दिल्ली

delhi

UP Board Result 2021: 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी, यहां देख सकते हैं नतीजे

By

Published : Jul 31, 2021, 4:19 PM IST

Updated : Jul 31, 2021, 4:27 PM IST

यूपी बोर्ड की ओर से शनिवार को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए गए हैं. यह परीक्षा परिणाम माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in और www.upresults.nic.in पर देखे जा सकते हैं. माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडे की तरफ से इन नतीजों की घोषणा की गई.

यूपी बोर्ड
यूपी बोर्ड

लखनऊ: यूपी बोर्ड (UP Board) के 56 लाख छात्र-छात्राओं के इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं. 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के नतीजे जारी कर दिये गए हैं. माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से इसकी घोषणा कर दी गई है. परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in और www.upresults.nic.in पर देखे जा सकते हैं.

यूपी बोर्ड की ओर से शनिवार को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए गए हैं. यह परीक्षा परिणाम माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in और www.upresults.nic.in पर देखे जा सकते हैं. माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडे की तरफ से इन नतीजों की घोषणा की गई. कोरोना संक्रमण के चलते इस बार माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया गया था. पिछले वर्षों के प्रदर्शन के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया गया है. वर्ष 2021 की परीक्षा में मेरिट लिस्ट तैयार नहीं की गई है.

हाई स्कूल में 29 लाख 96 हजार 031 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. इनमें 99.53% यानी 29 लाख 82 हजार 055 को उत्तीर्ण घोषित किया गया है. वहीं इंटरमीडिएट में कुल 26 लाख 10 हजार 247 परीक्षार्थियों में 25 लाख 54 हजार 813 ने सफलता हासिल की है. यहां के नतीजे 97.88% रहे हैं.

ऐसे हुई है अंकों की गणना

  • हाईस्कूल की लिखित परीक्षा के अंकों के आगणन हेतु कक्षा-9 की वार्षिक लिखित परीक्षा के प्राप्तांक और कक्षा-10 की प्री-बोर्ड लिखित परीक्षा के प्राप्तांक को सम्मिलित करते हुए परीक्षाफल तैयार कराया गया.
  • इण्टरमीडिएट की लिखित परीक्षा के अंकों के आगणन के लिए प्रत्येक परीक्षार्थी के कक्षा-10 की बोर्ड परीक्षा के प्राप्तांक, कक्षा-11 की वार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक (वार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक उपलब्ध न होने पर कक्षा-11 की अर्द्धवार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक) और कक्षा-12 की प्री-बोर्ड परीक्षा के प्राप्तांक को सम्मिलित करते हुए परीक्षाफल तैयार कराया गया.
  • अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या में अनुपस्थित एवं विदहेल्ड परीक्षार्थी (जिन परीक्षार्थियों के अभिलेख पूरे नहीं हैं अथवा उनके अंकपत्र आदि के विवरण त्रुटिपूर्ण हैं) सम्मिलित हैं.
  • ऐसे परीक्षार्थी जो अंक आगणित करने पर लिखित भाग में न्यूनतम उत्तीर्णांक प्राप्त नहीं कर सके, लेकिन आंतरिक मूल्यांकन में उत्तीर्ण हैं. उनको बिना अंक के सामान्य प्रोन्नति प्रदान की गई.
  • ऐसे परीक्षार्थी (संस्थागत/व्यक्तिगत) जिनके कक्षा-9/11 की वार्षिक परीक्षा और कक्षा 10/12 की प्री-बोर्ड परीक्षा के अंक उपलब्ध नहीं हैं, उन्हें बिना अंकों के सामान्य रूप से प्रोन्नत कर दिया गया.
Last Updated : Jul 31, 2021, 4:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details