दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 28, 2023, 12:48 PM IST

ETV Bharat / bharat

UP News: आगरा में बन रहा यूपी का पहला हेरिटेज पार्क और रेल कोच रेस्टोरेंट

आगरा में उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) का पहला हेरीटेज पार्क बनने जा रहा है. इसके साथ ही साथ ही हेरिटेज पार्क में यूपी का पहला रेल कोच रेस्टोरेंट बनाया जा रहा है. विजिटर्स भारतीय रेल का इतिहास जानने के साथ ही लजीज व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकेंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

आगरा में यूपी का पहला रेल कोच रेस्टोरेंट

आगराः उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) का पहला हेरीटेज पार्क ताजनगरी में बन रहा है. इस हेरिटेज पार्क में विजिटर्स भारतीय रेल का इतिहास जानने के साथ ही साथ ही रेल कोच रेस्टोरेंट में अपनी पसंद के लजीज व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकेंगे. रेलवे ने अपनी खाली पड़ी जमीन हेरिटेज पार्क और रेल कोच रेस्टोरेंट बनाने के लिए लीज पर दी है.

आगरा में रेल हेरिटेज पार्क बनाने का काम तेजी से चल रहा है, जिसमें रेल कोच रेस्टोरेंट के लिए रेल पटरी बिछाकर उस पर एक ट्रेन कोच खड़ा कर दिया है. रेल कोच में सफर की तरह ही खाना खाने का अलग ही आनंद अद्भुत रहेगा. इस योजना से अपनी खाली पड़ी जमीन पांच साल की लीज पर देकर रेलवे की 80 लाख रुपये कमाई हुई है. बता दें कि, भारतीय रेलवे का नए-नए प्रयोग से अपनी कमाई बढ़ाने पर जोर दे रहा है. इसलिए रेलवे कोब्रांडिंग स्कीम लेकर आई, जिसमें स्टेशन के नाम के साथ कोई भी संस्था या व्यक्ति अपना नाम जोड़ सकता है. इसके साथ ही अन्य स्कीम से रेलवे अपनी कमाई बढ़ा रही है.

उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के आगरा मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा कैंट-प्रतापपुरा रोड पर श्रीराम चौक चौराहा पर रेलवे की जमीन है, जो यूं ही खाली पड़ी है. इसलिए रेलवे ने इसी जमीन पर हेरिटेज पार्क बनाने की योजना बनाई है, जहां पर हेरिटेज पार्क बनाने का काम तेजी से चल रहा है. हेरिटेज पार्क में विजिटर्स को रेलवे के इतिहास की जानकारी मिलेगी. इसके साथ ही हेरिटेज पार्क में रेल कोच रेस्टोरेंट भी बनाया जा रहा है, जिसमें खाने से शौकीन लोगों को मनपसंद व्यंजन खाने के लिए मिलेंगे और ट्रेन में सफर करने का रोमांच भी महसूस करेंगे.

रेलवे की पांच साल में 80 लाख की कमाई
उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के आगरा मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि हेरिटेज पार्क बनाने और कोच रेस्टोरेंट चलाने का टेंडर हिल्टन ग्रुप ने लिया है. रेलवे और हिल्टन ग्रुप के बीच पांच साल तक हेरिटेज पार्क के रखरखाव और रेल कोच रेस्टोरेंट संचालित करने का करार हुआ है, जिससे रेलवे को 80 लाख रुपये की कमाई हो रही है. हिल्टन ग्रुप की ओर से हेरिटेज पार्क और रेल कोच रेस्टोरेंट बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है.

दिल्ली-मुंबई के बाद आगरा में रेल कोच रेस्टोरेंट
उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के आगरा मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा-कैंट- प्रतापपुरा रोड स्थित श्रीराम चौराहा पर रेलवे की जमीन पर जो हेरिटेज पार्क बनाया जा रहा है. यह पहला हेरिटेज पार्क है. इसके साथ ही हेरिटेज पार्क में यूपी का पहला रेल कोच रेस्टोरेंट बनाया जा रहा है. देश में पहले से दिल्ली, मुम्बई, जबलपुर और भोपाल में रेल कोच रेस्टोरेंट संचालित हैं.

पढ़ेंः Republic Day 2023 : लखनऊ के रेलवे स्टेशनों पर हाईअलर्ट, गणतंत्र दिवस के मौके पर बदला रहेगा रूट

ABOUT THE AUTHOR

...view details