दिल्ली

delhi

Dhamtari unique marriage : धमतरी में सेकेंड इनिंग की गोल्डन जुबली !

By

Published : May 7, 2023, 12:00 AM IST

धमतरी में सिंधी समाज ने अनोखा कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें 50 साल विवाह को पूरा कर चुके समाज से जुड़े बुजुर्गों का गोल्डन जुबली कार्यक्रम सामूहिक रूप से मनाया गया. शहर में बारात निकाली गई. समाज के भवन में 27 बुजुर्ग दंपत्ती ने एक दूसरे को वरमाला पहनाया. मांग में सिन्दूर भरा गया. वो सारी रस्में अदा की गई जो शादी में होती है. इस दौरान बड़ी संख्या में समाज से जुड़े लोग उपस्थित थे.

Dhamtari unique marriage
धमतरी में हुई बुजुर्गों की अनोखी शादी

धमतरी में हुई बुजुर्गों की अनोखी शादी

धमतरी : किसी भी इंसान के जीवन में शादी का लम्हा सबसे खास होता है. क्योंकि शादी दो लोगों के नए जीवन की शुरुआत होती है.शादी का नाम जेहन में आते ही धूम धड़ाका, पार्टी, मेहमानों की लिस्ट और रस्में सामने घूमने लगती हैं.लेकिन धमतरी में अनोखी शादी हुई.जिसमें एक दो नहीं बल्कि 50 बुजुर्गों ने अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लिए. इन बुजुर्गों की खास बात ये थी कि सभी ने शादी के 50 साल पूरे कर लिए थे.

दादा और दादी की निकली बारात :दूल्हा बने दादा और दुल्हन बनी दादी की बारात बड़े धूमधाम से निकाली गई. आगे बैंड बाजा पीछे बाराती थिरकते नजर आ रहे थे. 27 से ज्यादा बुजुर्ग दूल्हा दुल्हन शादी के लिए बड़े ही उत्साहित दिखे. ये पूरा कार्यक्रम पूज्य सिंधी समाज और सिन्ध महिला शक्ति ने आयोजित किया था.
धमतरी के सिंधी समाज ने 27 दादी-दादीयों की शादी बड़े ही धूमधाम से करवाई. ये बुजुर्ग दंपत्ति अपने वैवाहिक जीवन को 50 साल पूरा कर चुके हैं.

वैवाहिक जीवन में आती हैं मुश्किलें :समाज से जुड़े लोगों ने बताया कि ''आज के बदलते दौर में रिश्ता लंबे समय तक निभा पाना बहुत ही कठिन होता है. खास करके वैवाहिक जीवन. आपसी सामंजस्य से पूरा जीवन को निभाया जा सकता है. छोटी सी लड़ाई में आज घर तबाह हो जाते हैं. एक दूसरे से लोग अलग हो जाते हैं. तलाक की नौबत भी आ जाती है. लेकिन जो एक दूसरे को समझ सके जीवन में सामंजस्य बनाकर रखें उनका वैवाहिक जीवन हंसी खुशी चलता है.''

ये भी पढ़ें-नवकार महिला मंडल ने बसाया गरीब युवती का घर

शादी की निभाई गई रस्में : सिंधी समाज के गोल्डन जुबली कार्यक्रम में हर वो रस्म पूरी की गई जो शादी में होती है. हल्दी,मेहंदी, संगीत और बारात. समाज ने शहर में बारात निकाली. जिसमें ई-रिक्शा को भव्य रूप से सजाया गया . बुजुर्ग दंपत्ति अलग-अलग ई रिक्शा में बैठे थे .सामने बाराती के रूप में समाज की महिलाएं डांस कर रहीं थी. आगे बैंड बाजा बज रहा था. इस अनोखे कार्यक्रम की सभी तारीफ भी कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details