दिल्ली

delhi

अमेरिका के प्रधान उप-सुरक्षा सलाहकार ने विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात

By PTI

Published : Dec 4, 2023, 3:48 PM IST

Updated : Dec 4, 2023, 9:24 PM IST

अमेरिका के प्रधान उप-सुरक्षा सलाहकार ने विदेश मंत्री जयशंकर से सोमवार को मुलाकात की है. ये मुलाकात उस घटनाक्रम के बाद हुई है जिसमें अमेरिकी अभियोजकों ने खालिस्तानी नेता की हत्या में भारतीय नागरिक के शामिल होने का आरोप लगाया था. US Principal Deputy NSA meets Jaishankar, US Principal Deputy NSA, india us relations

US Principal Deputy NSA meets Jaishankar
जॉन फाइनर के साथ जयशंकर

नई दिल्ली : अमेरिका के प्रधान उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने सोमवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की और विभिन्न द्विपक्षीय तथा वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की.

नई दिल्ली में यह बैठक अमेरिकी अभियोजकों द्वारा अमेरिका में एक खालिस्तानी नेता को मारने की साजिश में कथित संलिप्तता को लेकर एक भारतीय नागरिक के खिलाफ अदालत में दायर किए गए एक मामले की पृष्ठभूमि में हुई.

समझा जाता है कि जयशंकर और फाइनर के बीच बैठक में यह मुद्दा उठा, हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर कहा, 'आज दोपहर अमेरिका के प्रधान उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर से अच्छी मुलाकात हुई. वैश्विक स्थिति पर विचारों का सार्थक आदान-प्रदान हुआ. हमारे द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा हुई.'

भारत ने गुरुवार को अमेरिका द्वारा एक भारतीय अधिकारी को सिख चरमपंथी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने के आरोपी व्यक्ति से जोड़ने को 'चिंता का विषय' बताया था.

अमेरिकी वकीलों ने लगाया था ये आरोप :नई दिल्ली ने नाकाम साजिश से संबंधित आरोपों की जांच के लिए एक जांच टीम का गठन किया है. अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने बुधवार को 52 वर्षीय निखिल गुप्ता पर पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश में एक भारतीय सरकारी कर्मचारी के साथ मिलकर काम करने का आरोप लगाया.अभियोजकों ने मैनहट्टन अदालत को सूचित किया कि चेक गणराज्य के अधिकारियों ने गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया है और वह हिरासत में है.

भारत-अमेरिका पहल की समीक्षा की : संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोनाथन फाइनर ने सोमवार को भारत के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (रणनीतिक मामले), राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) विक्रम मिस्री के साथ क्रिटिकल और भारत-अमेरिका पहल की समीक्षा की. दोनों उप एनएसए ने प्रमुख द्विपक्षीय मुद्दों की समीक्षा की और क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया. जनवरी 2023 में वाशिंगटन डी.सी. में संबंधित एनएसए के नेतृत्व में पहली बैठक के बाद दोनों डिप्टी एनएसए ने क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) पर भारत-अमेरिका पहल की पहली व्यापक मध्यावधि समीक्षा की.

ये भी पढ़ें

कनाडा पीएम का भारत पर बड़ा आरोप- अब तो अमेरिका भी कह रहा...

आपराधिक मामला खारिज करने के आश्वासन पर भारतीय नागरिक ने रची थी हत्या की साजिश: अमेरिकी अभियोजक

Last Updated : Dec 4, 2023, 9:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details