दिल्ली

delhi

यूक्रेन के शरणार्थियों से मिले बाइडेन, बोले- यह लोकतंत्र व कुलीन वर्गों के बीच की लड़ाई

By

Published : Mar 26, 2022, 9:35 PM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने यूक्रेन के उन शरणार्थियों से मुलाकात की, जो पोलैंड में शरण लिए हुए हैं. बाइडेन ने कहा कि उनकी आंखों की भावनाओं महसूस करने के लिए आपको एक भी शब्द बोलने की जरूरत नहीं है. कहा कि मैं अपने दोस्त जोस एंड्रेस, उनकी टीम और वारसॉ के लोगों को अपना दिल खोलकर लोगों की मदद करने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं.

US President Joe Biden
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन

जेस्जोव (पोलैंड):अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने यूक्रेन के उन शरणार्थियों से मुलाकात की, जो पोलैंड में शरण लिए हुए हैं. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने पोलैंड के राष्ट्रपति व उनकी टीम को धन्यवाद भी दिया. बाइडेन ने कहा कि मैं वारसॉ में पोलिश राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा से मिला. मैंने उन्हें और पोलैंड के लोगों को पड़ोसियों के लिए अपने घर और दिल खोलने के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही हमने यूक्रेन के लोगों और सरकार का समर्थन करने के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता पर चर्चा की.

इससे पहले बाइडेन ने यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा (Ukraines Foreign Minister Dmitro Kuleba) और रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव (Defense Minister Oleksiy Reznikov) से मुलाकात की. बाइडेन ने कहा कि हमने यूक्रेन के समर्थन में दुनिया को एकजुट करने के अपने प्रयासों और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रदान की जा रही महत्वपूर्ण सैन्य और मानवीय सहायता पर चर्चा की. हम अपने मानवीय प्रयासों को देखने के लिए एक शरणार्थी स्थल का दौरा कर रहे हैं.

पोलैंड ने 20 लाख शरणार्थियों को दी पनाह:अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन पर रूस के हमले के कारण भागकर आए 20 लाख से अधिक शरणार्थियों को पनाह देने के लिए शुक्रवार को पोलैंड की सराहना की. उन्होंने मानवीय विशेषज्ञों से मुलाकात करके इस पर बातचीत भी की कि लोगों की बढ़ती परेशानियों को दूर करने के लिए क्या किया जाना चाहिए. बाइडेन ने कहा कि उन्होंने सीमा के और करीब जाने की उम्मीद की थी लेकिन सुरक्षा चिंताओं के कारण उन्हें रोक दिया गया. उन्होंने कहा कि लेकिन फिर भी वह यह रेखांकित करने के लिए पोलैंड की यात्रा करना चाहते थे कि जो सहायता वह मुहैया करा रहा है उसके बड़े परिणाम हैं क्योंकि यूरोप द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से सबसे बड़े शरणार्थी संकट का सामना कर रहा है.

बाइडेन का पोलैंड में भाषण:अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पच्चीस साल पहले पोलैंड का दौरा किया था और आगाह किया था कि पश्चिमी यूरोप के लोगों को अगली सदी के लिए अपने महाद्वीप की सुरक्षा के प्रयास करने होंगे. बाइडेन शनिवार को यहां फिर से अपना संबोधन देंगे. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि रूस के यूक्रेन पर हमले के मद्देनजर उनका भाषण महत्वपूर्ण होगा.

यह भी पढ़ें- बाइडेन ने रूस-यूक्रेन युद्ध को बताया 'साइंस फिक्शन मूवी', जेलेंस्की ने फिर कहा-वार्ता करें पुतिन

लोकतंत्र बनाम निरंकुशता:बाइडेन शनिवार को अमेरिकी और यूक्रेनी विदेश नीति और रक्षा नेताओं के साथ एक बैठक में शामिल हुए. राष्ट्रपति ने अमेरिकी सेना के 82वीं एयरबोर्न डिवीजन के सदस्यों से बातचीत में कहा कि आप लोकतंत्र और कुलीन वर्गों की लड़ाई के बीच में हैं. उन्होंने कहा कि क्या लोकतंत्र कायम रहने वाला है या निरंकुशता प्रबल होने वाली है? बाइडेन ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात जो हम शुरू से कह रहे हैं कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को युद्ध रोकने के लिए मजबूर करने के वास्ते सभी को एकजुट होना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details