दिल्ली

delhi

UP Assembly Election 2022: अब तक 54 फीसदी से अधिक वोटिंग

By

Published : Feb 27, 2022, 7:52 AM IST

Updated : Feb 27, 2022, 7:05 PM IST

UP Assembly Election 2022
UP Assembly Election 2022

17:31 February 27

शाम छह बजे तक 54 फीसदी से अधिक मतदान

यूपी चुनाव के पांचवें चरण में आज शाम छह बजे तक 54 से अधिक फीसदी मतदान हुआ है.

17:08 February 27

प्रयागराज में चुनाव के दौरान विस्फोट, एक युवक की मौत, एक घायल

प्रयागराज में चुनाव के दौरान संदिग्ध विस्फोटक पदार्थ के ब्लास्ट होने से एक युवकी की मौत हो गई, जबकि एक लोग घायल हो गया. साइकिल सवार दो युवकों के गिरने से ब्लास्ट हुआ है. पुलिस मामले की जांच में जुट गई है. ये मामला जिले के करेली थाना क्षेत्र का बताया जा रहा है.

16:05 February 27

युवक ने मतदान करते फेसबुक पर पोस्ट किया फोटो, मामला दर्ज

युवक ने मतदान करते फेसबुक पर पोस्ट किया फोटो, मामला दर्ज

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के गृह जनपद कौशांबी में एक युवक ने अपने फेसबुक पेज पर मतदान करते अपना फोटो वायरल किया. फोटो वायरल होने से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया. जिला प्रशासन ने पूरे मामले में जांच के बाद युवक के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है. पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना ने बताया कि फोटो वायरल करने वाले युवक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

दरअसल, अझुवा के रहने वाले प्रशांत केशरवानी ने भाजपा प्रत्याशी केशव प्रसाद मौर्य को वोट देते हुए एक फोटो अपने फेसबुक पेज से अपलोड कर वायरल किया. इस फोटो के वायरल होने के बाद जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया. जिलाधिकारी सुजीत कुमार के निर्देश पर सिराथू एसडीएम विनय कुमार गुप्ता ने मामले में जांच करते हुए प्रशांत के खिलाफ मामला दर्ज कराया है.

वहीं, कौशांबी जिले में पांचवें चरण का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है. जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक जगह-जगह भ्रमण कर रहे हैं.

15:47 February 27

दोपहर तीन बजे तक 46.28 फीसदी वोटिंग दर्ज

पांचवें चरण में दोपहर तीन बजे तक 46.28 फीसदी मतदान हुआ.

14:53 February 27

स्ट्रेचर पर मतदान केंद्र लायी गई वृद्धा

स्ट्रेचर पर मतदान केंद्र लायी गई वृद्धा

प्रयागराज में चुनाव के पांचवें चरण में वोट डालने के लिए एक बुजुर्ग महिला को स्ट्रेचर पर मतदान केंद्र तक ले जाया गया. बुजुर्ग महिला का कहना है कि उनकी पीठ में फ्रैक्चर होने के कारण उन्हें स्ट्रेचर पर लाया गया. वह अपनी पीठ के फ्रैक्चर के कारण अपने वोट को बेकार नहीं जाने दे सकती थीं.

13:53 February 27

दोपहर एक बजे तक 34.83 फीसदी मतदान

पांचवें चरण में दोपहर एक बजे तक 34.83 फीसदी मतदान हुआ.

12:48 February 27

कुंडा में गुलशन यादव पर हमला, राजा भैया के खिलाफ सपा के टिकट पर लड़े रहे चुनाव

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के पांचवें चरण के मतदान के बीच प्रतापगढ़ में कुंडा सीट से सपा प्रत्याशी गुलशन यादव पर हमला हुआ है. यह हमला कुंडा विधानसभा के पहाड़पुर बहनोई गांव में हुआ है. इसमें कई कार क्षतिग्रस्त हो गई हैं. गुलशन यादव कुंडा में राघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

11:50 February 27

सुबह 11 बजे तक 21.39 फीसदी वोटिंग

पांचवें चरण में सुबह 11 बजे तक 21.39 फीसदी मतदान हुआ.

11:32 February 27

इस बार लोग भाजपा के झांसे में नहीं आने वाले: पुनिया

कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने बाराबंकी में मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट दिया. उन्होंने कहा, मेरा बेटे यहां से चुनाव लड़ रहा है. इस बार लोग भाजपा के झांसे में नहीं आने वाले हैं, उन्होंने तय कर लिया है कि वे इन्हें साफ करेंगे.

10:57 February 27

अमेठी से सपा प्रत्याशी महाराजी देवी ने डाला वोट

अमेठी से सपा प्रत्याशी महाराजी देवी ने बूथ संख्या 56 में मतदान किया।

09:56 February 27

सुबह नौ बजे तक 8.02 फीसदी मतदान

सुबह नौ बजे तक 8.02 फीसदी मतदान

09:52 February 27

हनुमानगढ़ी मंदिर के मुख्य पुजारी महंत ज्ञान दास ने भी किया मतदान

अयोध्या में हनुमानगढ़ी मंदिर के मुख्य पुजारी महंत ज्ञान दास और अन्य संतों ने कटरा के एक मतदान केंद्र में मतदान किया.

09:51 February 27

रमापति शास्त्री ने भी डाला वोट

मंत्री और बीजेपी नेता रमापति शास्त्री ने गोंडा में वोट डाला.

09:48 February 27

कुंडा में हम अपने रिकॉर्ड को तोड़ेंगे: रघुराज प्रताप सिंह

कुंडा से जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के उम्मीदवार रघुराज प्रताप सिंह ने प्रतापगढ़ में वोट डाला. उन्होंने कहा, बहुत अच्छी जीत होने वाली है. कुंडा में हम अपने रिकॉर्ड को तोड़ेंगे.

08:33 February 27

देश और अपने भविष्य के लिए वोट करें : आराधना मिश्रा

कांग्रेस विधायक दल (CLP) की नेता और रामपुर खास से पार्टी की उम्मीदवार, आराधना मिश्रा ने संग्रामगढ़ के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सबसे बड़ी शक्ति आपका वोट है. देश और अपने भविष्य के लिए वोट करें.

08:22 February 27

सरकार हमारी ही बनेगी: रीता बहुगुणा जोशी

प्रयागराज में भाजपा नेता रीता बहुगुणा जोशी ने मतदान केंद्र पहुंचकर अपना मतदान दिया. उन्होंने कहा, 'सरकार हमारी ही बनेगी. हम 300 से ज़्यादा सीटों की उम्मीद कर रहे हैं.'

08:21 February 27

ये लड़ाई अत्याचारियों के खिलाफ लड़ने वालों की है: संजय सिंह

अमेठी से बीजेपी प्रत्याशी संजय सिंह ने अमेठी के एक मतदान केंद्र में मतदान किया. उन्होंने कहा, 'ये लड़ाई अत्याचारियों के खिलाफ लड़ने वालों की है. अमेठी कभी किसी का गढ़ नहीं रहा, यह केवल यहां के लोगों का और हम लोगों का गढ़ था.'

08:20 February 27

300 का आंकड़ा पार करेगी बीजेपी: सिद्धार्थनाथ सिंह

राज्य सरकार में मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने प्रयागराज में मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट दिया. उन्होंने कहा, 'भाजपा 300 का आंकड़ा पार करेगी.'

08:15 February 27

पूरे प्रदेश में कमल के फूल को खिलाने का जनता ने बनाया मन: केशव प्रसाद

सिराथू में आज मतदान भी हो रहा है, मुझे पूरा विश्वास है कि सिराथू विधानसभा क्षेत्र में जनता सिराथू के बेटे को भारी मतों से विजय बनाएगी और पूरे उत्तर प्रदेश में लोगों ने कमल के फूल खिलाने का मन बनाया है: कौशाम्बी में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

07:43 February 27

UP Assembly Election 2022: 693 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022 ) के पांचवें चरण (5th Phase Voting) में राज्य के 12 जिलों की 61 सीटों के लिए आज (रविवार को) मतदान शुरू हो गया है. पांचवें चरण में सुलतानपुर (Sultanpur), चित्रकूट (Chitrakoot), प्रतापगढ़ (Pratapgarh), कौशांबी (Kaushambi), प्रयागराज (Prayagraj), बाराबंकी (Barabanki), अयोध्या (Ayodhya), बहराइच (Bahraich), श्रावस्ती (Shravasti), गोंडा (Gonda), अमेठी (Amethi) और रायबरेली (Raebareli) जिले में मतदान है.

राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला के अनुसार पांचवें चरण के मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है. मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया है जो शाम छह बजे तक चलेगा. उन्होंने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी तरीके से मतदान सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं. पांचवें चरण के चुनाव में कुल 61 विधानसभा क्षेत्रों में 693 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 90 महिला प्रत्याशी हैं.

अजय कुमार शुक्‍ला के अनुसार मतदान में 2.25 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिनमें 1.20 करोड़ पुरुष, 1.05 करोड़ महिला तथा 1727 तृतीय लिंग (ट्रांसजेंडर) के मतदाता हैं. उन्होंने बताया कि पांचवें चरण के चुनाव में कुल 25,995 मतदेय स्थल (Polling Station) तथा 14030 मतदान केन्द्र (Polling Center) बनाए गए हैं. कोविड-19 (Covid-19) के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग (Election Commision Of India) द्वारा मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश दिए गए हैं. सभी मतदेय स्थलों पर रैंप (दिव्यांगों की सुविधा के लिए), शौचालय तथा पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित की गई है.

मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान पर आयोग द्वारा 60 सामान्य प्रेक्षक, 11 पुलिस प्रेक्षक तथा 20 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किए गए हैं. उन्होंने बताया कि इसके अलावा 1941 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 250 जोनल मजिस्ट्रेट, 207 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2627 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं. आयोग द्वारा राज्य स्तर पर एक वरिष्ठ सामान्य प्रेक्षक, एक वरिष्ठ पुलिस प्रेक्षक तथा दो वरिष्ठ व्यय प्रेक्षक भी तैनात किए गए हैं, जो कि क्षेत्र में रहकर संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया का पर्यवेक्षण करेंगे. उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए 6348 भारी वाहन, 6630 हल्के वाहन तथा 114089 मतदान कार्मिक लगाए गए हैं.

अजय कुमार शुक्‍ला के अनुसार पांचवें चरण में कुल 560 आदर्श मतदान केन्द्र तथा 171 समस्त महिला कर्मी मतदेय स्थल बनाए गए हैं. चौथे चरण का मतदान पूरा होने के बाद राज्य की 403 विधानसभा सीटों में से अब तक 231 सीटों पर मतदान हो चुका है. रविवार को 61 सीटों पर मतदान होने के बाद 292 सीटों का मतदान पूरा हो जाएगा. इसके बाद अंतिम दो चरणों में तीन मार्च और सात मार्च को 111 सीटों पर मतदान होगा.

राज्‍य में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से सात मार्च के बीच सात चरणों में प्रस्तावित है. पांचवें चरण में सुलतानपुर (Sultanpur), चित्रकूट (Chitrakoot), प्रतापगढ़ (Pratapgarh), कौशांबी (Kaushambi), प्रयागराज (Prayagraj), बाराबंकी (Barabanki), अयोध्या (Ayodhya), बहराइच (Bahraich), श्रावस्ती (Shravasti), गोंडा (Gonda), अमेठी (Amethi) और रायबरेली (Raebareli) जिले में मतदान होना है. शुक्रवार शाम छह बजे इन 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार थम गया.

पांचवें चरण (5th Phase Voting) में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य अपने गृह जिले कौशांबी के सिराथू विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं जिनके मुकाबले समाजवादी पार्टी ने अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल को मैदान में उतारा है. पल्लवी पटेल की बहन और केंद्र सरकार में मंत्री अनुप्रिया पटेल मौर्य के पक्ष में चुनाव प्रचार कर चुकी हैं. शुक्रवार को समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और सपा सांसद व जानीमानी अभिनेत्री जया बच्चन भी पल्लवी पटेल का प्रचार करने सिराथू पहुंची थीं.

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी शुक्रवार को मौर्य समेत कई भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में चुनावी सभाओं को संबोधित किया था. पांचवें चरण में अयोध्या से लेकर प्रयागराज और चित्रकूट जैसे धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में मतदान होना है. अमेठी की पूर्व रियासत के मुखिया संजय सिंह अमेठी में इस बार भाजपा से उम्मीदवार हैं जबकि राज्य के मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह प्रतापगढ़ जिले की पट्टी, खादी ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह प्रयागराज जिले की पश्चिम विधानसभा सीट, नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी इसी जिले की दक्षिण सीट, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री गोंडा जिले की मनकापुर (सुरक्षित) और राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट विधानसभा सीट से किस्मत आजमा रहे हैं.

वर्ष 1993 से ही प्रतापगढ़ जिले के कुंडा से चुनाव जीत रहे रघुराज प्रताप सिंह इस बार अपनी जनसत्ता पार्टी के टिकट पर अपनी परंपरागत सीट से चुनाव मैदान में हैं. प्रतापगढ़ जिले में ही अपना दल (कमेरावादी) की अध्यक्ष कृष्णा पटेल समाजवादी गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में भाजपा को टक्‍कर दे रही हैं. कृष्णा पटेल नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां हैं. विधानसभा में कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा ‘मोना’ भी प्रतापगढ़ जिले की अपनी परंपरागत रामपुर खास सीट से किस्मत आजमा रही हैं.

Last Updated : Feb 27, 2022, 7:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details