दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

आज जुमे की नमाज पर पुलिस अलर्ट, संगीनों और ड्रोन के साए में लखनऊ, कानपुर और बरेली समेत कई बड़े शहर

बीते 3 जून को कानपुर में हुई हिंसा के बाद आज जुमे की नमाज को लेकर राजधानी लखनऊ, कानपुर, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर समेत प्रदेश के कई बड़े शहरों और जिलों में सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं. सभी बड़े शहरों और लगभग हर जिले में पुलिस और प्रशासन ने किसी भी तरह के हालात के लिए रिहर्सल करने के साथ सभी तैयारियां कर ली हैं.

By

Published : Jun 10, 2022, 9:23 AM IST

पुलिस अलर्ट
पुलिस अलर्ट

लखनऊ: बीते 3 जून को कानपुर में हुई हिंसा के बाद आज जुमे की नमाज को लेकर राजधानी लखनऊ, कानपुर, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर समेत प्रदेश के कई बड़े शहरों और जिलों में सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं. लखनऊ में जुमे पर किसी बड़ी घटना की आशंका के चलते पुलिस ने शस्त्रागार से असलहे बाहर निकाल लिए हैं. वहीं, कानपुर में ड्रोन से निगरानी की जा रही है. फर्रुखाबाद के धर्मगुरुओं ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. वहीं, प्रदेश के लगभग हर जिले में पुलिस और प्रशासन ने किसी भी तरह के हालात के लिए रिहर्सल करने के साथ सभी तैयारियां कर ली हैं.

भाजपा नेता के बयान से बिगड़े हालात:भाजपा नेता नूपुर शर्मा के पैगम्बर मोहम्मद पर दिए गए विवादित बयान के बाद कानपुर में पिछले दिनों हालात बिगड़ गए थे. जमकर पत्थरबाजी हुई थी. इस पर एक्शन लेते हुए पुलिस ने तमाम आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है. जुमे पर उसी तरह की घटना की पुनरावृति न हो इसे लेकर प्रदेशभर में पुलिस ने सक्रियता बढ़ा दी है. बरेलवी धर्मगुरु व इत्तेहाद-ए-मिल्लत के अध्यक्ष मौलाना तौकीर रजा ने जुमे पर प्रदेश भर के सभी मुस्लिमों को एकजुट करने की बात कही है.

लखनऊ में ड्रोन से हर किसी पर नजर:पुराने लखनऊ के मुस्लिम बाहुल्य इलाके के हर थाने को अतिरिक्त फोर्स और हथियार मुहैया कराये गये हैं. गुरुवार को अफसरों ने असलहों का स्वयं जायजा लिया. इसका रिहर्सल भी कराया गया. चौक, ठाकुरगंज, सआदतगंज, बाजारखाला थानों में रिजर्व पुलिस लाइन से भारी मात्रा में असलहे भेजे गए हैं. पुलिस ने जुमे से एक दिन पहले ही पुराने लखनऊ के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में ड्रोन छोड़ दिए हैं. हर घर की छत और गली की निगरानी ड्रोन से की जा रही है. नजर रखी जा रही है कि कहीं किसी छत पर पत्थर तो इकट्ठे नहीं किए गए हैं. इसके लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. पुलिस मुख्यालय को हर घंटे की फुटेज भेजी जा रही है.

आगरा में सेक्टर स्कीम लागू-12 जोन और 67 सेक्टरों में बंटा शहर
आगरा में जुमे की नमाज को लेकर अलर्ट जारी है. जिसको लेकर जिला में सेक्टर स्कीम लागू की गयी है. इस सेक्टर स्कीम के बाद पूरे शहर को 12 जोन और 67 सेक्टरों में बांट दिया गया है. इन 12 जोन ओर 67 सेक्टरों पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों का सख्त पहरा रहेगा. कड़ी सुरक्षा में जुमे की नमाज अदा होगी. एसएसपी सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि हर जोन में एसपी स्तर के अधिकारी रहेंगे. सेक्टर में मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं. थाना पुलिस को भ्रमण करने के लिए कहा है. मोबाइल टीमें बनाई गई हैं. संवेदनशील इलाकों में पिकेट लगाई है. एसएसपी ने साइबर सेल को सोशल मीडिया पर नज़र रखने के आदेश दिए हैं. वहीं, शहर के तमाम मुस्लिम संगठनों ने शुक्रवार को अदा होने वाली जुमे की नमाज पर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. मुस्लिम नेताओं का कहना है कि शहर में किसी तरह के बंद का कोई ऐलान नहीं है. शांति से जुमे की नमाज अदा कर सभी लोग अपने काम-धंधों पर ध्यान दें. किसी की बातों में या भड़काऊ भाषण सुनकर ऐसा कोई काम न करें, जिससे शहर की फिजा खराब हो.


बरेली में हाई अलर्ट, भारी पुलिस बल तैनात
जुमे की नमाज को लेकर बरेली हाई अलर्ट पर है और उससे पहले बरेली के पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने शहर में पैदल गस्त कर लोगों को भरोसा दिलाया कि शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं और शांति व्यवस्था कायम है. बरेली के जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवाण ने RAF, पीएससी बल व पुलिस फोर्स के साथ थाना कोतवाली क्षेत्र में पैदल गस्त की तो वहीं सभी थाना प्रभारियों ने अपने-अपने थाना क्षेत्र में पैदल गस्त कर ड्रोन कैमरा के माध्यम से निगरानी की, जनसामान्य से वार्तालाप कर सुरक्षा व शांति का भरोसा दिलाया गया व जनसामान्य से शान्ति बनाये रखने की अपील की गयी. बरेली में आइएमसी के मौलाना तौकीर रजा ने नूपुर शर्मा के खिलाफ पहले 10 जून को विशाल प्रदर्शन करने का ऐलान किया था पर बुधवार को प्रदर्शन को स्थगित करने का ऐलान किया था. मौलाना तौकीर रजा के प्रदर्शन के कैंसिल होने के बाद भी बरेली पुलिस प्रशासन हाई अलर्ट पर है और शहर में सुरक्षा और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए और आम व्यक्तियों को सुरक्षित महसूस कराने के लिए बरेली के जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के द्वारा पैदल गस्त किया गया साथी ड्रोन कैमरा के माध्यम से निगरानी की गई. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह चौहान ने बताया कि हमारे पास पर्याप्त पुलिस फोर्स है. जुमे के दिन के लिए पूरी सुरक्षा व्यवस्था के पर्याप्त इंतजाम हैं. कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया पर अफवाह ना फैलाएं और अगर कोई अफवाह फैलाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

कानपुर के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबल तैनात :शहर में परेड चौराहा पर हुए बवाल के बाद शुक्रवार को जुमे की नमाज होगी. इस बार शहर में कोई बवाल न हो इसके लिए पुलिस-प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है. किसी भी प्रकार से बवाल से निपटने के लिए पुलिस लाइन में गुरुवार को मॉक ड्रिल किया गया. पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीना नें बताया की जुमे की नमाज के लिए 29 अलग-अलग प्वाइंट्स पर पीएसी, आरएएफ, एसीपी व सीओ स्तर के अधिकारी पुलिस फोर्स से साथ मौजूद रहेंगे. इसके अलावा सिविल डिफेन्स के लोग भी अलग-अलग स्थानों पर मुस्तैद रहेंगे. जुमे की नमाज से पहले गुरुवार को परेड व आस-पास के इलाकों में पुलिस ने मार्च किया. इस दौरान पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीना, संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी, डीसीपी वेस्ट बीबीजीटीएस मूर्ति समेत कई पुलिस अफसर मौजूद रहे.

चित्रकूट में पुलिस ने बढ़ाई सतर्कता
कानपुर हिंसा के बाद चित्रकूट पुलिस और जिला प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है. पुलिस सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही भ्रामक और विवादित पोस्ट पर भी नजर बनाए हुए है. शुक्रवार को होने वाली जुमे की नमाज को लेकर गुरुवार को मंडलायुक्त ने चित्रकूट के धर्मगुरुओं और समाज के आम और खास लोगों संवाद किया. संवाद के दौरान मंडलायुक्त ने डी.के. सिंह ने कहा कि व्हाट्सएप पर सामाजिक सौहार्द को खराब करने वाले संदेशों को फॉरवर्ड न करें. ऐसे में हर एक वर्ग को जागरक रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि व्हाट्सएप पर फैल रही भ्रामक और विवादित पोस्ट को रोकने का प्रयास करें. संवाद में आईजी रेंज चित्रकूट धाम एस.के.भगत ने भी सोशल मीडिया पर होने वाले अपराधों और गलत संदेशों को रोकने के लिए अपील की. उन्होंने कहा कि मोबाइल का दुरुपयोग न करें, किसी भी तरह का कोई गलत संदेश आपको आफत में डाल सकता है. इसलिए मोबाइल का उपयोग बहुत सहूलियत से करें और दूसरों को भी इससे बचाएं. उन्होंने कहा कि पुलिस के पास इतनी तकनीकी है कि वह गलत संदेश भेजने वालों तक पहुंच जाएगी.

फिरोजाबाद में पुलिस और प्रशासन अलर्ट पर
जुमे की नमाज को लेकर फिरोजाबाद में जिला प्रशासन और पुलिस अलर्ट मूड पर है. फिरोजाबाद में मस्जिदों के आस-पास मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. शुक्रवार को होने वाली जुमे की नमाज से पूर्व जिले की पुलिस पूरी तरह से तैयार है. जिले के संवेदनशील इलाकों ने पुलिस ड्रोन कैमरे से निगरानी कर रही है. शांति व्यवस्था बनाए रखने और किसी भी अनहोनी स्थिति से निपटने के लिए जनपद में अतरिक्त पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है. एसएसपी आशीष तिवारी ने बताया कि जिले की पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है. कोई अफवाहों पर ध्यान न दे, अगर कोई अफवाह फैलाकर माहौल खराब करने की कोशिश करेगा, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि जुमे की नमाज के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है. जिले में 2 हजार पुलिसकर्मी और 2 कंपनी पीएसी को तैनात किया गया है. इसके अलावा ड्रोन, सीसीटीवी से संवेदनशील इलाकों में नजर रखी जाएगी. मस्जिदों के आसपास मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है.

शाहजहांपुर पुलिस ने किया रिहर्सल
बीते 3 जून को जुमे की नमाज के बाद कानपुर में हुई हिंसा के बाद प्रदेश भर की पुलिस अलर्ट है. इसी क्रम में गुरुवार को शाहजहांपुर पुलिस ने दंगे से निपटने के लिए मॉक ड्रिल किया. इस दौरान पुलिसकर्मियों ने दंगाइयों पर लाठी चार्ज करने, आंसू गैस और वाटर कैनन से पानी की बौछार छोड़ने की रिहर्सल की. मॉक ड्रिल का आयोजन पुलिस लाइन में किया गया. पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में दंगे से निपटने के लिए पुलिस ने कई प्रकार का रिहर्सल किया. सहायक पुलिस अधीक्षक सरवणन टी ने बताया कि एसपी एस आनन्द के निर्देशन में कानून व्यवस्था की स्थिति पर नियंत्रण करने के लिए पुलिस लाइन में बलवा ड्रिल का रिहर्सल करवाया गया. इस दौरान दंगा नियंत्रण उपकरणों का उपयोग करते हुए प्रशिक्षण दिया गया. बलवा नियंत्रण के लिए भीड़ पर पानी की बौछार, आंसू गैस के गोले छोड़ना, केन चार्ज, लाठी चार्ज और फायरिंग का सिलसिलेवार अभ्यास करवाया गया. आगजनी और लोगों के घायल होने की स्थिति में मदद के लिए फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस का भी अभ्यास कराया गया.

फर्रुखाबाद में धर्मगुरुओं ने जनता से की अपील
फर्रुखाबाद में जुमे को नमाज को लेकर मुस्लिम धर्मगुरुओं ने शांति व सौहार्द को लेकर जनता से अपील की है. कहा है कि शहर में अमन शांति बनाए रखें और जुमे की नमाज को शांतिपूर्ण तरीके से अदा करें. जुमे की नमाज अदा करने के बाद अपने घरों को जाएं. नमाज के बाद किसी प्रकार की प्रोटेस्ट न करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details