दिल्ली

delhi

ऑपरेशन ब्लू स्टार के दिग्गज की यूपी पुलिस ने घटाई सुरक्षा

By

Published : Mar 4, 2022, 6:55 PM IST

आपरेशन ब्लू स्टार में शामिल सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर इसरार रहीम खान की सुरक्षा (Security of retired Brigadier Israr Rahim Khan) में यूपी पुलिस ने कटाैती की (security of Operation Blue Star Brigadier Israr Rahim Khan downgraded) है. उन्हें पहले 'वाई' कैटेगरी की सुरक्षा दी जा रही थी. फरवरी में इसे घटाकर 'एक्स' कैटेगरी कर दिया गया है.

ऑपरेशन ब्लू स्टार के दिग्गज
ऑपरेशन ब्लू स्टार के दिग्गज

नई दिल्ली : अमृतसर में हुए आपरेशन ब्लू स्टार में शामिल सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर की सुरक्षा उत्तर प्रदेश पुलिस ने घटाई है. उन्हें पहले 'वाई' कैटेगरी की सुरक्षा दी गई थी, लेकिन फरवरी में इसे घटाकर 'एक्स' कैटेगरी कर दी (security of Operation Blue Star Brigadier Israr Rahim Khan downgraded) गई है. यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जब प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस ने इस ऑपेरशन में शामिल अधिकारियों की हत्या करने वाले को ढाई लाख डॉलर देने की घोषणा की है.

सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर इसरार रहीम खान की सुरक्षा (Security of retired Brigadier Israr Rahim Khan) में की गई कटौती को लेकर ईटीवी भारत ने उनसे बातचीत की. उन्होंने बताया कि ऑपेरशन ब्लू स्टार में शामिल अधिकारी खालिस्तान समर्थन वाला सिख फॉर जस्टिस नामक प्रतिबंधित संगठन के निशाने पर हैं. यहां तक कि अधिकारियों पर हमला करने वालों के लिए सिख फॉर जस्टिस ने इनाम की भी घोषणा की है. कुछ दिनों पहले ही उन्होंने ऑपेरशन ब्लू स्टार में शामिल अधिकारियों पर ढाई लाख डॉलर के इनाम की घोषणा की है.

उन्हाेंने कहा कि भारत में फिलहाल 10 से 15 हजार रुपये में हत्या के लिए सुपारी दे दी जाती है. ऐसे में लगभग दो करोड़ रुपये की राशि पाने के लिए उन पर भी हमला हो सकता है. ब्रिगेडियर ने बताया कि इस खतरे को ध्यान में रखते हुए उन्हें भारत सरकार के गृह मंत्रालय से कई वर्ष पूर्व सुरक्षा मिली थी. उन्हें 'वाई' कैटेगरी की सुरक्षा मिली थी.

इसके तहत उनके घर पर 24 घंटे सुरक्षाकर्मी तैनात थे. इसके अलावा, बाहर निकलने पर भी उनके साथ सुरक्षाकर्मी मौजूद रहते थे. लेकिन, फरवरी में उन्हें उत्तर प्रदेश पुलिस की तरफ से एक पत्र भेजकर सूचित किया गया कि उनकी सुरक्षा को 'वाई' कैटेगरी से 'एक्स' कैटेगरी की कर दी गई है. उनकी समिति को लगता है कि ब्रिगेडियर की सुरक्षा के लिए 'एक्स' कैटेगरी काफी है. उन्होंने बताया कि अब उनकी सुरक्षा में केवल एक पुलिसकर्मी ही तैनात रहता है. यह सुरक्षा के लिहाज से काफी नहीं है.

बता दें कि साल 1984 में अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने एक ऑपरेशन चलाया था. इसमें आतंकवादियों के खिलाफ स्वर्ण मंदिर गुरुद्वारे में घुसकर एक्शन लिया गया था. भारतीय सेना ने इस एक्शन को अंजाम दिया था और उसे ऑपरेशन ब्लू स्टार का नाम दिया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details