दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 8, 2023, 8:24 PM IST

Updated : Sep 9, 2023, 11:32 AM IST

ETV Bharat / bharat

G20 क्राफ्ट बाजार प्रदर्शनी में छाए उत्तराखंड के उत्पाद, बिच्छू घास की जैकेट ने खींचा सबका ध्यान

Uttarakhand Product in G20 उत्तराखंड के उत्पादों ने 'G20 क्राफ्ट बाजार प्रदर्शनी' में धूम मचा दी. नई दिल्ली के प्रगति मैदान में लगे प्रदर्शनी में उत्तराखंड के उत्पाद लोगों का ध्यान खींच रहे हैं. जिसमें खासकर बिच्छू घास की जैकेट, ऊनी वस्त्र आदि छाया हुआ है. G20 Summit India 2023

products of Uttarakhand
उत्तराखंड के उत्पाद

देहरादून (उत्तराखंड): नई दिल्ली के प्रगति मैदान में लगाई 'G20 क्राफ्ट बाजार प्रदर्शनी' में उत्तराखंड के स्टॉल मेहमानों और लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है, जिसमें उत्तराखंड के उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है. इन उत्पादों में ऊनी वस्त्र, ताम्र उत्पाद समेत काष्ठ प्रतिकृति आदि शामिल हैं. इसके अलावा बिच्छू घास की बनी जैकेट आकर्षण का केंद्र बनी है.

केदारनाथ समेत अन्य धार्मिक स्थलों की काष्ठ प्रतिकृति

उद्योग विभाग के उपनिदेशक और नोडल अधिकारी एमएस सजवाण ने बताया कि उत्तराखंड उद्योग विभाग की ओर से स्टॉल लगाया गया है. जिसमें उत्तराखंड के हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट उत्पाद प्रदर्शित किए गए हैं. जिसमें अल्मोड़ा के ट्वीड ऊनी स्कार्फ, उत्तरकाशी के डुंडा के शॉल, पिथौरागढ़ के ऊनी कार्पेट, केदारनाथ समेत अन्य धार्मिक स्थलों की काष्ठ प्रतिकृति, नैनीताल की ऐपण कला, उधम सिंह नगर की मूंज घास के उत्पाद, बागेश्वर के ताम्र उत्पादऔर प्राकृतिक फाइबर जैकेट प्रदर्शित किए गए हैं.

G20 क्राफ्ट बाजार प्रदर्शनी में उत्तराखंड के उत्पाद

वहीं, सचिव वाणिज्य मंत्रालय सुनील बर्थवाल ने स्टॉल का भ्रमण कर प्रदर्शित उत्पादों की जानकारी ली. उन्होंने प्रदर्शनी की जमकर सराहना की. रेजिडेंट कमिश्नर केरला सौरभ जैन ने भी उत्तराखंड के स्टॉल का भ्रमण कर अन्य उत्पादों के साथ बिच्छू घास की जैकेट की जमकर सराहना की. वहीं, प्रधानमंत्री कार्यालय में उप सचिव मंगेश घिल्डियाल के साथ विभिन्न प्रदेशों के रेजिडेंट कमिश्नरों ने भी उत्तराखंड के स्टॉल का भ्रमण कर प्रदर्शित राज्य के उत्पादों की सराहना की.
ये भी पढ़ेंःG20 के मंच पर उत्तराखंड से 13 प्रोडक्ट की धूम, जानिए इनकी खासियत

बता दें कि, भारत को 18वें G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी मिली है. जो कल से शुरू होने जा रही है. जिसमें भाग लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज, नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला अहमद टीनूबू दिल्ली पहुंच चुके हैं.

पिथौरागढ़ के ऊनी कार्पेट
उत्तराखंड के ऊनी वस्त्र और बिच्छू घास की जैकेट

इसके अलावा इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, मॉरीशस राष्ट्र के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, ओमान के प्रधानमंत्री हैथम बिन तारिक, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव समेत यूएन यानी संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस भी दिल्ली आ चुके हैं.

Last Updated : Sep 9, 2023, 11:32 AM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details