दिल्ली

delhi

LBS Academy Mussoorie में फाउंडेशन कोर्स की शुरुआत, प्रशिक्षु अफसरों ने सीखे फिटनेस के गुर

By

Published : Dec 7, 2021, 7:25 PM IST

मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBS Academy Mussoorie) में 475 प्रशिक्षु अधिकारियों के सबसे बड़े बैच के 96वें फाउंडेशन कोर्स की शुरुआत की गई. इस दौरान प्रशिक्षु अफसरों को फिटनेस के गुर सिखाए गए. मशहूर लेखक प्रोफेसर गणेश सैली (Professor Ganesh Sally) ने मसूरी डाउन द एजेस पर दो घंटे की स्लाइड शो की प्रस्तुति भी दी.

LBS Academy in Mussoorie etv bharat
LBS Academy in Mussoorie etv bharat

मसूरी : लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी मसूरी (LBS Academy Mussoorie) में अखिल भारतीय सेवा अधिकारियों के सबसे बड़े बैच का 96वां फाउंडेशन कोर्स (96th Foundation Course for All India Service Officers) शुरू हो गया है. 475 प्रशिक्षु अधिकारियों का 96वां फाउंडेशन कोर्स 17 मार्च, 2022 तक हैप्पी वैली में एलबीएस अकादमी में चलेगा.

एलबीएस अकादमी मसूरी (LBS Academy Mussoorie) में 2021 बैच के अखिल भारतीय और केंद्रीय सेवाओं के प्रशिक्षु अधिकारियों के 96वें फाउंडेशन कोर्स में प्रशिक्षु अधिकारियों को शारीरिक फिटनेस के बारे में जानकारी दी गई. फिटनेस रिजीम इंडक्शन की शुरुआत अकादमी में आयोजित वर्कशॉप सेंसिटाइजेशन अवेयरनेस एंड मोटिवेशन के साथ हुई. इसमें प्रशिक्षुओं को तनाव प्रबंधन, सही मुद्रा, भोजन की आदतों और चोट प्रबंधन पर एक प्रेजेंटेशन दिया गया.

भारतीय खेल प्राधिकरण के चिकित्साधिकारी वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट सरला और लीड स्ट्रेंथ एंड कंडीशन कोच ने अपनी टीम के साथ चोटों को रोकने और उनसे बचने के बारे में विस्तार से जानकारी दी. कोर्स के दौरान वर्चुअल सेशन के माध्यम से कोविड प्रोटोकॉल के साथ मशहूर लेखक प्रोफेसर गणेश सैली (Renowned author Professor Ganesh Sally) ने मसूरी डाउन द एजेस पर दो घंटे की स्लाइड शो प्रस्तुति दी.

इस दौरान प्रोफेसर गणेश सैली (Professor Ganesh Sally ) ने मसूरी के हिल-स्टेशन के इतिहास और विरासत से प्रशिक्षु अधिकारियों को परिचित कराया. प्रशिक्षु सभी अधिकारियों को कोविड नियम के तहत वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के साथ ही एम्स ऋषिकेश (AIIMS Rishikesh) और कैलाश अस्पताल देहरादून (Kailash Hospital Dehradun) के चिकित्सा अधिकारियों की टीम द्वारा स्वास्थ्य जांच की गई.

अकादमी में नियमित कक्षाओं के साथ-साथ नियमित स्वास्थ्य और फिटनेस को समान महत्व दिया जा रहा है. कोर्स के दौरान प्रशिक्षु अधिकारियों को फिटनेस ऐप के माध्यम से उनकी स्वास्थ्य रिपोर्ट का आकलन करने, उनके कार्य आउटपुट, कैलोरी सेवन, नींद, हाइड्रेशन स्तर और समग्र गतिविधि की निगरानी के साथ-साथ उनकी शारीरिक गतिविधि पर व्यक्तिगत सलाह देने में मदद करने के लिए साझा किया जाएगा.

पढ़ेंःटला बड़ा हादसा : हवा में अटकी बस, वीडियो देख फूल जाएंगी सांसें

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details