दिल्ली

delhi

Cow Hug Day: वैलेंटाइन को ‘NO’, मनाएं 'काउ हग डे', गौ प्रेम से दूर हो सकती है ये बीमारी

By

Published : Feb 10, 2023, 9:37 PM IST

इस समय देश और मध्य प्रदेश में जोर शोर से काउ हग डे मनाने की अपील हो रही है. इस मुहिम को भारतीय पशु कल्याण बोर्ड ने उठाया है, कि 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे नहीं बल्कि काउ हग डे मनाएं. वहीं एमपी गौ संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष अखिलेश्वरानंद गिरी महाराज ने भी काउ हग डे मनाने की अपील की है.

Cow Hug Day
वैलेंटाइन नहीं गौ आलिंगन दिवस कहिए

अखिलेश्वरानंद गिरी महाराज की अपील

भोपाल।वैलेंटाइन नहीं गौ आलिंगन दिवस कहिए. वैलेंटाइन डे को व्यभिचार आमंत्रण दिवस कहने वाले मध्यप्रदेश गौ संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष अखिलेश्वरानंद गिरी महाराज ने 14 फरवरी का दिन मध्यप्रदेश में गोपाष्टमी की तरह मनाने की अपील की है. उन्होंने गौ शालाओं के संचालकों से आग्रह किया है कि 14 फरवरी के दिन गौ शालाओं के दरवाजे आम लोगों के लिए खोल दिए जाएं. गौ संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष अखिलेश्वरानंद गिरी महाराज का कहना है कि गाय के दूध घी और गौ मूत्र की तरह गाय से प्रेम करके आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

14 फरवरी के दिन गाय से जी भर के प्रेम करो: मध्यप्रदेश गौ संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष अखिलेश्वरानंद गिरी महाराज ने केन्द्रीय पशु कल्याण बोर्ड की अपील का समर्थन करते हुए कहा है कि 14 फरवरी के दिन की प्रस्तावना हमें बदल देनी चाहिए. उन्होंने प्रदेश वासियों से अपील की है कि प्रदेश के सभी युवक युवतियां गौ शाला पहुंचे. इसी तरह गौशाला के संचालक भी जिस तरह से गोपाष्टमी के दिन गौशालाओं के द्वार खोल देते हैं. उसी तरह इस दिन भी लोगों के लिए द्वार खोल दिए जाएं. प्रदेश भर से लोग गौ ग्रास लेकर अपनी गौ माता से प्रेम वात्सल्य का प्रदर्शन करने पहुंचे. अखिलेश्वरानंद महाराज का कहना है कि जिस व्यक्ति को ब्लड प्रेशर हो वो 13 फरवरी ही नहीं हर रोज गौ शाला जाए. गाय के ककूद पर हाथ फेरे, दस मिनिट गाय के शरीर पर हाथ फेरने भर से ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाता है. इसी तरह गाय के गोबर और गौमूत्र में भी कई औषधीय गुण हैं.

गाय के साथ अखिलेश्वरानंद गिरी महाराज

Cow Hug Day: वैलेंटाइन डे पर मनाएं काउ हग डे, स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि महाराज ने की अपील

मनाएं गौ आलिंगन डे:अखिलेश्वरानंद महाराज के मुताबिक भारतीय संस्कृति और भारतीय पारंपरिक संस्कारों के विरुद्ध "वेलेन्टाइन डे" जैसी संस्कृति की स्वीकृति युवा पीढ़ी में "व्यभिचार के बीज यपन का षड़यंत्र है. अखिलेश्वरानंद महाराज का कहना है कि गौ आलिंगन दिवस एक अच्छा युगानुकूल, समसामयिक नवाचार है, जिसका समर्थन हम सभी को करना चाहिए. 14 फरवरी को 'गौ आलिंगन दिवस' मनाने की अपील का अर्थ है, हम अपनी भारतीय संस्कृति की मान्य परम्परागत मान्यताओं की बड़ी रेखा खींचने का प्रयास करें.

वैलेंटाइन नहीं ये व्यभिचार आमंत्रण दिवस: अखिलेश्वरानंद महाराज ने वैलेंटाइन डे को व्यभिचार आमंत्रण दिवस की संज्ञा दी है. उनका कहना है कि इस दिन अनजानी महिलाएं अनजाने पुरुष और अनजानी युवतियां अनजाने युवक से मिलते हैं. जो कि भारतीय संस्कृति के अनुरुप नहीं है. वैलेटाइन डे पर जब ये बगीचों में मिलते हैं तो सिवाय व्यभिचार के आमंत्रण के कुछ नहीं करते.

Valentine Week 2023: इस 14 फरवरी को 'काउ हग डे' के तौर पर मनाएं लोग, भारतीय पशु कल्याण बोर्ड की अपील

पशु पालन बोर्ड की अपील मनाएं काउ हग डे: पशु पालन बोर्ड की ओर से नोटिस जारी किया गया था, जिसमें ये कहा गया सभी गौ प्रेमी 14 फरवरी के दिन को काउ हग डे के रुप में मनाएं. इस दिन गायों को गले लगाएं. इससे उनको भावनात्मक रुप से संतुष्टि तो मिलेगी ही प्रसन्नता का भाव भी आएगा. गौ से वात्सल्य उनके जीवन में सकारात्मक उर्जा का संचार करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details