दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 4, 2022, 12:24 PM IST

ETV Bharat / bharat

विश्व के युवा राजदूतों में शामिल हुए काशी के नमन, COP 27 में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

वाराणसी के नमन कपूर को 27वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (UN Climate Change Conference) में शामिल होने के लिए चुना गया है. इस संम्मेलन में चुनिंदा 14 शीर्ष वैश्विक युवा राजपूतों में नमन सबसे कम उम्र के एकमात्र भारतीय हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी: पूरी दुनिया में फिर से एक बार काशी का गौरव बढ़ा है. इस गौरव को बढ़ाने वाले खुद काशी के 21 वर्षीय युवा नमन कपूर हैं. नमन को 27वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में शामिल होने के लिए चुना गया है. इस सम्मेलन (UN Climate Change Conference) में चुनिंदा 14 शीर्ष वैश्विक युवा राजपूतों में नमन सबसे कम उम्र के एकमात्र भारतीय हैं.

बता दें कि 6 से 18 नवंबर तक होने वाले 27वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP) में शामिल होने वाले सबसे युवा वैज्ञानिक नमन है.सम्मेंलन में शामिल होने के लिए वह मिस्र के शर्म अल शेख में पहुँच चुके हैं.आयोजित संम्मेलन में युवा विश्व के जलवायु परिवर्तन से होने वाली समस्या व समाधान पर चर्चा करेंगे.


वाराणसी से हुई है प्रारम्भिक शिक्षा:बताते चलें कि वाराणसी के नमन कपूर सिगरा इलाके के रहने वाले हैं. उनके पिता एक रेशम कारोबारी हैं. नमन ने इंटर तक की पढ़ाई वाराणसी और देहरादून के स्कूल में की है. इसके बाद वह पेरिस स्थित संस्थान साइंस पो से ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं. वर्तमान समय में वह इजरायल में रिचमैन विश्वविद्यालय में 1 साल के एक्सचेंज प्रोग्राम पर हैं.


एक नजर GUAC संगठन पर: जीयूसी का गठन जनवरी 2019 में दावोस स्वीटजरलैंड में किया गया था. यह विश्व के श्रेष्ठ विश्ववविद्यालयों का एक वैश्विक इस संगठन है. इसमें ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी, कैंब्रिज विश्वविद्यालय, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, इंपीरियल कॉलेज लंदन, लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स एंड पॉलीटिकल साइंस, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, टोक्यो विश्वविद्यालय, स्टेलेनबॉश विश्वविद्यालय,सिंघवा विश्वविद्यालय, यूनिवर्सिटी ऑफ रियो डी जेनेरियो, भारतीय विज्ञान संस्थान, साइंस कोलंबिया विश्वविद्यालय, गेल विश्वविद्यालय, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, कोलंबिया विश्वविद्यालय शामिल हैं. (up news in hindi)

ABOUT THE AUTHOR

...view details