दिल्ली

delhi

Chardham Yatra 2023 शुरू, खुल गए गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट, श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से बरसे फूल

By

Published : Apr 22, 2023, 5:01 AM IST

Updated : Apr 22, 2023, 3:04 PM IST

आज से उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा शुरू हो गई है. आज अक्षय तृतीया पर सबसे पहले गंगोत्री धाम के कपाट खोले गए. इसके बाद यमुनोत्री धाम के कपाट खुले. इसके साथ ही चारधाम यात्रा 2023 शुरू हो गई है. सीएम धामी आज खरसाली में मां यमुना की डोली यात्रा में शामिल हुए. इस दौरान आसमान से पुष्प वर्षा की गई. वहीं, गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के बाद सबसे पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की गई.

Chardham Yatra
चारधाम यात्रा की शुरुआत

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुले

उत्तरकाशी (उत्तराखंड): आज शनिवार 22 अप्रैल 2023 को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर उत्तराखंड की चारधाम यात्रा शुरू हो गई है. उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित मां यमुना और मां गंगा को समर्पित धामों यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा का आगाज हो गया. इस बार प्रकृति ने दोनों धामों का बर्फ से श्रृंगार किया हुआ है. अप्रैल माह में यमुनोत्री और गंगोत्री धामों के बर्फ से लकदक होने से तीर्थयात्रियों का आनंद कई गुना बढ़ गया है.

पीएम मोदी के नाम से पहली पूजा:इस शुभ अवसर पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि राज्य सरकार चारधाम यात्रा को सुव्यवस्थित रूप से चलाएगी. उन्होंने कहा कि आज गंगोत्री धाम में कपाट खुलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से पहली पूजा की गई क्योंकि पीएम मोदी ने धार्मिक स्थानों के उत्थान का एक अलग युग शुरू किया है. सीएम ने बताया कि प्रदेश में हर साल आपदा आती रहती है और हर समस्या से निपटने के लिए पूरा तंत्र तैयार है. बीते दिनों बर्फबारी के कारण केदारनाथ ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसे दुरुस्त किया जा रहा है. सीएम ने उम्मीद जताई कि चारों धामों की कृपा से यात्रा पिछले साल की ऐतिहासिक यात्रा की तरह ही इस बार भी रिकॉर्ड तोड़ेगी.

सबसे पहले खुले गंगोत्री के कपाट: चारधाम यात्रा 2023 के तहत सबसे पहले मां गंगा के धाम गंगोत्री के कपाट खुले. गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि 22 मार्च 2023 के तय हुई थी. ज्योतिषीय गणना के आधार पर गंगोत्री के कपाट खुलने का मुहूर्त निकाला गया था. उसके बाद गंगोत्री मंदिर समिति ने बैठक कर कपाट खुलने के शुभ मुहूर्त और समय की घोषणा की थी.

इतने बजे खुले गंगोत्री धाम के कपाट: गंगोत्री धाम के कपाट आज अक्षय तृतीया के अवसर पर दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर खुले. शुक्रवार 21 अप्रैल को मां गंगा की भोग मूर्ति डोली अपने शीतकालीन प्रवास स्थल मुखबा से गंगोत्री के लिए रवाना हुई थी. बैंड बाजों की धुन के साथ श्रद्धालुओं का उत्साह देखने लायक था.

गंगोत्री के बाद खुले यमुनोत्री धाम के कपाट: आज अक्षय तृतीय पर दोपहर 12 बजर 35 मिनट पर गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के बाद मां यमुना के धाम यमुनोत्री मंदिर के कपाट चारधाम यात्रा 2023 के लिए खोल दिए गए. यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि पिछले महीने 27 मार्च को तय हुई थी.
ये भी पढ़ें: Chardham Yatra 2023: केदारनाथ रवाना हुई बाबा की डोली, झूमते जयकारे लगाते साथ चले श्रद्धालु

इस मुहूर्त में खुले यमुनोत्री धाम के कपाट: यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि पिछले महीने 27 मार्च को तय हुई थी. उसी दिन पंडित और ज्योतिषियों ने गणना करके मंदिर के कपाट खुलने का मुहूर्त तय किया था. यमुनोत्री धाम के कपाट दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए. यमुनोत्री धाम के कपाट खुलते समय कर्क लग्न अभिजित मुहूर्त था. शुक्रवार को मां यमुना की डोली अपने शीतकालीन प्रवास स्थल खरसाली से यमुनोत्री को रवाना हुई. इस मौके पर श्रद्धालुओं का उत्साह देखने लायक था.

श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से बरसाए फूल: आज सीएम पुष्कर सिंह धामी भी यमुनोत्री की डोली यात्रा में शामिल हुए. इस दौरान आसमान से हेलीकॉप्टर ने श्रद्धालुओं पर फूल बरसाए. श्रद्धालुओं के लिए उत्तराखंड की चारधाम यात्रा में ये पहला अनुभव था, जब उन पर पुष्प वर्षा हुई.

Last Updated : Apr 22, 2023, 3:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details