दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

केदारनाथ में 'महायोग': 6 डिग्री तापमान में केंद्रीय मंत्री बालियान सहित 500 श्रद्धालुओं ने किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केदारनाथ धाम में योगाभ्यास किया गया, जिसमें केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान भी शामिल हुए. इस मौके पर आईटीबीपी के जवानों ने भी योग कर फिट रहने का संदेश दिया. बता दें कि, केंद्र सरकार द्वारा देशभर के 75 स्थानों में होने वाले योग कार्यक्रम के लिए उत्तराखंड से बाबा केदार की नगरी केदारनाथ धाम को चुना गया था. कड़ाके की ठंड के बीच भी योग दिवस पर यात्रियों का जोश देखते ही बन रहा था. केंद्रीय मंत्री, अधिकारियों व ITBP जवानों के साथ 500 श्रद्धालुओं ने भी योगाभ्यास किया.

By

Published : Jun 21, 2022, 10:20 AM IST

Updated : Jun 21, 2022, 1:46 PM IST

Yoga session in Kedarnath Dham
केदारनाथ धाम में योग की धूम

रुद्रप्रयागःअंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 के मौके पर चारधाम में शुमार विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम में भी योगाभ्यास किया गया. इस दौरान साधकों ने केदारनाथ मंदिर परिसर में योग किया. इसमें केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने भी शिकरत की और योग कर लोगों को फिट रहने का संदेश दिया. उनके साथ आईटीबीपी के जवानों और तीर्थयात्रियों ने भी योगाभ्यास किया. गौर हो कि, केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देशभर में 75 स्थानों में होने वाले योग कार्यक्रम के लिए केदारनाथ को भी चयनित किया था.

उत्तराखंड में इन दिनों चारधाम यात्रा चल रही है. दुनिया के पहले महायोगी शिव के धाम में भी तीर्थयात्रियों का सैलाब उमड़ा हुआ है. दो दिन पहले ही धाम में बर्फबारी और बारिश हुई थी. इसके बाद भी भगवान शिव के भक्तों के जोश में कोई कमी नहीं आई है. इस दौरान करीब 500 श्रद्धालुओं ने भी योगाभ्यास किया. कड़ाके की ठंड में भी यात्रियों का उत्साह देखते ही बन रहा था.

केदारनाथ में योग की धूम.

आज सुबह 6 डिग्री सेल्सियस तापमान में श्रद्धालुओं और आईटीबीपी के जवानों ने केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान के साथ योग किया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान के साथ सचिव मत्स्य पालन संजीव कुमार, अपर सचिव मत्स्य पालन भारत सरकार सागर मेहरा, ज्वाइंट सेक्रेटरी शंकर लक्ष्मण, सचिव पशुपालन डा. वीवीआरसी पुरुषोतम, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, निदेशक मत्स्य पालन डा. नियति जोशी, उप सचिव डा. एसके झा, अपर निदेशक मत्स्य पालन गुनमया पात्रा समेत कई उच्च अधिकारियों ने भी योगाभ्यास किया.
ये भी पढ़ेंःअंतरराष्ट्रीय योग दिवस: ITBP के हिमवीरों ने बर्फ के बीच किया योग, फिट रहने का दिया संदेश

पीएम की गुफा का क्रेज:वहीं, योग दिवस पर केदारनाथ धाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस गुफा में तप किया था, उसको लेकर भी यात्रियों में भारी क्रेज देखा जा रहा है. स्थिति ये है कि गुफा की बुकिंग 30 जून तक फुल हो गई है. साल 2019 में प्रधानमंत्री ने केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्यों के तहत बनाई गई गुफा में 24 घंटे साधना व योग किया था. इसी गुफा में देश-विदेश से यहां यात्री आकर पूरे दिन योग व साधना करते हैं.

केदारनाथ में आईटीबीपी जवानों का योग
देशभर में 75 स्थानों में केदारनाथ को भी चुना गया था.

इस गुफा में प्रधानमंत्री मोदी ने केदारपुरी में योग व साधना कर पूरे विश्व का ध्यान योग की ओर आकर्षित किया था. पौराणिक समय से ऋषि मुनियों के योग का केंद्र रहे केदारनाथ धाम में आज भी योग व साधना के लिए देश-विदेश से लोग पहुंचते हैं. गढ़वाल मंडल विकास निगम केदारनाथ में बनी तीनों गुफाओं का संचालन कर रहा है.
इसे भी पढ़ें-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022: दिग्गजों ने किया योग, देखें एक झलक

गढ़वाल मंडल विकास निगम के रीजनल मैनेजर आरएस खत्री ने बताया कि जिस गुफा में प्रधानमंत्री मोदी ने तप किया था, उसकी ऑनलाइन बुकिंग 30 जून तक फुल हो चुकी है. यात्री बड़ी संख्या में मोदी गुफा को लेकर अभी भी पूछताछ कर रहे हैं. इस गुफा का किराया एक दिन का तीन हजार रुपये है. आमजन में इस गुफा को लेकर काफी क्रेज है. वहीं दो अन्य ध्यान गुफाओं की बुकिंग ऑफलाइन की जा रही हैं.

केदारनाथ में योगासन करते श्रद्धालु.

इस साल की थीम- मानवता के लिए योग:गौर हो कि हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. दुनिया के तमाम देश योग के महत्व को समझते हुए योग दिवस को मनाते हैं. इस बार यानी साल 2022 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम Yoga For Humanity है. जिसका अर्थ है मानवता के लिए योग. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था. पीएम मोदी के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्वीकार कर लिया. महज तीन महीने के अंदर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का ऐलान कर दिया गया था.

कड़ाके की ठंड में भी यात्रियों रहे उत्साहित.
केदारनाथ में योगासन करते श्रद्धालु.

21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवसः 21 जून 2015 को योग दिवस मनाने का फैसला लिया गया. इस दिन योग दिवस मनाने के पीछे एक खास वजह भी है. दरअसल, 21 जून को उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन होता है, जिसे लोग ग्रीष्म संक्रांति भी कहते हैं. भारतीय परंपरा के मुताबिक, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन होता है. माना जाता है कि सूर्य के दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियां प्राप्त करने के लिए फायदेमंद है. इसी वजह से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.

केदारनाथ में योग.
केदारनाथ में योगाभ्यास करते श्रद्धालु.

केदारधाम में लगातार बारिश:वहीं, केदारनाथ समेत पूरे जिले में लगातार चौथे दिन सोमवार को भी वर्षा हुई, इससे जहां धाम में ठंड बढ़ गई है, वहीं निचले इलाकों में लोग ने गर्मी से राहत की सांस ली. केदारनाथ धाम में पिछले एक सप्ताह से वर्षा का दौर जारी है. इससे यात्रियों को भी दर्शन करने में परेशानी उठानी पड़ रही है. बरसाती ओढ़कर यात्री वर्षा से बच रहे हैं.

Last Updated : Jun 21, 2022, 1:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details