दिल्ली

delhi

एमसीडी में हंगामाः सदन की कार्यवाही स्थगित, मेयर का चुनाव अगले आदेश तक टला

By

Published : Jan 6, 2023, 1:39 PM IST

Updated : Jan 6, 2023, 2:57 PM IST

नवनिर्वाचित पार्षदों का एमसीडी में शपथ ग्रहण समारोह शुरू तो हुआ, लेकिन मनोनीत पार्षदों की पहले शपथ ग्रहण से नाराज आप पार्षदों ने सदन में जमकर हंगामा शुरू (uproar in house over first swearing) कर दिया. बीजेपी और आप एक दूसरे के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं. यहां तक की दोनों पार्टी के पार्षद हाथापाई कर रहे हैं. दिल्ली पुलिस हालात को कंट्रोल करने में जुटी है.

uproar in house over first swearing
uproar in house over first swearing

आप और बीजेपी पार्षदों के बीच हाथापाई.

नई दिल्ली:नवनिर्वाचित पार्षदों का एमसीडी में शपथ ग्रहण शुरू होते ही सबसे पहले एलजी द्वारा नॉमिनेट पिठासीन अधिकारी सत्या शर्मा (जो बीजेपी की पार्षद हैं) को नई दिल्ली के दंडाधिकारी ने शपथ दिलाई (swearing in of nominated councilors in MCD). इसके बाद सत्या शर्मा के द्वारा पीठासीन अधिकारी का पदभार संभालने के साथ शपथ ग्रहण समारोह शुरुआत हुई, जिसमें सबसे पहले नॉमिनेटेड पार्षदों को शपथ दिलाने की घोषणा की, लेकिन जैसे ही नॉमिनेटेड पार्षदों को सबसे पहले शपथ दिलाने की घोषणा की गई उसके साथ ही आम आदमी पार्टी के नेता सदन मुकेश गोयल के द्वारा पूरे मामले को लेकर विरोध जताया गया. उन्होंने कहा कि "मैं 25 साल से पार्षद हूं, लेकिन ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि नॉमिनेटेड पार्षदों जो सबसे पहले शपथ दिलाई जाए." उनके द्वारा विरोध जताने के साथ ही एमसीडी के नव निर्वाचित पार्षदों ने पहले सदन में हंगामा शुरू (uproar in house over first swearing) कर दिया. आप पार्षदों ने डाइस पर पहुंच कर पोडियम गिराने के साथ ही पिठासीन अधिकारी के साथ अभद्रता भी की. सदन में आप और बीजेपी के पार्षदों द्वारा जमकर नारेबाजी की जा रही है. फिलहाल दिल्ली पुलिस हालात को कंट्रोल करने में जुटी है.

पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह में आप और बीजेपी का हंगामा.

एक घंटे से ज्यादा समय से एमसीडी के सदम में हंगामा जारी है. आप और बीजेपी के पार्षद एक दूसरे के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं. सदम में "केजरीवाल गो बैक" के साथ "मोदी हाय-हाय" के नारे लग रहे हैं. वहीं, बीजेपी पार्षद आप पार्षदों पर शराब पीकर सदन में आने का आरोप लगा रहे हैं, तो आप पार्षदों ने बीजेपी चोर है के पोस्टर लहरा रहे हैं. वहीं दिल्ली पुलिस द्वारा भी हालातों को कंट्रोल करने की कोशिश की जा रही है, लेकिन अभी तक उसे कामयाबी नहीं मिली है. इस बीच सदन की कार्रवाई छोड़ पीठासीन अधिकारी और निगम अधिकारी सदन से चले गए हैं लेकिन अभी भी हंगामा जारी है.

हंगामे के दौरान आप पार्षद प्रवीण कुमार को चोट लग गई है. आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने तस्वीर साझा किया है. सदन में अभी भी आप पार्षदों का हंगामा जारी है. आप और बीजेपी के पार्षदों के बीच हाथापाई और लात घुसे चल रहे हैं. शपथ ग्रहण मंच से कई पार्षद गिर गए हैं.

अगर इस तरह से हंगामा चलता रहा तो आज मेयर का चुनाव नहीं हो पाएगा. बताते चलें कि अगर आज मेयर का चुनाव नहीं हुआ तो एलजी दोबारा तारीख तय करेंगे. एलजी द्वारा तय किए गए तारीख पर ही मेयर का चुनाव होगा.

इसे लेकर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए एक ट्वीट किया है. ट्वीट में सिसोदिया ने कहा है कि, "MCD में अपने कुकर्मों को छिपाने के लिए और कितना गिरोगे भाजपा वालो! चुनाव टाले, पीठासीन अधिकारी की ग़ैरक़ानूनी नियुक्ति, मनोनीत पार्षदों की ग़ैरक़ानूनी नियुक्ति और अब जनता के चुने पार्षदों को शपथ न दिलवाना… अगर जनता के फ़ैसले का सम्मान नहीं कर सकते तो फिर चुनाव ही किसलिए?"

वहीं एमसीडी सदन की कार्यवाही को लेकर बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा कि "49 से 134 होते ही AAP के पार्षदों ने शुरू की गुंडागर्दी, धक्के मारना, लड़ना झगड़ना, क़ानून को ना मानना ये ही सच है इस गुंडा पार्टी का. केजरीवाल ख़ुद अपने घर बुला कर अफ़सर और नेताओं को धमकाते और पिटवाते हैं तो उनके चेलों से और क्या उम्मीद कर सकते हैं.

आपको बताते चलें कि एमसीडी सदन की कार्रवाई आज के लिए स्थगित की गई. मेयर का चुनाव अगले आदेश तक के लिए टाल दिया गया है.

Last Updated : Jan 6, 2023, 2:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details