दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 19, 2023, 3:12 PM IST

Updated : Aug 19, 2023, 7:53 PM IST

ETV Bharat / bharat

Y20 Summit : पहले सत्र में तकनीकी शिक्षा पर मंथन, 20 देशों के 125 डेलीगेट्स ने लिया हिस्सा

वाराणसी में 17 अगस्त से G20 के तहत Y20 समिट (Varanasi Y20 Summit) का आयोजन चल रहा है. शनिवार को समिट के तीसरे दिन रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में सत्र की शुरुआत हुई.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी :जिले में जी-20 के तहत वाई-20 समिट का आयोजन हो रहा है. इस समिट में 20 देशों के डेलीगेट्स शामिल हो रहे हैं. इसके अलावा कई संगठनों और कंपनियों से जुड़े लोग भी आए हैं. काफी तादाद में युवा भी इसमें शामिल हो रहे हैं. आज शनिवार को इस समिट का तीसरा दिन है. रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में सुबह पहले सत्र की शुरुआत हुई. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर सर्विस, डेटा कलेक्ट समेत कई विषयों को शामिल किया गया है.

20 अगस्त तक चलेगा समिट :वाराणसी में G20 के तहत Y20 समिट का आयोजन किया जा रहा है. 17 अगस्त से शुरू हुए इस समिट का आयोजन 20 अगस्त तक होना है. रूद्राक्ष कंवेंशन सेंटर में पहसे सत्र के आयोजन की थीम तकनीकी शिक्षा रही. इस थीम इस पर 20 देशों के 125 डेलीगेट्स समेत मंत्रालय के लोग चर्चा करेंगे. विशेषज्ञ के रूप में टेक्निकल टीम के सीनियर मौजूद हैं. इसके अलावा सत्रों में डेलीगेट्स को देश-काशी की संस्कृति, इतिहास से जोड़ा जाएगा.

युवाओं ने भी समिट में भागीदारी की.

समिट में इन प्रमुख बिंदुओं पर होगी चर्चा :जी 20 के तीसरे सत्र का आयोजन 26 अगस्त से किया जाएगा. इस सत्र में 20 देशों के 570 डेलीगेट्स शामिल होंगे. इस सत्र में कार्य का भविष्य: उद्योग 4.0, नवाचार और 21वीं सदी के कौशल, शांति निर्माण और सुलह: युद्ध रहित युग की शुरुआत, जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम न्यूनीकरण: स्थिरता को जीवन का एक तरीका बनाना और साझा भविष्य: लोकतंत्र और शासन में युवा और स्वास्थ्य, भलाई और खेल: युवाओं के लिए एजेंडा, इन पांच मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की जानी है.

युवा प्रस्तुत करेंगे प्रोजेक्ट :इस समिट के पहले सत्र में 21वीं सदी में दुनिया के विभिन्न तकनीकों पर चर्चा हो रही है. इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर सर्विस, डेटा कलेक्ट जैसे कई मुद्दे शामिल किए गए हैं. इसके साथ ही इस समिट में शामिल हुए 125 युवा इन बिंदुओं पर अपने प्रोजक्ट्स पेश करेंगे और उन पर चर्चा की जाएगी. इसके साथ ही आज की तकनीकी थीम पर भी युवाओं द्वारा प्रोजक्ट प्रस्तुत कर चर्चा का दौर शुरू किया गया. ऐसे ही दूसरे और तीसरे सत्र में डेलीगेट्स निर्धारित बिंदुओं पर चर्चा करेंगे. तीसरा सत्र जी 20 का होगा. चर्चा के दौरान निकलने वाले निष्कर्ष को रिकॉर्ड में रखा जाएगा.

अलग-अलग सत्रों में समिट का आयोजन कराया जा रहा है.

डेलीगेट्स को काशी की परंपरा से कराएंगे रूबरू : इस समिट का आयोजन भारत के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है. Y-20 में G-20 देशों के करीब 125 युवा भी भाग ले रहे हैं. वाई-20 सम्मेलन की औपचारिक शुरुआत सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने की थी. इस समिट से संबिध प्रोग्राम IIT BHU, रुद्राक्ष कंन्वेंशन सेंटर और टीएफसी में बड़े यूथ ओरिएंटेड प्रोग्राम किए जाने हैं. वहीं इस दौरान डेलीगेट्स को काशी की संस्कृति और परंपरा से रूबरू कराया जाएगा. इस दौरान वाराणसी के लोगों भी इस कार्यक्रम को बेहतर बनाने में शामिल रहेंगे.

यह भी पढ़ें :काशी में सीएम योगी ने किया Y20 समिट का शुभारंभ, 20 देशों के 150 डेलीगेट्स ले रहे भाग

गुजरात मॉडल की तर्ज पर विकसित होगा बनारस, एक्सपर्ट टीम ने शुरू किया काम

Last Updated : Aug 19, 2023, 7:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details