दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अवैध रूप से भारत में रह रही अमेरिकी महिला नेपाल बॉर्डर पार करते हुए गिरफ्तार, फर्जी आधार कार्ड बरामद

भारत -नेपाल बॉर्डर पर एसएसबी पुलिस एवं इमीग्रेशन की संयुक्त टीम ने फर्जी आधार कार्ड के साथ एक अमेरिकन महिला को गिरफ्तार किया है. महिला के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की कार्रवाई की जा रही है.

By

Published : Aug 17, 2023, 8:46 PM IST

maharajganj latest news
maharajganj latest news

महराजगंज: भारत-नेपाल सीमा पर तस्कर और अवैध रूप से सीमा पार करने वाले लगातार पकड़े जा रहे हैं. उज्बेकिस्तान की महिला के बाद अब भारत में अवैध रूप से रह रही अमेरिकी महिला को बॉर्डर पार करने की कोशिश करते हुए गिरफ्तार किया गया है. भारत नेपाल की सोनौली सीमा पर एसएसबी पुलिस एवं इमीग्रेशन की संयुक्त टीम अमेरिकी महिला को गिरफ्तार किया है. महिला के पास से भारत का फर्जी आधार कार्ड भी बारमद हुआ है. फिलहाल, पुलिस महिला के खिलाफ सोनौली कोतवाली में फर्जी दस्तावेज रखने एवं 14 विदेशी अधिनियम का केस दर्ज कर जेल भेजने की तैयारी कर रही है.

नौतनवा सीओ आभा सिंह ने बताया कि अमेरिकी महिला कोलीन पैट्रिस लिंच(26) काफी दिनों से भारत में अनाधिकृत रूप से रह रही थी. कुछ समय पहले ही उसका वीजा अनाधिकृत घोषित कर दिया गया था. इसके बाद गुरुवार को अमेरिकी महिला फर्जी आधार कार्ड के साथ भारत से नेपाल जाने की फिराक में थी. लेकिन चेकिंग के दौरान सोनौली सीमा पर सुरक्षा जांच एजेंसियों की टीम ने महिला को रोककर जांच पड़ताल की तो मामला संदिग्ध लगा.

इसके बाद अमेरिकी महिला तलाशी लेने पर अमेरिकन पासपोर्ट के साथ भारत का फर्जी आधार कार्ड बरामद हुआ है. इसके बाद महिला के खिलाफ 467 और 14 विदेशी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. नौतनवा सीओ आभा सिंह ने बताया कि अमेरिकी महिला ने पूछताछ में बताया कि वह स्विट्जरलैंड से इंडिया आई थी और अब यहां से नेपाल जा रही थी. पुलिस टीम गिरफ्तार अमेरिकन महिला को जेल भेजने की कार्रवाई कर रही है.

सोनौली बार्डर पकड़े गए 9 विदेशी जेल में बंद
जिला कारागार में अमेरिका, रूस, उज़्बेकिस्तान, नीदरलैंड, बांग्लादेश के कुल नौ विदेशी बंदी निरुद्ध हैं. इसमें चार विदेशी बंदी पिछले आठ माह में सोनौली बॉर्डर से गिरफ्तार किए हैं. इसमें दो अमेरिकन, एक नीडरलैंड व एक उज्बेकिस्तान की महिला शामिल है. यह सभी अवैध रूप से सोनौली बार्डर के रास्ते नेपाल जाने या भारत आने की कोशिश कर रहे थे. इसके बाद की विदेशी विषयक अधिनियम के तहत गिरफ्तारी की गई थी.

8 महीने में 4 विदेशी नागरिकों पर कार्रवाई
बता दें कि जिले का सोनौली बार्डर नेपाल जाने के लिए यूपी का प्रमुख वैध रास्ता है. यहां अवैध आवाजाही रोकने के लिए इमीग्रेशन विभाग के अलावा एसएसबी, कस्टम के अलावा कई जांच एजेंसियां तैनात है. विदेशी नागरिकों के वीजा व पासपोर्ट की जांच इमीग्रेशन डिपार्टमेंट करता रहता है. जिसमें नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई होती रहती है. देश में अवैध घुसपैठ के लिए विदेशी नेपाल के काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उतरते हैं. वहां से सड़क मार्ग से सोनौली के समीप नेपाल के बेलहिया बार्डर पर पहुंचते हैं. वहां एजेंटों के माध्यम से घुसपैठ की कोशिश करते हैं. बार्डर खुला होने की वजह से कई अपने मंसूबे में सफल हो जाते हैं. कई सुरक्षा एजेंसियों की गिरफ्त में आते रहते हैं. इसके बाद जांच में वीजा या पासपोर्ट अवैध मिलने पर उनके खिलाफ चौदह विदेशी विषयक अधिनियम में विदेशी नागरिकों के खिलाफ केस दर्ज कर उनको गिरफ्तार कर जेल भेजा जाता है. सोनौली कोतवाली के एसओ अभिषेक सिंह ने बताया कि पिछले आठ माह में चार विदेशी नागरिकों के खिलाफ विधिक कार्रवाई के बाद जेल भेजा जा चुका है.


यह भी पढ़ें: आजमगढ़: फर्जी पासपोर्ट के सहारे कुवैत जाने वाला अफगानी युवक गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: दीपक बॉक्सर ने मुरादाबाद के पते पर बनवाया था फर्जी पासपोर्ट, वेरिफिकेशन करने वाला सिपाही सस्पेंड

ABOUT THE AUTHOR

...view details