दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 2, 2021, 8:17 PM IST

ETV Bharat / bharat

Corona new variant Omicron : इंटरनेशनल बॉर्डर पर सख्ती, नेपाल से भारत आने वालों के लिए बनाए ये नियम

पिथौरागढ़ प्रशासन ने नेपाल से लगते हुए बॉर्डर पर सख्ती बढ़ा (Corona new variant Omicron) दी है. अब भारत में प्रवेश करने के लिए कुछ नियम व शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी है.

Corona new variant Omicron etv bharat
Corona new variant Omicron etv bharat

पिथौरागढ़ : कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए (Corona new variant Omicron) पिथौरागढ़ प्रशासन ने इंटरनेशनल बॉर्डर पर सख्ती बढ़ा दी है. प्रशासन ने तय किया है कि नेपाल से सिर्फ उन्हीं लोगों को भारत में प्रवेश की इजाजत होगी, जिनकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट कम से कम 15 दिन के भीतर की हो, या फिर उन लोगों को भारत आने दिया जाएगा, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ली हो.

साथ ही भारत में प्रवेश करने के लिए नेपाली नागरिकों को पहचान पत्र की भी जरूरत होगी. इसके अलावा प्रशासन ने सैंपलिंग बढ़ाने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट को निर्देश दिए हैं. पिथौरागढ़ में फिलहाल 3 कोरोना पॉजिटिव हैं.

डीएम ने जारी किए निर्देश.

कोरोना के न्यू वेरिएंट के मद्देनजर चीन और नेपाल बॉर्डर से सटे पिथौरागढ़ जिले में प्रशासन अलर्ट हो गया है. भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार अन्तरराष्ट्रीय यात्रियों की सघन रूप से मॉनिटरिंग और कोविड-19 टेस्टिंग अनिवार्य रूप से होगी. सभी कोविड-19 पॉजिटिव सैंपल Genomic Sequence टेस्टिंग के लिए अनिवार्य रूप से राजकीय दून मेडिकल कॉलेज लैब देहरादून में भेजे जाएंगे.

पढ़ें-देश में ओमीक्रोन वेरिएंट के दो केस मिले : स्वास्थ्य मंत्रालय

शासन से प्राप्त निर्देशानुसार पर डीएम डॉ. आशीष चौहान ने मुख्य चिकित्साधिकारी पिथौरागढ़ को निर्देश दिए हैं, कि कोविड-19 के नियंत्रण के लिए जिले में सैंपलिग बढ़ाई जाए. इसके अतिरिक्त प्रत्येक दिन कम से कम 3 हजार लोगों का वैक्सीनेट किया जाए. उन्होंने कहा मास्क के उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन के लिए भी लगातार अभियान चलाया जाएगा. कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर आम लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details