दिल्ली

delhi

धर्मशाला: तिब्बत मामले में अमेरिका की विशेष संयोजक उज़रा ज़ेया ने की तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा से मुलाकात

By

Published : May 19, 2022, 1:53 PM IST

तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक उज़रा ज़ेया (US Special Coordinator on Tibet Affairs Uzra Zeya ) ने आज तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के साथ धर्मशाला के मैक्लोडगंज में उनके आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात (Uzra Zeya meets Tibetan spiritual leader Dalai Lama) की. इस दौरान दलाई लामा ने तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक से मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की और सभी मानवता की एकता पर बल दिया.

Uzra Zeya meets Tibetan spiritual leader Dalai Lama
तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक उज़रा ज़ेया ने की तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा से मुलाकात.

धर्मशाला: तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक उज़रा ज़ेया (US Special Coordinator on Tibet Affairs Uzra Zeya ) ने आज तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के साथ धर्मशाला के मैक्लोडगंज में उनके आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात (Uzra Zeya meets Tibetan spiritual leader Dalai Lama) की. इस मौके पर तिब्बत के राष्ट्रपति पेनपा सेरिंग, डीआईआईआर कलोन नोरज़िन डोल्मा, प्रतिनिधि नामग्याल चोएडुप और यूएस स्पेशल कोऑर्डिनेटर के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य भी शामिल रहे.

अमेरिका की विशेष संयोजक ने तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) और अमेरिकी लोगों की ओर से बधाई दी. उन्होंने दलाई लामा के अच्छे स्वास्थ्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं और दलाई लामा द्वारा दिए गए शांति के संदेशों के लिए विश्व का आभार व्यक्त किया. दलाई लामा और तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका के विशेष संयोजक ने भी संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में स्वतंत्रता और लोकतंत्र की समृद्ध परंपराओं पर चर्चा की. दलाई लामा ने तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक से मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की और सभी मानवता की एकता पर बल दिया.

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के साथ तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक उज़रा ज़ेया की बैठक.

दलाई लामा ने जीवन में अपनी चार मुख्य प्रतिबद्धताओं (Tibetan spiritual leader Dalai Lama In Dharamshala) की व्याख्या की. इस दौरान उन्होंने सार्वभौमिक मूल्यों को बढ़ावा देना, धार्मिक सद्भाव को बढ़ावा देना, तिब्बत की संस्कृति और पर्यावरण का संरक्षण और प्राचीन भारतीय ज्ञान का पुनरुद्धार पर भी उज़रा ज़ेया से चर्चा की. दलाई लामा ने कहा कि पीआरसी के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद तिब्बती लोगों को जीतने और उनके विचारों को बदलने में विफल रहा है. उन्होंने कहा कि अब स्वयं चीनी लोगों की सोच तेजी से बदल रही है.

तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक उज़रा ज़ेया ने की तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा से मुलाकात.

तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक 18-19 मई तक धर्मशाला के दो दिवसीय दौरे पर हैं. इससे पहले उन्होंने केंद्रीय तिब्बती प्रशासन का दौरा किया और तिब्बत के राष्ट्रपति पेन्पा सेरिंग (Tibet President Penpa Tsering) के नेतृत्व वाले 16वें कशाग के साथ चर्चा की. उन्होंने निर्वासित तिब्बती संसद, तिब्बती प्रदर्शन कला संस्थान (टीआईपीए), तिब्बत संग्रहालय का भी दौरा किया और तिब्बती नागरिक समाज के सदस्यों से भी मुलाकात की.

ये भी पढ़ें:धर्मगुरु दलाई लामा ने महाकाल पूजा और गेलॉन्ग ऑर्डिनेशन में लिया भाग

ABOUT THE AUTHOR

...view details