दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

इत्र की नगरी में मिला 'खजाना', सिक्कों से भरा कलश ले उड़ा ड्राइवर

इत्र के लिए दुनियाभर में मशहूर यूपी के कन्नौज में खुदाई के दौरान खजाना मिला है. सड़क चौड़ीकरण के दौरान खजाना मिलने की खबर फैलते ही लोग की वहां भीड़ जमा हो गई. पढ़ें पूरी खबर.

By

Published : Aug 24, 2021, 1:32 PM IST

कन्नौज में खुदाई के दौरान खजाना मिला
कन्नौज में खुदाई के दौरान खजाना मिला

कन्नौज :छिबरामऊ में सोमवार को जीटी रोड के चौड़ीकरण के लिए सिकंदरपुर इलाके में रायपुर स्थित टीले की खुदाई चल रही थी. खुदाई के दौरान सिक्कों से भरा कलश निकला.

सोमवार की शाम रायपुर गांव में टीले की खुदाई के दौरान जेसीबी चालक को सिक्कों से भरा कलश मिला. बताया जाता है कि खुदाई के बाद मिट्टी ट्रक में भरी जा रही थी. जैसे ही चालक ने जेसीबी का पंजा मिट्टी में धंसाया तो एक कलश बाहर आया और फूट गया. कलश फूटते ही उससे कई सिक्के बिखर गए. जेसीबी चालक सिक्के बटोरने लगा. इस बीच ट्रक चालक की नजर भी उस पर पड़ी. दोनों सिक्कों से भरा कलश लेकर चले गए. वहीं, जैसी ही इसकी खबर फैली लोगों की भीड़ टीले के पास जमा होने लगी.

सिक्के ढूंढने को जुटे लोग
ग्रामीणों ने बताया कि टीले से निकले मिट्टी के कलश में पुरातत्व काल के एल्युमिनियम के सिक्के भरे थे. जेसीबी चालक इन्हें सोने और चांदी के समझकर कलश लेकर भाग निकला. ग्रामीणों को मौके पर कुछ सिक्के भी मिले हैं जिसे उन्होंने उठा लिया. ग्रामीण सिक्के की धातु की पहचान करने का प्रयास कर रहे हैं. वहीं, देर शाम तक टीले के आस-पास और चौड़ीकरण के लिए जीटी रोड के किनारे डाली गई मिट्टी को हटाकर सिक्कों की तलाश करते रहे. ग्रामीणों का कहना है कि यह टीला प्राकृतिक धातुओं से भरा हुआ है.

कुछ ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने इस प्रकरण की जानकारी भारतीय पुरातत्व विभाग को दे दी है. अब पुलिस जेसीबी चालक की तलाश कर रही है. इस संबंध में कोतवाल विनोद कुमार मिश्रा ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है.

पढ़ें- ओडिशा के गांव में नौंवीं से 12वीं शताब्दी ईसवी की मूर्तियों का खजाना मिला

ABOUT THE AUTHOR

...view details