दिल्ली

delhi

Kiss Day 2023: वेलेंटाइन वीक के सातवें दिन आज किस डे मना रहे हैं युवा, जानिए प्रेमियों के लिए क्या है मौका

By

Published : Feb 6, 2023, 1:50 PM IST

Updated : Feb 13, 2023, 12:07 PM IST

7 फरवरी से पूरी दुनिय में प्रेम का सप्ताह यानि वेलेंटाइन वीक शुरू होगा. इसको लेकर देश-दुनिया के प्रेमी जोड़े में अलग तरह का उत्साह होता है. 8 दिनों के वेलेंटाइन वीक के सातवें दिन यानि आज Kiss Day है. जानिए क्या खास है इसमें. पढ़ें पूरी खबर..

Valentine Week
किस डे

हैदराबादः हर साल फरवरी महीने में वेलेंटाइन वीक मनाया जाता है. वेलेंटाइन वीक के दौरान हर दिन का अलग-अलग नाम और महत्व होता है. इसमें फरवरी के 13 तारीख यानि आज किस डे है. भारतीय सभ्यता में ज्यादातर लोग किस शब्द पर बात करने से परहेज करते हैं. यह अलग बात कि हर इंसान किसी न किसी रूप में जीवन में किसी न किसी को किस कर चुके होते हैं. भले ही किस उसने किसी प्यारे से बच्चे को या अपने जीवन के सबसे प्यारे व्यक्ति मां-बाप को या जीवन साथी या प्रेमी को किस किया हो.

वेलेंटाइन वीक

वेलेंटाइन वीक के सातवें दिन किस डे- Kiss Day मनाया जाता है. इसे हिंदी में चुंबन दिवस भी कहा जाता है. अपने जीवन में प्यार के महत्व और रिलेशनशिप में स्पॉर्क को बनाये रखने के लिए किस किया जाता है. वेलेंटाइन वीक के दौरान महिला-पुरुष अपने लव पार्टनर को किस करलव लाइफ में स्पॉर्क को ताजा करते हैं. इस दिन दो प्रेमी जोड़ा अपने प्रेम के इजहार के दौरान किस कर किस डे मनाते हैं. भारतीय सभ्यता में खुले आम किस की परंपरा नहीं है. इसके बावजूद कई बड़ें शहरों में खुले में किस की परंपरा बढ़ रही है, जिसका विरोध भी होता है.

रोमांस का सदियों पुराना तरीका है किसिंग
किसिंग रोमांस का सदियों पुराना तरीका है. किस डे की परंपरा की शुरुआत ब्रिटेन से मानी जाती है. सोशल नेटवर्किंग साइट्स के आने के बाद वेलेंटाइन वीक के तहत किस डे मनाने की परंपरा पूरी दुनिया में फैल गई. माना जाता है किस करने से प्रेम के रोमांच में ताजगी आती है. चुंबन खास व्यक्ति के प्रति अपने भक्ति, प्रेम और प्रेम दिखाने का एक कारगर तरीका है. कहा जाता है एक चुंबन से कई जख्मों भर जाता है. चुंबन गलतफहमी को दूर कर प्यार बढ़ाने में कारगर है.

फिजकल ही नहीं वर्चुल किस डे मनाते हैं प्रेमी जोड़े
नौकरी-पढ़ाई और कई अन्य कारणों से कई प्रेमी जोड़े फिजिकली उपस्थित नहीं हो पाते हैं. ऐसे लोग जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप सहित अन्य सोशल साइट्स की मदद संदेश, इमोजी और वीडियो कॉलिंग कर वर्चुल किसिंग कर अपने प्यार का इजहार कर किस डे सेलिब्रेट करते हैं. ऐसे प्यार करने वाले लोग किस डे के अलावा सामान्य दिनों में भी अपने प्यार को वर्चुल किसकरते रहते हैं.

वेलेंटाइन डे वीक के दिन
7 फरवरी -रोज डे
8 फरवरी -प्रपोज डे
9 फरवरी -चॉकलेट डे
10 फरवरी -टेडी डे
11 फरवरी -प्रॉमिस डे
12 फरवरी - हग डे
13 फरवरी -किस डे
14 फरवरी -वेलेंटाइन डे
ये भी पढ़ें-Valentines Week : ये है प्रेमी-प्रेमिकाओं के लिए वैलेंटाइन वीक का पूरा कैलेंडर, 7 दिन की खास बातें

Last Updated : Feb 13, 2023, 12:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details