दिल्ली

delhi

Vice Chief of Navy : वाइस एडमिरल एस जे सिंह ने नौसेना उप प्रमुख का पदभार संभाला

By

Published : Apr 2, 2023, 8:30 PM IST

वाइस एडमिरल संजय जसजीत सिंह ने नौसेना उप-प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया है (Vice Chief of Navy). पदभार ग्रहण के बाद वाइस एडमिरल संजय जसजीत सिंह ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय समर स्मारक पर वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी.

Vice Chief of Navy
वाइस एडमिरल एस जे सिंह

नई दिल्ली : वाइस एडमिरल संजय जसजीत सिंह (Vice Admiral Sanjay Jasjit Singh) ने नौसेना के उप प्रमुख का पदभार संभाल लिया है. भारतीय नौसेना ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे का स्थान लिया है जो 39 साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हो गए. पुणे की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से पास एडमिरल संजय जसजीत सिंह भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में 1986 में तैनात किए गए.

अपने 37 साल के करियर में उन्होंने भारतीय नौसेना के ज्यादातर जहाजों पर सेवा दी और नौसेना स्टाफ के असिस्टेंट चीफ (सीएसएनसीओ), पश्चिमी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग समेत कई पदों पर रहे. नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख का पदभार संभालने से पहले वह इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (ऑपरेशंस) के उप प्रमुख थे.

उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में एमएससी और एमफिल, किंग्स कॉलेज, लंदन से रक्षा अध्ययन में एमए और मुंबई विश्वविद्यालय से एमए (इतिहास), एमफिल और पीएचडी (कला) की उपाधि प्राप्त की है. उनकी विशिष्ट सेवा के सम्मान में फ्लैग ऑफिसर को 2009 में नाव सेना पदक और 2020 में अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है.

वहीं नौसेना के वाइस एडमिरल अतुल आनंद, एवीएसएम, वीएसएम ने नौसेना संचालन महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है. रियर एडमिरल अतुल आनंद को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में 01 जनवरी 1988, को कमीशन किया गया था. वह नेशनल डिफेंस एकेडमी, (71वां कोर्स, डेल्टा स्क्वाड्रन), डिफेंस सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, मीरपुर (बांग्लादेश) और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली के पूर्व छात्र हैं.

पढ़ें- लोकसभा में केंद्र सरकार ने कहा - आर्मी, नेवी और एयर फोर्स में 1,35,891 पद खाली

(PTI)

ABOUT THE AUTHOR

...view details