीके से मंदिर की परिक्रमा कर पूजन की प्रक्रिया पूरा करता है. उसी प्रकार से यह श्वान भी लगातार प्ररिक्रमा कर रहा है. पिछले दो दिनों से यह परिक्रमा जारी है. निश्चित तौर पर इसे ईश्वर के प्रति आस्था कहा जा सकता है. इस तरह पहले भी हम लोग जानते रहे हैं, कि मनुष्य के अलावे जीव भी आस्था करते हैं.''- आकाश गिरी, पुजारी, मां मंगला गौरी मंदिर

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details