दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 21, 2023, 9:10 AM IST

ETV Bharat / bharat

उत्तराखंड के पर्यटन को मिला इंडियन रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म अवॉर्ड, होमस्टे की हुई जमकर सराहना

उत्तराखंड के होमस्टे सैलानियों को अपनी ओर लगातार आकर्षित कर रहे हैं. पहाड़ी शैली में बने होमस्टे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं, जहां पर्यटकों को उत्तराखंड के लोकल उत्पाद परोसे जाते हैं. इस बार उत्तराखंड के होमस्टे का डंका बजा है. इंडियन रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म अवॉर्ड 2023 में प्रदेश के होमस्टे को पुरस्कार दिया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:तमिलनाडु के ऊटी में आयोजित इंडियन रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म अवॉर्ड 2023 में उत्तराखंड छाया रहा. प्रदेश को कई श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ राज्य का अवॉर्ड दिया गया. यह अवॉर्ड तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने दिया. कार्यक्रम में उत्तराखंड की टूरिज्म गतिविधियों की काफी सराहना हुई.

उत्तराखंड के होमस्टे को मिला अवॉर्ड:गौर हो कि तमिलनाडु के ऊटी में इंडियन रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म अवॉर्ड 2023 में उत्तराखंड के टूरिज्म का डंका बजा. 17 मार्च 2023 को आयोजित एक पुरस्कार समारोह में उत्तराखंड के होमस्टे, गेस्ट हाउस और होटल को रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म की अलग-अलग श्रेणियों में सम्मानित किया गया. इस सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन मौजूद रहे. मुख्यमंत्री ने विजेताओं को अवॉर्ड प्रदान किए. कार्यक्रम में सस्टेनेबल लीडरशिप के लिए उत्तराखंड के कई होमस्टे को अवॉर्ड दिया गया. बता दें कि पिछले कुछ सालों में खास तौर से कोविड के बाद उत्तराखंड के होमस्टे ने देश के कोने कोने से आए पर्यटकों को एक प्राकृतिक और पहाड़ी संस्कृति से रूबरू करवाया है.
पढ़ें-होम स्टे संचालकों से बात करेंगे पीएम मोदी, 35 लोगों का किया गया चयन

सैलानियों को आकर्षित करते होमस्टे:वहीं इसके अलावा राज्य के पहाड़ी खानपान से भी उत्तराखंड के इन होमस्टे ने सैलानियों को उन्हें उत्तराखंड बार-बार आने के लिए प्रेरित किया है. पर्यटक सुविधाओं में सर्वश्रेष्ठ भूमिका निभाने वाले होमस्टे में अचटूओ हाउस चंबा को गोल्ड, भीमताल स्थित द रिट्रीट को सिल्वर मेडल दिया गया. पौड़ी इसोटी गांव में मौजूद वन्स टू वाच होमस्टे को भी उसके बेहतरीन सुविधा देने के लिए सम्मानित किया गया है. वहीं इसके अलावा गेस्ट हाउस और बीएनबी श्रेणी में लैंसडाउन के उलार गेस्ट हाउस को गोल्ड मेडल और प्रीमियम होटल की केटेगरी में ऋषिकेश के आशार्य ऑन द गंगा को सम्मानित किया गया. इसके अलावा, दून घाटी के प्राकृतिक और सांस्कृतिक हेरिटेज के संरक्षण में अपनी भूमिका निभाने वाले लोकेश ओहरी को सस्टेनेबिलिटी चैंपियंस पाथ फाइंडर्स का पुरस्कार अवॉर्ड दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details