दिल्ली

delhi

कंपनी सचिव सम्मेलन: उप राष्ट्रपति बोले- एक समय था जब हमें सोना गिरवी रखना पड़ता था, आज पूरी दुनिया में है साख

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 2, 2023, 8:40 PM IST

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Vice President Jagdeep Dhankhar) आज राष्ट्रीय कंपनी सचिव सम्मेलन (National Company Secretaries Conference) में शामिल हुए. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने काशी की कायपलट दी है. कहा कि आज जब भारत के प्रधानमंत्री बोलते हैं तो दुनिया उनको सुनती है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कंपनी सचिव सम्मेलन में पहुंचे उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़

वाराणसी: उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ गुरुवार को 51वें राष्ट्रीय कंपनी सचिव सम्मेलन में शामिल हुए. यह सम्मेलन दीनदयाल हस्तकला संकुल ट्रेड सेंटर में आयोजित हुआ. उप राष्ट्रपति ने कहा कि सचिव सम्मेलन के लिए काशी को चुना गया, यह एक महान उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने काशी की कायापलट कर दी है.

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि धारा 370 की वजह से कश्मीर ने बहुत कुछ सहा है. वह अस्थायी धारा धीरे-धीरे स्थायी बन गई थी. इसका खात्मा किया गया. वहीं, उन्होंने इस कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन भी किया. उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद थीं. उन्होंने कहा कि वर्षों से लंबित राम मंदिर का फैसला आया और उसका निर्माण चल रहा है. हमें इंतजार है कि जनवरी 2024 का, जब उसका भव्य उद्घाटन होगा. उन्होंने देश की मजबूत आर्थिक स्थिति की प्रशंसा करते हुए कहा कि एक वह समय था, जब हमारी आर्थिक साख को बचाने के लिए देश का सोना विदेश में गिरवी रखना पड़ा था.

उप राष्ट्रपति ने कहा कि एक समय था, जब एक दशक पहले भारत को दुनिया की पांच सबसे कमजोर अर्थव्यवस्थाओं में गिना जाता था. वहां से लेकर 2022 तक हमने जो यात्रा तय की, वह देखने लायक है. 2022 में वह गर्व का क्षण आया, जब भारत दुनिया की पांचवीं सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था बनकर विश्व फलक पर उभरा. उन्होंने कहा कि हमने इस यात्रा में ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया. उन्होंने कहा कि हमें कोई संदेह नहीं है कि इस दशक के अंत तक भारत जर्मनी और जापान को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की तीसरी सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था के रूप में उभरेगा.

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का वाराणसी में स्वागत

'सत्ता के गलियारों को दलालों से मुक्त किया'

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि सत्ता के गलियारे जो पहले सत्ता के दलालों से भरे रहते थे और नीतियों व निर्णयों को प्रभावित करते थे, देश को प्रभावित करते थे, आज वह सब गायब हो गए हैं. सत्ता के गलियारों को दलालों से पूरी तरीके से मुक्त कर दिया गया है. अब शासन को पारदर्शी और जवाबदेह बनाया गया है. इसने हमारी विकास यात्रा को गति दी है और भारत इस मुकाम तक पहुंचा है. उन्होंने कहा कि दूसरी चीज जिसने भारत को इस बुलंदी पर पहुंचाया, वह है सरकार की जनहितकारी नीतियां और देश को आगे ले जाने वाली दूरदर्शी सोच. कहा कि जो मूलभूत परिवर्तन देश में हो रहे हैं, इसमें कंपनी सचिवों को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी पड़ेगी. उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि आप ऐसे ही शानदार प्रयास भविष्य में भी जारी रखेंगे.

काशी विश्वनाथ मंदिर में उप राष्ट्रपति और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल

उप राष्ट्रपति बोले- हर भारतीय में एक एकलव्य

उन्होंने कहा कि एक समय था, जब हमारे उद्योग कठिन समय से गुजर रहे थे और किसी के पास कोई तरीका नहीं था कि कैसे वहां से बाहर निकला जाए. आज स्थिति एकदम अलग है. कभी किसी ने सोचा नहीं था कि हर घर में शौचालय होंगे और गैस कनेक्शन होंगे. इतने बड़े देश में और इतनी बड़ी जनसंख्या को यह सब उपलब्ध कराना एक चुनौती से कम नहीं था. लेकिन, सरकार ने उसे हासिल किया. उप राष्ट्रपति ने युवाओं की प्रतिभा की प्रसंशा करते हुए कहा कि हम भारतीय जीनियस होते हैं और हम बहुत जल्दी सीखते हैं, हमें कोई सिखाएं या ना सिखाएं हम सीख लेते हैं. कहा कि हर भारतीय में एक एकलव्य है.

'हम 6G में लीड ले रहे हैं, ये बड़ी उपलब्धि'

उप राष्ट्रपति धनखड़ ने कहा कि ट्रेड बिजनेस और इंडस्ट्री को एक साथ आना पड़ेगा तो हमारे देश की अर्थव्यवस्था और तेजी से बढ़ेगी. प्रधानमंत्री ने अपने मन की बात में कहा था 'वोकल फॉर लोकल'. लेकिन, हम इस रास्ते पर चलते हैं तो हम आने वाली पीढ़ियों के लिए एक उज्जवल भविष्य प्रदान करेंगे. कहा कि भारत ने दुनिया की सबसे ज्यादा सुधारात्मक कर प्रणाली जीएसटी देश में लागू की और उसके अभूतपूर्व फायदे आज देश देख रहा है. उन्होंने कहा कि हम 6G में लीड ले रहे हैं. ये बड़ी उपलब्धि है.

उन्होंने कहा कि भारत की साख की प्रशंसा करते हुए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रेसिडेंट ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे उपयुक्त निवेश करने वाले देश के रूप में उभरा है. उप राष्ट्रपति ने कहा कि विश्व बैंक के अध्यक्ष ने कहा कि भारत में डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को देखकर वे आश्चर्यचकित हैं. भारत ने जो 6 साल में किया है, वह 47 वर्षों में भी नहीं किया जा सकता था. उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री का सम्मान आज विश्व स्तर पर जिस कद का है, वैसा पहले कभी नहीं था. आज जब भारत के प्रधानमंत्री बोलते हैं तो दुनिया उनको सुनती है. आज भारत दुनिया के लिए एजेंडा सेट करता है.

यह भी पढ़ें:ज्ञानवापी परिसर में एएसआई का सर्वे पूरा, कोर्ट ने रिपोर्ट दाखिल करने के लिए दिया 14 दिन का अतिरिक्त समय

यह भी पढ़ें:वाराणसी एयरपोर्ट के रनवे विस्तार के साथ टर्मिनल भवन के लिए किसानों की जमीन लेने का काम हुआ शुरू

यह भी पढ़ें:IIT BHU में छेड़छाड़ : छात्रों का उग्र प्रदर्शन, प्रियंका गांधी का ट्वीट - पीएम के निर्वाचन क्षेत्र में वारदात, धिक्कार है

ABOUT THE AUTHOR

...view details