दिल्ली

delhi

By ANI

Published : Jan 10, 2024, 10:48 AM IST

Updated : Jan 10, 2024, 12:55 PM IST

ETV Bharat / bharat

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में पीएम मोदी बोले- अगले 25 सालों भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है

Gujarat Global Summit : वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेट्र फियाला, मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्युसी, तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने सामूहिक तस्वीर भी खिंचवाई.

Gujarat Global Summit
पीएम मोदी ने गांधीनगर में चेक समकक्ष, तिमोर लीस्टे से मुलाकात की. (ANI)

गांधीनगर :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर कन्वेंशन और प्रदर्शनी केंद्र में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में भाग लिया. वाइब्रेंट गुजरात समिट को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे हुए हैं. अब भारत अगले 25 वर्षों के लक्ष्य पर काम कर रहा है. जब भारत अपनी आजादी के 100 वर्ष मनाएगा तब तक हमने भारत को विकसित बनाने का लक्ष्य रखा है. यह 25 साल का कार्यकाल भारत का अमृतकाल है... इस अमृतकाल में यह पहली वाइब्रेंट गुजरात समिट हो रही है इसलिए इसका महत्व और बढ़ गया है.

इस दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री पेट्र फियाला, मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्युसी, तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी मौजूद थे. यह सम्मेलन गुजरात की राजधानी गांधीनगर में आयोजित किया जा रहा है.

सम्मेलन की शुरुआत करते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि मैं वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में 34 भागीदार देशों और 130 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों का स्वागत करता हूं. पीएम मोदी ने 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' का विचार दुनिया के सामने रखा है. भारत की G20 अध्यक्षता की सफलता ने देश को गौरवान्वित किया है.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गांधीनगर में 10वें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के लिए चेक गणराज्य के साथ-साथ मोजाम्बिक और तिमोर-लेस्ते के राष्ट्राध्यक्षों/शासनाध्यक्षों का स्वागत किया. शिखर सम्मेलन में चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री, पेट्र फियाला का प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में स्वागत किया. इस दौरान दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया. इसके बाद पीएम मोदी ने मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्यूसी से मुलाकात की. उसके बाद गांधीनगर में तिमोर लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा से मुलाकात की.

चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री, पेट्र फियाला 10 से 12 जनवरी तक तीन दिनों तक चलने वाले वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को अहमदाबाद पहुंचे. यह वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का दसवां संस्करण है. इस वर्ष के आयोजन की थीम 'भविष्य का प्रवेश द्वार' है.

शिखर सम्मेलन 'वाइब्रेंट गुजरात के 20 वर्षों को सफलता के शिखर सम्मेलन के रूप में' मनाएगा. विशेष रूप से, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गांधीनगर में तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्ता के साथ एक 'सार्थक बैठक' की.

ये भी पढ़ें

Last Updated : Jan 10, 2024, 12:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details